अन्‍ना हजारे का सबसे बड़ा अपमान, कांग्रेस नेता ने बताया संघ का एजेंट

कांग्रेस की महिला नेता ने समाजसेवी अन्‍ना हजारे को ना सिर्फ संघ का एजेंट बताया बल्कि कहा कि वो गांधी टोपी पहनकर गांधी के हत्‍यारों का साथ दे रहे हैं।

New Delhi Oct 06 : कांग्रेस की महिला नेता और देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्‍ला ने समाजसेवी अन्‍ना हजारे का सबसे बड़ा अपमान किया है। करुणा शुक्‍ला ने आरोप लगाया है कि अन्‍ना हजारे राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ के एजेंट हैं। उन्‍होंने सिर्फ अन्‍ना हजारे ही नहीं बल्कि योग गुरू बाबा रामदेव और श्रीश्री रविशंकर को भी बीजेपी और संघ का एजेंट करार दिया। करुणा शुक्‍ला ने कहा कि अन्‍ना हजारे गांधी टोपी पहनकर महात्‍मा गांधी के हत्‍यारों का ही साथ दे रहे हैं। उनके इस बयान पर राजनीति गरमा सकती है। माना जा रहा है कि करुणा शुक्‍ला के इस बयान के बाद कांग्रेस पार्टी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। पार्टी को जवाब देना भारी पड़ सकता है।

Advertisement

एक कार्यक्रम के दौरान करुणा शुक्‍ला ने कहा कि देश के जिन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है और उसे लग रहा है कि वहां उनकी हालत खराब और वो चुनाव नहीं जीत पाएगी। ऐसे राज्‍यों में बीजेपी और संघ की ओर से अन्‍ना हजारे, बाबा रामदेव और श्रीश्री रविशंकर को भेजा जा रहा है। करुणा शुक्‍ला का कहना है कि अन्‍ना हजारे गांधी टोपी पहनते हैं और महात्‍मा गांधी के हत्‍यारों का ही साथ देते हैं। उन्‍हें खुद का मूल्‍यांकन करना चाहिए। करुणा शुक्‍ला ने सवाल किया कि आखिर अन्‍ना हजारे उसी वक्‍त क्‍यों आंदोलन करते थे जब देश में यूपीए की सरकार हुआ करती थी। जब जहां भारतीय जनता पार्टी की सरकार आती है वो चुप्‍पी मारकर बैठ जाते हैं। तब वो कहते हैं कि आंदोलन खुद जनता करेगी।

Advertisement

करुणा शुक्‍ला ने इस कार्यक्रम में लोकपाल के मुद्दे को भी उठाया। उन्‍होंने कहा कि सिर्फ यूपीए की सरकार को हटाने के लिए उस वक्‍त अन्‍ना हजारे की ओर से आंदोलन किया गया था। इसीलिए उस वक्‍त ही कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा था कि ये अन्‍ना का ये आंदोलन संघ परिवार का षडयंत्र है, जिसे यूपीए की सरकार के खिलाफ तैयार किया गया था। करुणा का कहना है कि लेकिन, उस वक्‍त किसी ने भी इस बात को स्‍वीकार नहीं किया था। उन्‍होंने आरोप लगाया कि संघ प्रमुख मोहन भागवत खुद इस बात को मान चुके हैं कि अन्‍ना और रामदेव के आंदोलनों को संघ का समर्थन हासिल था। उन्‍होंने दावा किया कि दोनों ही आंदोलन में संघ परिवार के ही लोग और कार्यकर्ता शामिल थे।

Advertisement

कांग्रेस नेता करुणा शुक्‍ला ने इस मौके पर आम आदमी पार्टी को भी आड़े हाथों लिया। करुणा शुक्‍ला ने कहा कि आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल भी उन्हीं राज्यों में चुनाव लडते हैं जहां पर भारतीय जनता पार्टी कमजोर होती है। ताकि चुनाव में बीजेपी को फायदा पहुंचाया जा सके। उनका कहना है कि ये सभी लोग संघ और बीजेपी के अघोषित कार्यकर्ता के तौर पर काम करते हैं। अन्‍ना हजारे के काम में अब कतई भी ईमानदारी नहीं रह गई है। उन्‍होंने अपनी विश्‍वसनीयता खो दी है। वो शराब बेचकर कमीशन कमाने वाली सरकारों के खिलाफ एक शब्‍द भी नहीं बोलते हैं। उनके दौरे भी बीजेपी को बचाने वाले होते हैं। वो हमेशा बीजेपी के नेताओं के साथ ही नजर आते हैं। जाहिर है करुणा के इस तरह के बयानों पर राजनीति गरमा सकती है।