यूपी सरकार पढाई में ‘जीरो’ और परीक्षा में बन रही हीरो

सरकार पढ़ाई में ‘ज़ीरो’ और परीक्षा में अब बन रही ‘हीरो’, आधी-अधूरी शिक्षा व्यवस्था यानी ‘धूल-में-लट्ठ’ मार रही सरकार।

New Delhi, Feb 08 : बोर्ड परीक्षाओं में ‘नक़ल’ पर चलता सरकारी डंडा, ५ लाख बच्चे घर बैठे ! ‘कल्याण सिंह’ सिंड्रोम (Syndrome) से ग्रसित शिक्षा विभाग। उत्तर प्रदेश की चौपट ‘शिक्षा व्यवस्था’,  नक़ल रोकना तो ठीक है, परंतु सरकार को सत्ता में आते ही स्कूलों में पढ़ाई पर सख़्ती करनी चाहिए थी, जो नहीं की गयी।

Advertisement

सरकार पढ़ाई में ‘ज़ीरो’ और परीक्षा में अब बन रही ‘हीरो’, आधी-अधूरी शिक्षा व्यवस्था यानी ‘धूल-में-लट्ठ’ मार रही सरकार। UP Exam‘कल्याण सिंह सरकार’ की भाँति झूठी वाही-२ लूटने की कोशिश में है, सरकार।

Advertisement

चिंता का विषय है कि बोर्ड परीक्षाओं का दो दिन में ५ लाख बच्चों ने किया परीक्षाओं का Boycott, क्या कारण है। प्रदेश में पूरे वर्ष पढ़ाई तो हुई नहीं, UP Exam1बच्चे परीक्षा में लिखें तो लिखें क्या ? यदि सरकार पूरे वर्ष स्कूलों में शिक्षकों पर सख़्ती कर सही से पढ़ाई करवा देती तो इतने बच्चे परीक्षाओं से ग़ायब नहीं होते। बिना पढ़ाई कराए, सरकार परीक्षाओं में डंडा चला रही है सरकार, यदि यही सख़्ती पढ़ाई पर होती तो इतने बच्चे परीक्षाएँ नहीं छोड़ते।

Advertisement

अभिभावक यही बात कह रहे हैं। स्कूलों में योग्य अध्यापकों का अभाव, प्रयोगशालाओं में उपकरण नहीं, फ़र्नीचर, शौचालय तक नहीं। न पढ़ाई और न परीक्षा, न डिग्री और न रोजगार। UP Exam2युवाओं, हाथ में पकड़ ‘बाबा जी का ठुल्लू’ अब जाओ बेचो ‘पकौड़े’। उत्तर प्रदेश में ‘शिक्षा विभाग’ में बह रही उलटी गंगा !

(रिटायर्ड आईएएस अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)