नौकरी बहाली में धांधली पूरे देश में हो रही है, SSC इसका जीत जागता नमूना है

यह सिर्फ़ एक पार्टी या सरकार का मसला नहीं है, देश के हर राज्य सरकारी नौकरियों के चयन में बड़े पैमाने पर घोटाला, धांधली हो रही है।

New Delhi, Mar 03 : SSC घोटाले की CBI से जांच की मांग को लेकर हज़ारों छात्र सड़कों पर हैं। पिछले तीन दिन से परीक्षार्थी दिन रात सड़क पर बैठे हैं पर अब तक सरकार या विपक्ष की ओर से कोई नेता उनकी बात सुनने नहीं आया। पर स्वराज इंडिया छात्रों के संघर्ष में खड़ा है। आज मुझे भी जाकर युवा छात्रों से बातचीत करने का मौका मिला।

Advertisement

इस परीक्षा में अबतक जितनी जानकारियां सामने आयीं है उससे एक भारी घपलेबाजी का अंदेशा होता है। ऐसे में CBI से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष जांच की मांग बिल्कुल न्यूनतम और सर्वथा उचित है।protest नौकरी बहाली में धांधली पूरे देश में हो रही है, SSC इसका जीत जागता नमूना है। और यह सिर्फ़ एक पार्टी या सरकार का मसला नहीं है। देश के हर राज्य सरकारी नौकरियों के चयन में बड़े पैमाने पर घोटाला, धांधली हो रही है। जो युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ है।

Advertisement

बहाली की इस व्यवस्था की जड़ में रोज़गार का न होना है। protest2बच्चों को डिग्री दे दी जाती है, सर्टिफिकेट पकड़ा दिए जाते हैं, और बेरोजगारी के समुंदर में फेंक दिया जाता है।

Advertisement

स्वराज इंडिया छात्रों के इस स्वतः स्फूर्त आंदोलन को समर्थन देते हुए उम्मीद करता है कि यह पूरे देश में युवाओं के एक व्यापक आंदोलन का स्वरूप लेगा protest1जो देश भर के राज्यों की नौकरियों में हो रहे घोटाले का पर्दाफ़ाश करेगा और शिक्षा तथा रोज़गार पर युवाओं की मांग को देश के सामने रखेगा।

(स्वराज इंडिया के संयोजक योगेन्द्र यादव के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)