जरा इन्हें देखें और उनको लानत भेजें जो इन किसानों के दर्द में सियासत तलाशते हैं

बम्बई के मुस्लिम समाज ने पानी, कोल्ड ड्रिंक, बिस्कुट आदि का बहुत बड़ा जखीरा किसानों के विश्राम स्थल पर पहुंचा आकर स्वयं सेवकों को लगा दिया है

New Delhi, Mar 13 : जहां दिल्ली में बैठे कुछ लोग महाराष्ट्र के किसान आन्दोलन के लाल झंडो पर घर बैठ कर आशंकाएं जता रहे हैं, वहीँ मुंबई ने किसानों का बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया, सनद रहे बम्बई में जाम ज्यादा लगता है क्योंकि वहाँ न तों दिल्ली की तरह चौड़ी सड़कें है और न ही वैकल्पिक रास्ते. इसके बावजूद बम्बई वालों ने किसानों का गर्मजोशी से स्वागत किया. राज्य सरकार ने भी बहुत सकारात्मक रूप से उनसे बातचीत, उनके स्वास्थ्य का ख्याल, पानी-शौच आदि की व्यवस्था की है .

Advertisement

बम्बई के मुस्लिम समाज ने पानी, कोल्ड ड्रिंक, बिस्कुट आदि का बहुत बड़ा जखीरा किसानो के विश्राम स्थल पर पहुंचा आकर स्वयं सेवकों को लगा दिया है, Farmers Protest1करीब 40 हजार से ज्यादा किसान मोर्चे में शामिल हुए हैं।

Advertisement

यह पहला मौका है जब किसान किसी आंदोलन में पूरे परिवार के साथ उतरे हों, अन्नदाता वाकई में कर्ज का बोझ कितना झेल रहे हैं कि Farmers Protestइसका अंदाजा आप केवल इसी बात से लगा सकते हैं कि कई किसान नंगे पैर ही नासिक से लेकर मुंबई तक आ गए हैं। कइयों के तो पैरों से खून तक रिस रहा है।

Advertisement

एक किसान के फटे पैर की बिवाई और एक महिला किसान कि खुले मैदान में आराम के चित्र इंडिया टुडे के है, तनिक इन्हें देखें और उनको लानत भेजें जो इनके दर्द में सियासत तलाशते हैं, Farmers Protest12किसान की मांगें जायज है और हर सरकार उनसे धोखा करती रही है . लाल झंडा सत्ता हरण का नहीं, संघर्ष-गरीब-मजलूमों की आवाज़ और इन्कलाब का निशाँ है।

(वरिष्ठ पत्रकार पंकज चतुर्वेदी के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)