CM योगी को विभागों का सहयोग नहीं मिल रहा, इन बच्चों की मौत का जिम्मेदार कौन है ?

इस विभाग में भ्रष्टाचार की बात करना तो बेमानी है, ऊपर से नीचे तक लूट का साम्राज्य आज भी है। ओवर लोडिंग के लिए रु. १३,००० प्रति ट्रक का रेट फ़िक्स है।

New Delhi, Apr 26 : स्कूल वैनों में बच्चों को जानवरों की तरह ठूँस-२ कर भरा जाता है। एक मिनी वैन की छमता 8 बच्चों के ले जाने की है, कुशीनगर में आज एक स्कूल वैन के ट्रेन से टकराने से १३ बच्चों की दर्दनाक मौत हो गयी, क्यों भरे गए इतने बच्चे एक वैन में ? ड्राइवर कान में हेड फ़ोन लगाए था, आती ट्रेन की आवाज़ सुनाई नहीं दी।

Advertisement

आज ‘भारत समाचार’ TV चैनल के ‘कटिंग चाय’ कार्यक्रम में यह मुद्दा उठाया गया, एंकर ने बड़ी संवेदनशीलता से यह प्रभावशाली ढंग से यह मुद्दा उठाया, CMS स्कूल की सभी वैनों में यहाँ तक कि ८ की क्षमता के विरुद्ध २०-२५ तक बच्चों को एक के ऊपर एक बैठा दिखाया गया, बच्चे मुश्किल से साँस ले पा रहे थे। इसके लिए मुख्यतः ट्रान्स्पोर्ट विभाग/RTO ज़िम्मेदार है। स्कूल प्रबंधक भी जिम्मेदार है। CMS जैसे बड़े स्कूलों को बड़े नेताओं/नौकरशाहों का संरक्षण प्राप्त है, ऐसे स्कूलों पर शिकंजा कौन कसे? परिवहन विभाग के मंत्री कौन हैं? प्रमुख सचिव कौन है ? कुशीनगर जैसी कितनी और घटनाओं का इंतज़ार है, इस विभाग को। 

Advertisement

इस विभाग में भ्रष्टाचार की बात करना तो बेमानी है, ऊपर से नीचे तक लूट का साम्राज्य आज भी है। ओवर लोडिंग के लिए रु. १३,००० प्रति ट्रक का रेट फ़िक्स है। ड्राइविंग लाइसेन्स बिना दलाल के आज भी नहीं बन पाता, कहां-कहां दौड़ेंगे योगी जी, जब तक बलात्कार पीड़ित आत्महत्या नहीं करता या फिर कुशीनगर की भांति अबोध बच्चे अपने जीवन की आहुति नहीं देते, तब तक सरकारें जागती क्यों ? अब सरकार व संगठन के लोगों के लिए एक व्यस्तता और हो गयी है। सब छोटे-बड़े सत्ताधारी नेता अब दलित के घर भोज में व्यस्त हैं। दलितों को भी एक काम मिल गया, नेताओं का पेट भरने का। 

Advertisement

वैसे भी बच्चों की चिंता किसे है ? पोषण रहित पंजीरी, विकृत मिडडे मील, ‘सुपर CM’ सुनील बंसल जी तो उत्तर प्रदेश के नौनिहालों को वैसे भी भिखारी ही कहते हैं। ईमानदार CM योगी को विभागों का सहयोग नहीं मिल रहा। अकेले ही दौड़ना पड़ रहा है, कुशीनगर में १३ बच्चों के मौत के दुर्घटना स्थल पर भी पहुँच गए। जाना चाहिए था, परिवहन मंत्री को। परिवहन विभाग के उच्च अधिकारी तो इस गर्मी में कहाँ निकलने वाले हैं, लू चल रही है, भाई ? बाक़ी सब कुछ ख़ूब लेकिन आज कल असली काम कम हो रहा है। २०१९ के चुनाव तक सरकार के हर नुमाईन्न्दे का हर ऐक्शन ‘चुनावी रंग’ में रंगा दिखायी देगा, देखते रहिए !!!!

(रिटायर्ड आईएएस अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह के फेसबुक वॉल से साभार,  ये लेखक के निजी विचार हैं)