पिता ढाबे पर बेचते हैं चाय, बेटी को 12वीं में टॉप करते ही मिला 3.8 करोड़ का ऑफर

सुदीक्षा भाटी ने बताया कि बचपन से ही उनका इंटरेस्ट पढाई में है, उनके लगन और पढाई के प्रति समर्पण देख उनकी मम्मी-पापा ने भी उन्हें पूरा सपोर्ट किया।

New Delhi, Jun 20 : उत्तर प्रदेश की बेटी ने अपने तेज दिमाग से गरीबी को मात देते हुए करोड़ों रुपये की स्कॉलरशिप हासिल की है। ग्रेटर नोएडा के दादरी धूम मनिकापुर गांव की रहने वाली सुदीक्षा भाटी को अमेरिका ने 3.8 करोड़ रुपये का स्कॉलरशिप ऑफर किया है। आपको बता दें कि सुदीक्षा बेहद सामान्य परिवार से हैं, उनके पिता हाइवे किनारे एक छोटा सा ढाबा चलाते हैं, जिससे उनके परिवार का गुजारा होता है।

Advertisement

मम्मी-पापा ने किया सपोर्ट
सुदीक्षा भाटी ने बताया कि बचपन से ही उनका इंटरेस्ट पढाई में है, उनके लगन और पढाई के प्रति समर्पण देख उनकी मम्मी-पापा ने भी उन्हें पूरा सपोर्ट किया। सुदीक्षा ने बताया कि उनके पापा हाइवे किनारे छोटा सा ढाबा चलाते है, जिससे होने वाली कमाई से उनका परिवार चलता है। लेकिन कभी भी उन्होने स्कूल फीस या दूसरी पढाई की जरुरत के लिये पैसे देने में हिचकिचाहट नहीं दिखाई।

Advertisement

लाइफ चेंजिंग मोमेंट
12वीं टॉपर ने बताया कि साल 2011 में उनका चयन विद्याज्ञान लीडरशिप एकेडमी में हो गया था, वो उनके लिये लाइफ चेंजिंग मोमेंट था, वहां से मिले फाइनेंशियल सपोर्ट की वजह से उन्हें पढाई जारी रखने में काफी मदद मिली। हालांकि उन्हें लगता है कि उनके पापा उन्हें पढाई रोकने के लिये कभी नहीं कहते, किसी तरह से वो पैसों का इंतजाम कर पढाई जरुर करवाते।

Advertisement

क्या है विद्याज्ञान लीडरशिप एकेडमी ?
आपको बता दें कि विद्याज्ञान लीडरशिप एकेडमी शिव नादर फाउंडेशन द्वारा करीब 9 साल पहले साल 2009 में शुरु किया गया था, इस संस्थान में करीब 1900 से ज्यादा गरीब परिवारों के बच्चों को शिक्षा दिया जाता है। साल 2011 में सुदीक्षा भाटी का भी चयन इसी स्कूल में हो गया है, जिसकी वजह से वो मामूली खर्च से अपनी पढाई जारी रखी।

सीबीएसई 12वीं टॉपर
मालूम हो कि सुदीक्षा भाटी ने इस साल सीबीएसई द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में 98 फीसदी अंक हासिल किये हैं, वो अपने जिले की टॉपर हैं। उन्हें 12वीं बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी विषय में 95, इतिहास में 100, राजनीति विज्ञान में 96, भूगोल में 99, और अर्थशास्त्र में 100 अंक हासिल किये थे।

अमेरिकी कॉलेज ने दी स्कॉलरशिप
सुदीक्षा को अमेरिका के बॉबसन कॉलेज ने फुल स्कॉलरशिप ऑफर की है, जिसकी वैल्यू करीब 3.8 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। होनहार छात्रा इस विश्वविद्यालय से आंत्रेप्रेन्यॉरशिप में ग्रेजुएशन करेंगी। बताया जा रहा है कि वो आगे की पढाई के लिये अगस्त में अमेरिका जाएगी। फिलहाल उसकी तैयारियों में जुटी हुई हैं।

बड़ी कामयाबी
इस होनहार छात्रा की कामयाबी इसलिये भी बड़ी हो जाती है, क्योंकि वो एक गरीब परिवार से आती हैं, उनके पिता छोटा सा ढाबा चलाते हैं, जहां वो चाय से लेकर नाश्ता तक बेचते हैं। गरीब और सामान्य परिवार से आने के बावजूद उन्होने कभी इन चीजों को अपने पढाई के आड़े नहीं आने दिया, तभी तो अमेरिका की एक बड़ी यूनिवर्सिटी उन्हें 100 फीसदी स्कॉलरशिप ऑफर कर रही है।