कन्‍फ्यूजन हुआ दूर, अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी ? वैज्ञानिकों ने दिया सटीक जवाब

वैज्ञानिकों की हालिया रिसर्च के बारे में बात करें तो अब आपको ये सवाल करने की जरूरत ही नहीं । क्‍योंकि अंडा पूरी तरह से वेजीटेरियन है, ये अब वैज्ञानिकों ने भी माना है ।

New Delhi, Jun 22 : जी हम तो एगीटेरियन हैं, ये क्‍या होता है, ये वो लोग होते हैं जो नॉनवेज नहीं खाते लेकिन अंडा खाते हैं । बहरहाल अब आपको खुद को एगीटेरियन बुलाने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि वैज्ञानिकों ने साबित किया है कि अंडा शाकाहारी है और इसमें मांसाहार कहलाए जाने वाले तथ्‍य नहीं है । हालांकि, इस बात को लेकर अब भी कई ऐसे होंगे जो इत्‍तेफाक ना रखें, लेकिन ये बात एक रिसर्च के बाद सामने आई है । इसे पढ़कर आप हैरान हो सकते हैं ।

Advertisement

कन्‍फ्यूजन हुआ दूर !
पहले अंडा आया या मुर्गी, अंडा नॉनवेज है या वेज ? अंडा कोई अससमान से तो टपकता नहीं, मुर्गी ही देती है ना, फिर । ऐसे कई सवाल हैं जो अंडे को लेकर सामने आते रहते हैं । इन सवालों का लॉजिकल जवाब किसी के पास नहीं । पूरी दुनिया में अलग-अलग तरह से इन्‍हें समझाया गया है । लेकिन वैज्ञानिकों की हालिया रिसर्च के बारे में बात करें तो अब आपको ये सवाल करने की जरूरत ही नहीं । क्‍योंकि अंडा पूरी तरह से वेजीटेरियन है, ये अब वैज्ञानिकों ने भी माना है ।

Advertisement

ये है लॉजिक
अंडा मुर्गी देती है ये उता ही सही है जितना गाय दूध देती है । फिर भला गाय का दूध शाकाहार और अंडे मांसाहार क्‍यों । साइंस के अनुसार अगर अंडा नॉन वेज है तो दूध को भी नॉन वेज की ही श्रेणी में डाला जा सकता है । लेकिन नहीं, ऐसा नहीं है । अंडे को अब तक मांसाहार की ही श्रेणी में रखा जाता था, हालांकि मांस ना खाने वालों और सिर्फ अंडा खाने वाले लोगों ने इसके लिए एगीटेरियन नाम की एक नई टर्म खोज निकाली थी ।

Advertisement

ये था कन्‍फ्यूजन
दरअसल हम सभी को लगता है कि हर अंडे से चूजा निकलता है । लेकिन ऐसा नहीं है । बाजार में मिलने वाले अंडे अनफर्टिलाइज्‍ड एग होते हैं । यानी ऐसे अंडे जिससे चूजे कभी बन ही नहीं सकते । अंडों को लेकर पैदा हुए इसी कन्‍फ्यूजन को अब वैज्ञानिकों ने दूर कर दिया है । वैज्ञानिकों ने फूड साइंस के जरिए अंडे के गुणों को सामने रखा है और उसके मुताबिक ये सामने आया है कि अंडा शाकाहारी होता है ।

ये हैं तथ्‍य
वैज्ञानिकों ने इस तरह ये इसे एक्‍सप्‍लेन किया है । अंडे के तीन हिस्‍से होते हैं – पहला छिलका, दूसरा सफेदी और तीसरा अंडे की जर्दी ।  अंडे पर की गई एक रिसर्च के मुताबिक, अंडे की सफेदी में सिर्फ प्रोटीन होता है । उसमें जानवर का कोई हिस्सा मौजूद नहीं होता । इसलिए तकनीकी रूप से एग वाइट(सफेदी) शाकाहारी होता है ।

ऐसे अंडा देती है मुर्गी
मुर्गी जब 6 महीने की होती है तो वो हर 1 या डेढ़ दिन में अंडे देती ही है । अंडा देने के लिए मुर्गी को मुर्गे के संपर्क में आने की जरूरत नहीं । ऐसे अंडे ही अनफर्टिलाइज्‍ड एग कहा जाता है । वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ऐसे अंडों में कभी चूजे बाहर नहीं आते हैं । अंडों को अब तक इसी तथ्‍य पर मांसाहारी माना जाता था । बहरहाल, तथ्‍य पहले भी सामने आते रहे हैं और आगे भी आते रहेंगे । फिलहाल ये मान सकते हैं कि अंडा खाने से आप नॉनवेजीटेरियन नहीं हो जाएंगे ।