अखंड सौभग्‍य का आशीर्वाद मिलता है यहां, विवाहिताओं के लिए इस सिंदूर का है खास महत्व

सुहागिन स्त्रियों को अखंड सौभाग्‍य का आशीर्वाद दिया जाता है, आज जानिए एक ऐसे मंदिर के बारे में जहां के सिंदूर की बहुत मान्‍यता है ।

New Delhi, Jun 22 :  मां कामाख्‍या का मंदिर । ये मंदिर अपने आप में कई रहस्‍य समेटे हुए है । देवी कामाख्‍या अपने भक्‍तों पर प्रसन्‍न होकर उन्‍हें आशीर्वाद देती हैं । इस मंदिर का सिंदूर विवाहित स्त्रियों के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है । कामाख्‍या देवी मंदिर में मिलने वाला सिंदूर विशेष इसलिए भी होता है क्‍योंकि ये इसी क्षेत्र में पाया जाता है और ये कोई आम सिंदूर नहीं है । ये सिद्ध मंत्रों के साथ तैयार किया जाता है ।

Advertisement

कमिया सिंदूर
देवी कामाख्या के सिंदूर को स्‍थानीय भाषा में कमिया सिंदूर भी कहा गया है । ये सिंदूर कामरुप कामाख्या क्षेत्र में ही पाया जाता है । इसे आसानी से प्राप्‍त नहीं किया जा सकता है । इसकी प्राप्ति खास तरह के मंत्र के 108 बार जप करने के बाद ही होती है । इसके बाद ही विवाहिताएं इसका इस्तेमाल मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए करती हैं । इस सिंदूर की ख्‍याति दूर-दूर तक है ।

Advertisement

मां की विशेष कृपा
जब से ये मंदिर है तब से ही मंदिर के सिंदूर की महिमा है । मां पर अटूट विश्‍वास के अनुसार जो भी कामाख्या सिंदूर का प्रयोग करता है, उस पर देवी मां की कृपा बनी रहती है । इस सिंदूर को धारण करने वाली विवाहिता के दांपत्‍य जीवन में कभी कोई समस्‍या नहीं आती है । पति-पत्‍नी के बीच प्रेम भाव बना रहता है, और संतान से जुड़ी कोई समस्‍या भी नहीं आती है ।

Advertisement

इन कामों में भी होता है प्रयोग
इस सिंदूर का प्रयोग कई कार्यों में किया जाता है । इसके साथ ही ये कई मांगलिक कार्यक्रमों में भी प्रयोग में लाया जाता है । इस सिंदूर का प्रयोग वशीकरण, जादू-टोना, गृह-कलेश, कारोबार में बाधा, विवाह या प्रेम की समस्या या दूसरी तरह की भूत-प्रेत बाधा की समस्याओं को दूर करने में किया जाता है ।

सिंदूर को ऐसे रखें
जानकारों के अनुसार इस सिंदूर को चांदी की डिब्बी में रखकर मंत्र ‘कामाख्याये वरदे देवी नीलपावर्ता वासिनी! त्व देवी जगत माता योनिमुद्रे नमोस्तुते!! ’का उच्चारण 108 बार करना चाहिए । इसका जाप चुटकी में सिंदूर लेकर 11 या 7 बार शुक्रवार को शुरू कर सात दिनों तक करना चाहिए । मंत्र के उच्चारण के समय हथेली में गंगाजल, केसर, चंदन को मिलाकर माथे पर तिलक लगाना चाहिए ।

स्‍त्री – पुरुष दोनों जप सकते हैं मंत्र
कामाख्‍या देवी के इस सिंदूर की बहुत महत्‍ता है, इस सिंदूर का प्रयोग स्‍त्री पुरुष दोनों कर सकते हैं । इसे धारण करते हुए या प्रयोग करते हुए मंत्र जाप स्त्री या पुरुष किसी के द्वारा भी किया जा सकता है । इसे लगाने का कार्य भी मंत्रोच्चारण के साथ किया जाना चाहिए ।
मंत्र इस प्रकार है – कामाख्याम कामसम्पन्ना कामेश्वरी हरप्रिया द्य
कमाना देहि में नित्य कामेश्वरी नमोस्तुते द्यद्य