जनसंख्या बढाइये और ईनाम पाइये, पांचवें बच्चे के जन्म पर मिलेंगे 2 लाख रुपये

माहेश्वरी समाज को साधन संपन्न माना जाता है, घटती जनसंख्या पर लगाम लगाने और पॉपुलेशन बढाने के लिये समाज के लोगों ने ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर प्रोत्साहन देने का प्लान बनाया है।

New Delhi, Jun 22 : मध्य प्रदेश में जनसंख्या बढाने को लेकर एक ऐसा फैसला किया गया, जो चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल इस प्रदेश में जनसंख्या बढाने पर पुरस्कार देने की अजीबो-गरीब घोषणा की गई है। मामला माहेश्वरी समाज का है, जो अपने समुदाय की घटती जनसंख्या से काफी चिंतित हैं, इसी परेशानी को दूर करने के लिये माहेश्वरी समाज ने बच्चों को पैदा करने पर पचास हजार से लेकर दो लाख रुपये तक की घोषणा की है।

Advertisement

घटती जनसंख्या से परेशान
माहेश्वरी समाज अपनी घटती जनसंख्या से परेशान हैं, आपको बता दें कि माहेश्वरी समाज को साधन संपन्न माना जाता है, घटती जनसंख्या पर लगाम लगाने और पॉपुलेशन बढाने के लिये समाज के लोगों ने ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर प्रोत्साहन देने का प्लान बनाया है। इसके लिये समाज ने सार्वजनिक रुप से ऐलान किया कि ज्यादा बच्चे पैदा करने पर प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Advertisement

कितना मिलेगा प्रोत्साहन राशि
समाज के लोगों ने कहा कि तीसरे बच्चे के जन्म पर 50 हजार रुपये, चौथे के जन्म पर एक लाख और पांचवें पर दो लाख रुपये ईनाम दिये जाएंगे, इस पैसे की फिक्स डिपॉजिट करा दी जाएगी। आपको बता दें कि हाल ही में माहेश्वरी समाज के लोगों ने सर्वे कराया था, जिसके अनुसार हर साल उनकी जनसंख्या में चार फीसदी की गिरावट हो रही है।

Advertisement

2050 तक विलुप्त
माहेश्वरी समाज ऐसे ही भारत में अल्पसंख्यक माने जाते हैं, जिस तेजी से उनकी जनसंख्या में कमी हो रही है, अगर इसी हिसाब से उनकी पॉपुलेशन कम होती रही, तो साल 2050 तक ये विलुप्त हो जाएंगे। तीन साल पहले किये गये सर्वे के अनुसार माहेश्वरी समाज की जनसंख्या करीब 16 लाख थी, जो अब लगातार घटती जा रही है।

जनसंख्या बढाने के लिये योजना
माहेश्ववरी समाज की महासभा में देशभर से पहुंचे लोगों ने अपने समुदाय के लोगों को जनसंख्या बढाने के लिये निर्देश जारी किया। बकायदा इसके लिये बालिग हो रही बच्चियों की काउंसलिंग कर ये बात बताने का फैसला लिया गया है। इसमें कहा गया है कि लड़की और लडकों की काउंसलिंग करवाई जाएगी।

एक बच्चे होने के क्या-क्या नुकसान ?
काउंसलिंग में लड़के और लड़कियों को समझाया जाएगा, कि एक बच्चे होने के क्या-क्या नुकसान हैं ?, तर्क दिया जा रहा है कि अगर एक बच्चे की मौत हो गई, तो मां-बाप को संतान के बिना ही जीना पड़ सकता है, ये बड़ा ही दुखदायी होता है, इसलिये कम से कम तीन चार बच्चे पैदा करें, ताकि जीवन आराम से कट सके।

क्यों की पुरस्कार की घोषणा ?
ज्यादा बच्चों के जन्म पर पुरस्कार की घोषणा के सवाल पर माहेश्वरी समाज के प्रादेशिक अध्यक्ष ने कहा कि तीन चार बच्चे पैदा होने पर सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रहने पर पुरस्कारों की घोषणा की गई है। इस योजना को लागू करने के लिये सभा जिला और ग्रामीण स्तर पर मौजूद समुदाय के लोगों को जिम्मेदारियां सौंपी जाएगी।