असली दिवाली तो कश्‍मीर में ही मन रही है ! आर्मी की ‘आतिशबाजी’ में मारा गया अबू खालिद

इंडियन आर्मी के जवानों ने इस वक्‍त कश्‍मीर से आतंकवाद के सफाए की कसम खा ली है। जैश-ए-मोहम्‍मद का आतंकी अबू खालिद मारा गया है।

New Delhi Oct 09 : सही मायने में तो असली दिवाली कश्‍मीर में ही मन रही है। कश्‍मीर में ही आतंकवाद रूपी रावणों का दहन किया जा रहा है। आर्मी के एनकाउंटर रूपी आतिशबाजी में एक-एक कर आतंकी हलाक होते जा रहे हैं। उनके 72 हूरों से मुलाकात का रास्‍ता साफ होता जा रहा है। पाकिस्‍तान को क्‍या लगता है कि वो अपने आतंकियों को कश्‍मीर में दहशत फैलाने के लिए यू ही भेजता रहेगा और इंडियन आर्मी चुपचाप तमाशा देखती रहेगी। अब तो स्थिति ये है कि कश्‍मीर में हर रोज पांच छह आतंकी मारे जा रहे हैं। इस बात को खुद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी स्‍वीकार करते हैं। सोमवार को एक बार फिर इंडियन आर्मी के जवानों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। उन्‍होंने एनकाउंटर में जैश-ए-मोहम्‍मद के कमांडर अबू खालिद को मार गिराया है।

Advertisement

अबू खालिद कश्‍मीर में जैश-ए-मोहम्‍मद का ऑपरेशन कमांडर था। अबू खालिद ही पिछले हफ्ते श्रीनगर में बीएसएफ कैंप पर हुए फिदायीन हमले का मास्‍टरमाइंड था। इस हमले के बाद से ही अबू खालिद की तलाश की जा रही थी। जो कश्‍मीर के बारामूला में खत्‍म हुई। अबू खालिद ने ही कुछ दिनों पहले सुरक्षाबलों के गश्‍ती दल पर भी हमला किया था। श्रीनगर के बीएसएफ कैंप में हुए हमले में भी सुरक्षाबलों को अबू खालिद की तलाश थी। खालिद की गिनती खूंखार आतंकियों में होती थी। लेकिन, अब ये दहशत फैलाने के ही जिंदा नहीं बचा है। जानकारी के मुताबिक सुरक्षाबलों को खबर मिली थी कि अबू खालिद बारामूला के लढोरा इलाके में छिपा हुआ है। आतंकी की मौजूदगी की खबर मिलते ही पूरे इलाके में CASO लगा दिया गया।

Advertisement

इसके बाद इस इलाके में सुरक्षाबलों के जवानों और आतंकी के मुठभेड़ शुरु हो गई। लेकिन, सुरक्षाबलों के जवानों ने सटीक निशाना लगाते हुए जल्‍द ही आतंकी को ढेर कर दिया। जिसकी पहचान जैश-ए-मोहम्‍मद के ऑपरेशन कमांडर अबू खालिद के तौर पर की गई। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि कश्‍मीर में इंडियन आर्मी रोजाना पांच-छह आतंकवादियों को ढेर कर रही है। इसके साथ ही उन्‍होंने स्‍पष्‍ट शब्‍दों में कहा कि इंडियन आर्मी को पाकिस्‍तान आर्मी के सीजफायर का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए खुली छूट मिली हुई है। अगर पाकिस्‍तान की ओर से सीजफायर का उल्‍लंघन किया जाता रहा तो भारतीय सैनिक भी उसका मुंहतोड़ जवाब देते रहेंगे और यूं ही आतंकियों को मारते रहेंगे।  

Advertisement

यानी पाकिस्‍तान का हिसाब चुकता करने में कोई देर नहीं की जाएगी। इंडियन अार्मी और सुरक्षाबलों को सरकार की ओर से मिली छूट का ही ये नतीजा है कि कश्‍मीर में इस वक्‍त लगभग हर आतंकी संगठन के टॉप मोस्‍ट कमांडर मारे जा चुके हैं। जैश-ए-मोहम्मद का ऑपरेशन कमांडर अबू खालिद बचा था वो भी मार दिया गया है। खालिद ने श्रीनगर में बीएसएफ की 182 वीं बटालियन पर हमला कर सुरक्षाबलों को खुली चुनौती देने की कोशिश की थी। पिछले हफ्ते हुए इस फिदायीन हमले में तीन आतंकी मार गिराए गए थे। जबकि बीएसएफ के एसआई हमले में शहीद हो गए थे। हमले के बाद से अबू खालिद की तलाश की जा रही थी। जिसे अब जहन्‍नुम में पहुंचा दिया गया है।