जया जेटली ने कर दी लालू यादव और शरद यादव की ऐसी-तैसी, नीतीश को करते थे परेशान ?

समता पार्टी की पूर्व अध्‍यक्ष जया जेटली ने अपने पुराने साथियों का पूरा का पूरा काला चिट्ठा जनता के सामने रख दिया है। जिसमें लालू-शरद भी शामिल हैं।

New Delhi Nov 08 : समता पार्टी की पूर्व अध्‍यक्ष जया जेटली ने अपनी आत्‍मकथा लिखी है। जया जेटली की आत्‍मकथा का नाम लाइफ अमंग स्कॉरपिअन्स है। उन्‍होंने अपने आत्‍मकथा में कई सनसनीखेज खुलासे किए हैं। खासतौर पर अपने पुराने साथियों को लेकर। उन्‍होंने आरजेडी चीफ और बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू यादव से लेकर जेडीयू के बागी नेता शरद यादव पर निशाना साधा है। जया जेटली ने अपनी किताब में दावा किया है कि लालू यादव और शरद यादव नीतीश कुमार को परेशान करते थे। इन दोनों ही नेताओं से परेशान होकर एक बार नीतीश कुमार ने भारतीय जनता पार्टी में जाने का मन बना लिया था। लेकिन, बाद में वो रुक गए थे। जाहिर है जया जेटली की आत्‍मकथा लाइफ अमंग स्कॉरपिअन्स राजनीति में भूचाल लाने के लिए काफी है। इसके साथ ही उनके आरोपों के बाद लालू यादव और शरद यादव सरीखे नेताओं को जवाब देने भी मुश्किल होगी। क्‍योंकि उन्‍होंने इन सभी नेताओं की हकीकत इस किताब में बयां की है।

Advertisement

देश की राजनीति में एक वक्‍त ऐसा था जब जया जेटली की तूती बोलती थी। हालांकि आज हालात बदले हुए हैं। देश की इस प्रभावशाली नेता ने अपनी किताब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। जबकि लालू यादव और शरद यादव के साथ-साथ मुलायम सिंह यादव पर भी निशाना साधा है। जया जेटली ने अपनी आत्‍मकथा में लिखा है कि राष्‍ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो लालू प्रसाद से नीतीश कुमार इतना परेशान हो गए थे कि वो भारतीय जनता पार्टी में जाने वाले थे। उन्‍होंने दावा किया है कि अगर समता पार्टी बनाकर हम चुनाव नहीं लड़ते तो शायद नीतीश कुमार भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो चुके होते। हालांकि जया ने अपनी किताब में नीतीश कुमार पर वार भी किया है। उन्‍होंने कहा कि नीतीश कुमार हमेशा से अपने निजी हितों को ऊपर रखते हैं। उसी के हिसाब से वो काम करते हैं। नीतीश के विरोधी अकसर उनके बारे में ऐसी बातें करते हैं।

Advertisement

जया जेटली ने अपनी किताब में नीतीश कुमार के बारे में लिखा है कि जॉर्ज फर्नांडीज साहब की अपील बाद भी नीतीश कुमार ने मुझे राज्‍यसभा नहीं भेजा बल्कि मेरी जगह उन्‍होंने बिजनेसमैन महेंद्र प्रसाद को राज्यसभा भेज दिया था। लाइफ अमंग स्कॉरपिअन्स में उन्‍होंने अटल बिहारी वाजपेयी सरकार की भी बात की है। उन्‍होंने लिखा है कि 2004 में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार की हार का सबसे बड़ा कारण अहंकार था और अपने सहयोगियों की अनदेखी करना था। इन्‍हीं दो कारणों से साल 2004 का लोकसभा चुनाव एनडीए नहीं जीत पाई थी। इसके साथ ही उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ भी की। किताब में उन्‍होंने लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्ण बहुमत के बाद भी अपने सहयोगियों को लेकर चलते हैं। उनकी अनदेखी नहीं करते। नरेंद्र मोदी अपने विरोधियों से मिलते हैं उनसे बात करते हैं।

Advertisement

जया जेटली ने लाइफ अमंग स्कॉरपिअन्स में लिखा है कि नरेंद्र मोदी ने गुजरात में बहुत अच्‍छा काम किया। वो गुजरात में आसानी से बड़े बदलाव लेकर आए। लेकिन, देश में अच्‍छे काम और बदलावों को कुछ लोग मानते ही नहीं। उन्‍होंने लालू यादव और शरद यादव पर जमकर वार किया। जया जेटली ने लिखा है कि लालू यादव और शरद यादव सिर्फ भाषण से ही समाजवादी हैं। असल में इन नेताओं की हकीकत कुछ और है। जबकि राम मनोहर लोहिया, जेपी और मधु लिमये जैसे नेता अपनी विचारधारा के साथ ही उनका रहन-सहन भी था। लेकिन, लालू शरद विपरीत हैं। जया जेटली ने लिखा है कि शरद यादव खुलकर कहते थे कि मैं यादव हूं। जबकि लालू और मुलायम ने परिवारवाद को बढ़ावा दिया। शरद यादव, लालू यादव और मुलायम सिंह यादव की इन बातों को राम मनोहर लोहिया, जेपी और मधु लिमये एक भी मिनट के लिए बर्दास्‍त नहीं कर सकते थे। जया जेटली के इन खुलासों के बाद इंजतार शरद यादव, लालू यादव और मुलायम सिंह यादव की प्रतिक्रिया का है। देखते हैं वो क्‍या कहते हैं।