बाप रे, कितना शातिर है प्रद्युम्‍न मर्डर केस का आरोपी छात्र

प्रद्युम्‍न मर्डर केस में आरोपी 11 वीं का छात्र लगातार अपने बयान से मुकर रहा है। पहले उसने अपना गुनाह कबूला, अब कह रहा है कि सीबीआई फंसा रही है।

New Delhi Nov 15 : प्रद्युम्‍न मर्डर केस में हर दिन कोई ना कोई नए खुलासे हो रहे हैं। इस केस में अब तक इतने खुलासे हो चुके हैं कि सबका सिर चकरा गया है। किसी को कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर सच क्‍या और झूठ क्‍या। लेकिन, एक बात तो माननी होगी कि जिस तरह से सीबीआई ने प्रद्युम्‍न मर्डर केस में तकनीकी सबूतों के आधार पर खुलासा किया और स्‍कूल के ही 11 वीं के छात्र को इस केस का आरोपी बनाया है उसे खारिज नहीं किया जा सकता है। इस केस ने ये भी साबित कर दिया है कि हत्‍या का आरोपी छात्र बहुत शातिर भी है। जिससे पार पाना सीबीआई के लिए आसान नहीं होगा। प्रद्युम्‍न मर्डर केस का आरोपी छात्र पहले अपना गुनाह कबूल करता है और अब उसी से मुकर गया है। वो लगातार अपने बयान बदल रहा है। ऐसा वो खुद कर रहा है या फिर उससे करवाया जा रहा है इस पर सवाल खड़े हो सकते हैं।

Advertisement

दो दिन पहले की ही बात होगी। जब प्रद्युम्‍न मर्डर केस के आरोपी छात्र ने जूवेनाइल जस्टिस बोर्ड के सामने प्रद्युम्‍न की हत्‍या की बात कबूल की थी। इसके साथ ही उसने जूवेनाइल जस्टिस बोर्ड को ये भी बताया था कि ने कहा था कि उसने प्रद्युम्‍न को कैसे मारा। लेकिन, अब 11 का ये छात्र फिर से अपने बयान से पलट गया है। उसने चाइल्ड प्रोटेक्शन अधिकारी को बताया है कि सीबीआई ने उस पर प्रद्युम्‍न मर्डर केस में गुनाह कबूल करने का दवाब बनाया। उसे जानबूझकर फंसाया जा रहा है। उसका कहना है कि मैंने किसी की हत्‍या नहीं की। प्रद्युम्‍न मर्डर केस में आरोपी छात्र के पिता का भी यही कहना है कि सीबीआई उनके बेटे को फंसा रही है। अपराध को कबूलने के लिए उसे प्रताडि़त किया जा रह है। पिता ने सीबीआई पर आरोप लगाया है कि अपराध ना कबूल करने की सूरत में उसके बेटे से कहा गया कि पूरे परिवार को गोली मार दी जाएगी।

Advertisement

आरोपी छात्र के पिता का कहना है कि इस तरह की धमकी के बाद प्रद्युम्‍न मर्डर केस में उनके बेटे ने दबाब में आकर गुनाह कबूल किया। वो भी ऐसा गुनाह जो उसने किया ही नहीं। इस तरह की बातें किसी फिल्‍मी कहानी से कम नहीं लगती है। बहरहाल अदालत ये तय करेगी कि 11 वीं के इस छात्र ने प्रद्युम्‍न की हत्‍या की या फिर उसका हत्‍यारा कोई और है। आरोप सबूतों के आधार पर तय किए जाएंगे ना कि कोरी बयानबाजी पर। अगर सीबीआई की थ्‍योरी सच है तो एक बात तो तय है कि इस केस में आरोपी छात्र वाकई बहुत शातिर है। जो कई दिनों तक पहले हरियाणा पुलिस को गुमराह करता रहा। फिर उसने सीबीआई को गुमराह करने की कोशिश की अब यही फार्मूला वो अदालत पर भी अपना रहा है। लेकिन, सीबीआई को अब तक मिले सबूत इसी ओर इशारा कर रहे हैं कि प्रद्युम्‍न मर्डर केस को इसी छात्र ने अंजाम दिया।

Advertisement

जहां एक ओर आरोपी छात्र बार-बार अपने बयान बदल रहा है वहीं दूसरी ओर बाल सुधार गृह में वो ये भी पता लगा रहा है कि उसे प्रद्युम्‍न मर्डर केस में कितने साल तक की सजा हो सकती है। जानकारी के मुताबिक आरोपी छात्र बाल सुधार गृह में दूसरे आरोपियों से पूछ रहा है कि एक नाबालिग को हत्‍या के आरोप में कितने साल की जेल होती है। इस बात का खुलासा किसी और नहीं बल्कि एक नाबालिग आरोपी ने ही किया है। जो इस वक्‍त फरीदाबाद के बाल सुधार गृह में इस छात्र के साथ बंद है। मंगलवार को आरोपी छात्र से उसके माता-पिता के अलावा छोटे भाई ने भी मुलाकात की। इसके साथ ही उसके बुआ और चाचा भी आरोपी से मिले। परिजनों के अलावा तीन काउंसरों ने भी प्रद्युम्‍न मर्डर केस के इस आरोपी छात्र से अलग-अलग बातचीत की। फिलहाल सभी की नजर इस वक्‍त सीबीआई की चार्जशीट पर टिकी हुई है। जिसके बाद इस केस की दिशा तय होगी।