बीजेपी ने तो कर दिया एलान, ये रहे मोदी के 70 महारथी, पाटीदार ध्यान दें

बीजेपी ने गुजरात में पहले चरण के लिए 70 उम्मीदवारों की लिस्ट का एलान कर दिया है। लिस्ट के जरिए पाटीदार समाज की नाराजगी को दूर करने की कोशिश भी की है।

New Delhi, Nov 17: गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आती जा रही है। उम्मीदवारों के नामों पर मंथन तेज होता जा रहा है। अभी तक कांग्रेस और बीजेपी कैंडिडेट के नामों को लेकर विचार कर रहे थे। अब बीजेपी ने बाजी मार ली है। बीजेपी ने गुजरात में उम्मीदवारों की लिस्ट का एलान कर दिया है। भाजपा ने 70 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में कई चौंकाने वाले नाम शामिल हैं। आपको इन 70 उम्मीदवारों के बारे में भी बताएंगे लेकिन उस से पहले ये बता देते हैं कि इस लिस्ट का महत्व पाटीदारों के लिए कितना है। वर्तमान में बीजेपी के पास लगभग 40 के करीब पटेल विधायक हैं। पाटीदार आंदोलन के बाद से कहा जा रहा है कि पटेल बीजेपी से नाराज हैं। ये लिस्ट इस नाराजगी को दूर करने की कोशिश मानी जा सकती है।

Advertisement

गुजरात में पहले चरण के लिए 9 दिसंबर को मतदान किया जाएगा। उस से पहले बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट का एलान कर दिया है। इस लिस्ट में जो प्रमुख नाम हैं उनके बारे में बता देते हैं। बीजेपी ने राज्य के तीनों बड़े नेताओं को पहली लिस्ट में जगह दी है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी राजकोट पश्चिम सीट से चुनाव लड़ेंगे, उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल मेहसाणा से चुनावी समर में उतरेंगे तो वहीं प्रदेश अध्यक्ष जीतूभाई वघाणी को पार्टी ने भावनगर पश्चिम से चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है। बाकी के उम्मीदवारों में खास बात ये है कि बीजेपी ने लगभग 17 पटेल उम्मीदवारों को टिकट दिया है। पाटीदार समाज के लोगों को प्रतिनिधित्व देने के मामले में बीजेपी आगे निकलती दिखाई दे रही है।

Advertisement

गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए साख का सवाल बन गए हैं। बीजेपी लगातार उम्मीदवारों के नामों पर मंथन और विचार कर रही थी। खुद पीएम मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने इन नामों पर मुहर लगाई है। बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने उम्मीदवारों पर चर्चा के लिए बैठक की थी, जिसके बाद इन नामों का एलान किया गया है। पहले चरण के लिए 19 जिलों की 89 सीटों पर नामांकन की आखिरी तारीख 21 नवंबर है। दूसरे चरण की 93 सीटों के नामांकन के लिए आखिरी तारीख 27 नवंबर को है। अभी भी पहले चरण के लिए बीजेपी 19 उम्मीदवारों के नाम का एलान नहीं किया है। माना जा रहा है कि उसका एलान भी एक या दो दिन में कर दिया जाएगा।

Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव बीजेपी के साथ साथ कांग्रेस और खास तौर पर राहुल गांधी के लिए बहुत अहम हो गए हैं। राहुल गांधी इन चुनावों के साथ ही खुद को एक ब्रांड के तौर पर स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं। नए अंदाज में वो बीजेपी पर हमला कर रहे हैं। राज्य में जातिगत आंदोलनों का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि अभी तक कांग्रेस ने लिस्ट का एलान नहीं किया है। बीजेपी द्वारा लिस्ट का एलान करने के बाद कांग्रेस पर दबाव बढ़ गया है कि वो भी जल्दी लिस्ट का एलान करे। बीजेपी ने पहले चरण के लिए 19 उम्मीदवारों के नामों का एलान नहीं किया है। ऐसे में कांग्रेस से निराश बड़े नेताओं को उस में फिट किया जा सकता है। कांग्रेस लिस्ट का एलान करने से पहले पाटीदार और ओबीसी, दलित नेताओं के साथ बात कर रही है कि उनको कितना टिकट दिया जाना है।