फारुख अब्‍दुल्‍ला ने फिर की हिंदुस्‍तान से ‘गद्दारी’, क्‍यों नहीं चले जाते पाकिस्‍तान ?

जम्‍मू कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्‍यक्ष फारुख अब्‍दुल्‍ला ने एक बार फिर पाक अधिकृत कश्‍मीर को लेकर विवादित बयान दिया है।

New Delhi Nov 18 : जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के मुखिया फारुख अब्‍दुल्‍ला अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। उन्‍होंने एक बार फिर पाक अधिकृत कश्‍मीर को लेकर विवादित बयान दिया है। इससे पहले भी पाकिस्‍तान की परस्‍ती करते नजर आ चुके हैं। अभी दो दिन पहले ही फारुख अब्‍दुल्‍ला ने कहा था कि पाक अधिकृत कश्‍मीर पाकिस्‍तान है। जिसके बारे में हिंदुस्‍तान सोचे भी नहीं। क्‍योंकि पाकिस्‍तान ने चूडियां नहीं पहनी हुई है। उनके इस बयान पर काफी विवाद हुआ था। लेकिन, फारुख अब्‍दुल्‍ला अपने पुराने बयान पर कायम हैं। सिर्फ कायम ही नहीं बल्कि उन्‍होंने भरी सभा में एक बार फिर अपने इस बयान को दोहराया है। फारुख अब्‍दुल्‍ला ने केंद्रीय मंत्री हंसराज अहीर के बयान पर भी पलटवार किया। हंसराज अहीर ने कहा था कि पाक अधिकृत कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न हिस्‍सा है जिसे हम लेकर ही रहेंगे।

Advertisement

लेकिन, ये बात बेशक पाकिस्‍तान को नागवार गुजरे या ना गुजरे लेकिन फारुख अब्‍दुल्‍ला को केंद्रीय मंत्री हंसराज अहीर का ये बयान इतना नागवार गुजरा है कि वो हर जगह यही कहते घूम रहे हैं कि पाकिस्‍तान ने कोई चूडि़यां नहीं पहनी हुईं हैं। उन्होंने हंसराज अहीर के PoK वापस लेने के बयान पर नाम लिए बिना निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्‍तान परमाणु बम से लैस है और उसने हाथों में चूडि़यां भी नहीं पहनी हुई है। कश्‍मीर में एक सभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी पर भी निशाना साधा और सवाल किया कि उन्‍होंने एक पाकिस्‍तान बनाया और अभी भारत के कितने टुकड़े और करेंगे। इस जनसभा में फारुख अब्‍दुल्‍ला ने छाती ठोकते हुए कहा कि हां मैंने कहा था कि पाक अधिकृत कश्‍मीर पाकिस्‍तान का है और उन्‍होंने चूडि़यां नहीं पहनी हुई हैं। उनके पास परमाणु हथियार भी हैं।

Advertisement

फारुख अब्‍दुल्‍ला ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि क्‍या आप चाहते हैं कि हम उनके (पाकिस्‍तान) के हाथों मारे जाएं। उन्‍होंने कहा कि आप लोग तो महलों में बैठे हुए हैं। लेकिन, उन लोगों के बारे में सोचिए जो सीमा पर रहने वाले गरीब लोग हैं और रोज-रोज की बममारी के शिकार होते हैं। कश्‍मीर में बैठकर फारुख अब्‍दुल्‍ला बीजेपी पर आरोप लगाते हैं कि भारतीय जनता पार्टी के नेता उत्‍तर प्रदेश में मुसलमानों को धमकाते हैं। उन्‍होंने कहा कि हिंदुस्‍तान तुम्‍हारे बाप का नहीं है। फारुख अब्‍दुल्‍ला का कहना है कि आप किसी को जोर जबरदस्‍ती कर के वोट देने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं। इसी जोर जबरदस्‍ती के चलते एक पाकिस्‍तान बन चुका है अब देश के कितने और टुकड़े करोगे। कहां-कहां देश के टुकड़े होंगे। पिछले कुछ दिनों में ऐसा तीसरी बार हो रहा है जब फारुख अब्‍दुल्‍ला ने पाक अधिकृत कश्‍मीर को पाकिस्‍तान का हिस्‍सा बताया है।

Advertisement

कुछ दिन पहले ही फारुख ने कश्‍मीर के उरी सेक्‍टर में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा था कि आखिर कब तक ऐसे ही बेगुनाह लोगों का खून बहता रहेगा और हम ये कहते रहेंगे कि PoK हमारा है। वो इनके बाप का हिस्सा नहीं है। 70 साल बीत गए हैं। उन्‍होंने कहा था कि वो पाकिस्तान है और ये हिंदुस्तान। उन्‍होंने केंद्र की मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा था कि जो काम 70 साल से नहीं हो सका वो अब क्‍या होगा। पिछले 70 साल से कहा जा रहा है कि पीओके हमारा है। हम 70 सालों में उसे नहीं ले पाए अब क्‍या ले पाएंगे। ऐसे में लोग फारुख से मांग कर रहे हैं कि अगर पाकिस्‍तान से आपको इतना ही प्‍यार है तो आप वहां पर बस क्‍यों नहीं जाते। हमारी छाती पर बैठकर क्‍यों मूंग दल रहे हैं। जाहिर सी बात है कि फारुख अब्‍दुल्‍ला के बयान को स्‍वीकार नहीं किया जा सकता। क्‍या फारुख अपनी राजनीति को बचाने के लिए इस तरह के अलगाववाद को बढ़ावा दे रहे हैं ?