हाजिन एनकाउंटर में मारा गया जकी-उर-रहमान लखवी का भांजा, चार और आतंकी ढेर

कश्‍मीर के बांदीपोरा के हाजिन में हुए एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने पाकिस्‍तानी आतंकी जकी-उर-रहमान लखवी के भांजे को मार गिराया है।

New Delhi Nov 18 : शनिवार को कश्‍मीर में सुरक्षाबलों के जवानों को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। कश्‍मीर के बांदीपोरा के हाजिन में हुए एनकाउंटर में लश्‍कर-ए-तैयबा के आतंकी और मुंबई हमले का मास्‍टरमाइंड जकी-उर-रहमान लखवी का भांजा मारा गया है। सुरक्षाबलों ने इस एनकाउंटर में चार और आतंकियों को ढेर कर दिया। यानी शनिवार को हुए इस एनकाउंटर में कुल पांच आतंकी मारे गए हैं। जकी-उर-रहमान लखवी के भांजे की मौत की खबर के बाद पाकिस्‍तान बिलबिला उठा है। पाकिस्‍तान डिफेंस ने सोशल मीडिया पर इंडियन आर्मी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि कश्‍मीर में मुस्लिम युवकों का कत्‍ल किया जा रहा है। पाकिस्‍तान डिफेंस के ट्वीट का जवाब देश की जनता ने खुद ब खुद दे दिया है। लोगों ने पाकिस्‍तान को कह दिया है कि तुम यूं ही आतंकी भेजते रहे इंडियन आर्मी उन्‍हें दफनाती रहेगी।

Advertisement

हालांकि हाजिन एनकाउंटर में सेना को भी क्षति पहुंची है। इस मुठभेड़ में एक गरुण कमांडो शहीद हो गया है। इसके अलावा दो और जवान जख्‍मी हुए हैं। जिनकी हालत नाजुक बनी हुई है। कश्‍मीर के आईजी मुनीर खान ने बताया कि बांदीपोरा के हाजिन इलाके में पांच से छह आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली थी। जिसके बाद यहां पर ज्‍वाइंट ऑपरेशन लांच किया गया। इस ऑपरेशन में इंडियन आर्मी के जवानों के अलावा सीआरपीएफ के जवान और जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस के स्‍पेशल कमांडोज मौजूद थे। पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली गई थी। ले‍किन, जैसे ही आतंकियों को इस बात की भनक लगी कि गांव में इंडियन आर्मी का CASO लग गया है उन्‍होंने जवानों पर फायरिंग शुरु कर दी। सुरक्षाबल के जवान इस फायरिंग के लिए तैयार थे। उन्‍होंने फौरन ही अपनी-अपनी पोजीशन ले ली और मुठभेड़ शुरु हो गई।

Advertisement

ये आतंकी हाजिन गांव के एक घर में छिपे हुए थे। जिसमें लश्‍कर-ए-तैयबा के पाकिस्‍तान प्रमुख जकी-उर-रहमान लखवी का भांजा ओसामा अका उमैर भी शामिल था। काफी देर तक चले इस एनकाउंटर में सुरक्षाबलों के जवानों ने जकी-उर-रहमान लखवी के भांजे समेत पांच आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया। लेकिन, आतंकियों की ओर से की गई फायरिंग में एक गरुण कमांडो भी शहीद हो गए। बताया जा रहा है कि इस इलाके में अभी दो और आतंकी छिपे हो सकते हैं। जिनकी तलाश के लिए आर्मी का सर्च ऑपरेशन जारी है। अब तक आर्मी की ओर से ऑपरेशन को खत्‍म करने की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। उधर, पाकिस्‍तान में बैठे लश्‍कर के आतंकी अपने सरगना जकी-उर-रहमान लखवी के भांजे की मौत के बाद बौखला गए हैं। माना जा रहा है कि कश्‍मीर में मौजूद आतंकी इसका बदला लेने के लिए कुछ मुखबिरों की हत्‍या कर सकते हैं।

Advertisement

दरसअल, सोशल मीडिया पर आतंकियों की ओर से इस बात की चेतावनी भी जारी की गई है। जाकिर मूसा ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि कश्‍मीर में कुछ मुखबिरों की वजह से उनके साथी मारे जा रहे हैं। जिसकी कीमत चुकानी होगी। इससे पहले कश्‍मीर में सुरक्षाबलों ने जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगन मसूद अहजर के भतीजे को भी एनकाउंटर में मार गिराया था। बताया जा रहा है कि जकी-उर-रहमान लखवी के भांजे ने अभी पिछले महीने ही कश्‍मीर में लश्‍कर की कमान संभाली थी। लेकिन, एक महीने के भीतर ही उसका खेल खत्‍म कर दिया गया। इंडियन आर्मी के इस ताबड़तोड़ ऑपरेशन से इस वक्‍त कश्‍मीर में आतंकियों की कमर टूट गई है। हालांकि कुछ आतंकी संगठन पलटवार भी कर सकते हैं। जिसको ध्‍यान में रखते हुए आर्मी के जवान काफी मुस्‍तैद हैं।