ओबामा ने राहुल गांधी के सामने कहा, पीएम मोदी के पास देश के लिए शानदार विजन है

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत में हैं, उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ की, जब वो मोदी का जिक्र कर रहे थे तो राहुल गांधी वहीं मौजूद थे।

New Delhi, Dec 01: ये तो वही बात हो गई कि एक सियासी शख्स के सामने उसके विरोधी की तारीफ कर दी जाए, इस से पहले वाले के दिल पर क्या गुजरती होगी इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। अगर तारीफ करने वाला अमेरिका का पूर्व राष्ट्रपति हो तो ये दर्द और बढ़ जाता है। बराक ओबामा इन दिनों भारत में हैं, यहां पर वो ओबामा फाउंडेशन की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए आए हैं। अपने दौरे में ओबामा पीएम मोदी से मुलाकात भी की। उस से पहले एक कार्यक्रम में बोलते हुए ओबामा ने नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की। खास बात ये है कि जब ओबामा मोदी की तारीफ कर रहे थे तो सामने राहुल गांधी भी बैठे हुए थे।

Advertisement

ओबामा ने अपने संबोधन में कहा कि पीएम मोदी के पास भारत को लेकर एक शानदार विजन है. वो भारत और ब्यूरोक्रेसी को मॉडर्न बना रहे हैं। इस दौरान वहां पर मौजूद राहुल गांधी का चेहरा देखने लायक था। हालांकि राहुल ने भी ओबामा की बातों पर तालियां बजाी, ओबामा ने मोदी के बारे में बोलते हुए कहा कि वो और नरेंद्र मोदी 9 बार मुलाकात कर चुके हैं, ये अपने आप में हैरान करने वाली बात है, उन्होंने ये भी कहा कि वो अमेरिका के पहले राष्ट्रपति हूं जो दो बार भारत आए हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली आना बेहद शानदार अनुभव है। अमेरिका और भारत के लोगों में काफी समानताएं हैं। दोनों देश मिल कर दुनिया की दशा और दिशा तय कर सकते हैं।

Advertisement

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि दुनिया के सामने कई तरह की चुनौतियां हैं, इन से तभी निपटा जा सकता है जब भारत विश्व स्तर पर अहम भूमिका निभाएगा। अमीरों और गरीबों के बीच की खाई को कम करना है। ओबामा ने ये भी कहा कि उन्होंने पीएम मोदी के साथ कई पर्सनल बातें भी शेयर की हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि वो मोदी से कह चुके हैं कि देश को धर्मांध होने से बचाना चाहिए। सभी को साथ लेकर चलना चाहिए। वहीं इसी कार्यक्रम के दौरान ओबामा ने मनमोहन सिंह की भी तारीफ की, उन्होंने कहा कि मनमोहन सिंह ने भारत की अर्थव्यवस्था का मॉडर्न बनाया तो वहीं मोदी देश को आधुनिक बनाने के विजन पर काम कर रहे हैं।

Advertisement

ओबामा ने कहा कि नरेंद्र मोदी उनके दोस्त हैं, तो वहीं मनमोहन सिंह के साथ भी उनकी अच्छी जमती है। कुल मिलाकर बराक ओबामा ने एक बार फिर से मोदी के साथ अपनी दोस्ती का सबूत दिया। उन्होंने मोदी की तारीफ की, कहा कि वो देश को आगे बढ़ाने के लिए कोशिश कर रहे हैं। दोनों के बीच में क्या क्या व्यक्तिगत बातें हुई इस पर उन्होंने कहा कि वो इस का खुलासा नहीं करेंगे। कार्यक्रम में कांग्रेस के होने वाले अध्यक्ष राहुल गांधी अपने जीजा रॉबर्ट वाड्रा और कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ दिखाई दिए थे। जब भी ओबामा मोदी का जिक्र करते थे तो कैमरा राहुल की तरफ घूम जाता था, शायद इस कोशिश में को कोई रिएक्शन मिल जाए, हालांकि ये दिख रहा था कि मोदी की तारीफ से राहुल असहज हो रहे हैं। मनमोहन का जिक्र आने पर राहुल खुश हुए थे।