मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, बिजली कंपनियों को हर हाल में देनी होगी 24 घंटे बिजली

मोदी सरकार ने एक बार फिर से बड़ा ऐलान किया है। अब बिजली कंपनियों को अगले साल से 24 घंटे बिजली देनी पड़ेगी। इस काम की शुरुआत हो गई है।

New Delhi, Dec 05: मोदी सरकार एक बड़ा काम करने जा रही है। देश के ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरी इलाकों तक को अब 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की पहल की शुरुात हो गई है। इसके लिए बिजली संशोधन विधेयक लाया जा रहा है। अगले साल से इस नियम को सभी बिजली वितरण कंपनियों के लिए जरूरी कर दिया जाएगा। सरकार नहीं चाहती कि देश में अब कहीं भी बिजली की परेशानी हो। इस योजना को मार्च 2019 से लागू किया जाना है। इसके लिए तमाम तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। इस बीच बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह का कहना है कि इसके लिए खास तौर पर तैयारी शुरू की जा रही है।

Advertisement

मार्च 2019 से चौबीसों घंटे और सातों दिन बिजली उपलब्ध कराना बाध्यकारी होगा। सरकार इसके लिए सख्त नियम लाने की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि तकनीकी खामी या फिर प्राकृतिक आपदा को छोड़ दिया जाए तो किसी भी हाल में बिजली कटौती की परमीशन कंपनियों को नहीं दी जाएगी। आर के सिंह ने बताया कि सरकार ने सौभाग्य योजना शुरू की है, जिसके तहत हर गाव के हर घर तक बिजली पहुंचाई जा रही है। इस महीने सौभाग्य योजना के लक्ष्य को पूरा कर दिया जाएगा। इसके बाद सरकार का फोकस हर घर को सातों दिन और 24 घंटे बिजली मुहैया कराना होगा। आर के सिंह ने कहा कि सरकार मार्च 2019 से 24 घंटे सातों दिन बिजली उपलब्ध कराने की व्यवस्था करने जा रही है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि बिजली वितरण कंपनियों को अगर किसी इलाके का काम मिला है तो उसके लिए उन्हें जरूरत के हिसाब से बिजली खरीद समझौता करना होगा। ये कानून में संशोधन का हिस्सा होगा। इसके साथ ही मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि इसके लिए ग्राहकों को अलग से कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि 24 घंटे बिजली पाना हर किसी का हक है। हालांकि उन्होंने कहा कि बिजली का शुल्क इसलिए ज्यादा है क्योंकि कई बार बिजली चोरी और तकनीकी खामियां हो जाती हैं। उन्होंने बताया कि सरकार इस बात पर भी नजर रख रही है। अब आपको इन राज्यों के नाम भी बता देते हैं।

Advertisement

इन राज्यों में बिहार, जम्मू कश्मीर, ओडिशा, झारखंड, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश जैसे राज्य हैं। उन्होंने कहा कि बिजली चोरी रोकने के लिए स्मार्ट मीटर और प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राज्यों के अंदर ट्रांसमिशन को मजबूत करने की जरूरत है। कुल मिलाकर कहें तो मोदी सरकार ने अब अगला लक्ष्य तैयार कर दिया है। इस योजना से देश के राज्यों जैसे उत्तराखंड, सिक्किम, राजस्थान को काफी फायदा होगा क्योंकि इन राज्यों में बिजली को लेकर काफी मारामारी है। फिलहाल सरकार सौभाग्य योजना के टारगेट को पूरा करने में जुटी है।