अयोध्‍या में राम मंदिर को लेकर RSS की सबसे बड़ी भविष्‍यवाणी

राम मंदिर और बाबरी मस्जिद का मसला इस वक्‍त सुप्रीम कोर्ट में लंबित है लेकिन, इस बीच RSS ने मंदिर निर्माण को लेकर बड़ी भविष्‍यवाणी कर दी है।

New Delhi Dec 11 : इस वक्‍त देश में राम मंदिर का मसला काफी गरमाया हुआ है। ये मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। अभी पांच दिसंबर से इस केस में रेगुलर सुनवाई होनी थी। लेकिन, कांग्रेस पार्टी के नेता और वरिष्‍ठ वकील कपिल सिब्‍बल नहीं चाहते थे कि इस केस की अभी सुनवाई हो। फरवरी 2018 में फिर से इस केस में सुनवाई शुरु होगी। लेकिन, इस बीच राम मंदिर निर्माण को लेकर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) ने बड़ी भविष्‍यवाणी कर दी है। RSS के सहकार्यवाहक सुरेश भैया जी जोशी ने स्‍पष्‍ट तौर पर क‍ह दिया है कि कोई भी कुछ भी कहता रहे लेकिन, राम मंदिर का निर्माण अयोध्‍या में ही होकर रहेगा। अयोध्‍या में राम मंदिर के निर्माण को कोई नहीं रोक पाएगा। ये मसला इस वक्‍त गुजरात विधानसभा चुनाव में भी काफी छाया हुआ है।

Advertisement

दरअसल, RSS के नेता भैया जी जोशी रविवार को मेरठ पहुंचे हुए थे। फरवरी में मेरठ में राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ का महासमागम होना है। इस कार्यक्रम के भूमि पूजन के लिए भैया जी जोशी यहां पर पहुंचे हुए थे। मेरठ में ही जब भैया जी जोशी से सवाल किया गया कि आखिर अयोध्‍या में राम मंदिर का निर्माण कब होगा। इस सवाल के जवाब में भैया जी जोशी ने कहा कि राम मंदिर बनेगा और पक्का बनेगा। कोई कुछ भी कहे। बस एक बार अदालत का जो फैसला है, वो सामने आ जाए। इस मौके पर उन्‍होंने संघ के कार्यकर्ताओं को भी संबोधित किया। स्वयं सेवकों को संबोधित करते हुए भैया जी जोशी ने कहा कि गौरक्षा के लिए देश को खड़ा होना होगा। उन्‍होंने गौरक्षा को कुछ बातो को भी स्‍पष्‍ट किया। भैया जी जोशी का कहना था कि गौरक्षा इस्लाम, मुसलमान या किसी के खिलाफ नहीं है।

Advertisement

गौरक्षा सांप्रदायिक मुद्दा नहीं है। ये देश का मुद्दा है। उनका कहना था कि इसलिए गौरक्षा को लेकर पूरे देश को एक साथ खड़े होने की जरूरत है। संघ का कहना है कि हम ना तो किसी के साथ अन्‍याय करेंगे और ना ही किसी के साथ अन्‍याय होने देंगे। उन्‍होंने कहा कि इस मसले पर देश के लोगों को जागृत करना होगा। इस मौके पर भैया जी जोशी ने कहा कि देश में परिवर्तन का काम साधु संतों ने किया है। सत्ता सिर्फ सुविधाएं दे सकती है, लेकिन परिवर्तन नहीं ला सकती है। उन्होंने कहा हम सभी को एक साथ मिलकर पहल करने की जरूरत है। भैया जी जोशी का कहा है कि स्थानीय लोगों का नेतृत्व करने की जरूरत है लेकिन, आज सभी लोगों के दिमाग में नेतृत्व का मतलब लोकसभा और विधानसभा के अलावा पंचायतों में जाने से माना जाने लगा है। जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए।

Advertisement

राम मंदिर और गौरक्षा पर खुलकर बात करने वाले भैया जी जोशी ने यहां पर ये भी जानकारी दी कि संघ की ओर से यहां पर 183 फीट लंबी तिरंगी यात्रा भी निकाली गई। जिसमें बीस हजार से ज्‍यादा स्‍वयं सेवक मौजूद रहे। हालांकि ये कोई पहला मौका नहीं है जब संघ की ओर से इस तरह का कोई कार्यक्रम किया गया हो। इससे पहले भी कई बार RSS की ओर से इस तरह के कार्यक्रम कराए जा चुके हैं। इतना ही नहीं संघ प्रमुख मोहन भागवत भी राम मंदिर के मसले पर अपने विचार रख चुके हैं। बीजेपी और संघ के नेता लगातार ये दावा कर रहे हैं कि अयोध्‍या में सौ फीसदी राम मंदिर का निर्माण होकर ही रहेगा। जहां एक ओर ये मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है वहीं दूसरी ओर अदालत के बाहर समझौते की भी कोशिशें जारी हैं। हालांकि सुन्‍नी वक्‍फ बोर्ड समझौते के पक्ष में नहीं है।