कांग्रेस को ले डूबे जनेउधारी हिंदू और शिवभक्त राहुल गांधी, ये रहा सबूत

गुजरात चुनाव में राहुल गांधी ने नरम हिंदुत्व को आजमाया, इसका फायदा तो हुआ लेकिन जो नुकसान हुआ उसके कारण कांग्रेस बहुमत से दूर रह गई।

New Delhi, Dec 20: कांग्रेस ने गुजरात चुनाव में एक खास रणनीति के चहत प्रचार किया था। राहुल गांधी को एक नए क्रांतिकारी नेता के तौर पर पेश किया गया था। इस बदलाव की चर्चा काफी पहले से शुरू हो गई थी, कुछ हद तक राहुल इस में सफल भी हुए, वो एक संदेश देने में कामयाब रहे कि कांग्रेस केवल एक खास वोटबैंक के लिए काम नहीं करती है। गुजरात के मंदिरों में राहुल ने लगातार दर्शन किए, इस से भले ही कांग्रेस को थोड़ा फायदा हुआ लेकिन इसका नुकसान भी हुआ है। इसके आंकड़े अब सामने आने लगे हैं। राहुल गांधी ने नरम हिंदुत्व का चोला ओढ़ा तो उस से मोदी को बचाने के लिए मुसलमान सामने आ गए, आंकड़े तो यही बता रहे हैं। राज्य की मुस्लिम बहुल सीटों पर जो परिणाम सामने आए हैं वो यही बता रहे हैं।

Advertisement

गुजरात में लगभग 12 मुस्लिम बहुल सीटें ऐसी हैं जहां पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है। इन सीटों पर मुस्लिम मतदाताओं के सहारे बीजेपी ने जीत हासिल की है, अगर ये वोट कांग्रेस को चले जाते तो नतीजा कुछ और ही होता। ये आंकड़े तब हैं जब बीजेपी ने एक भी मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया था। जिसका विपक्ष ने मुद्दा भी बनाया था। कुल मिलाकर गुजरात में बीजेपी के पक्ष में 18 से 22 फीसदी मुस्लिम मतदाताओं ने वोट किया। ये एक ऐसा फैक्टर है जिसके दम पर बीजेपी लरगातार छठी बार गुजरात में चुनाव जीतने में कामयाब रही। राज्य में लगभग 9 फीसदी मुस्लिम मतदाता हैं। साथ ही लगभग 24 सीटें ऐसी हैं जहां पर ये निर्णायक भूमिका में हैं।

Advertisement

कांग्रेस ने गुजरात चुनाव में 6 मुस्लिम उम्मीदवार खड़े किए थे, इनमें से 3 जीत गए जबकि 3 हार गए। अब आपको बताते हैं कि किन सीटों पर मुस्लिम मतदाताओं ने बीजेपी को वोट दिया है। अहमदाबाद शहर में तो बीजेपी को मुस्लिम वोटर्स ने वोट नहीं दिया लेकिन वागरा, लिंबायत, धोलका, कडी, सूरत की मंगरोल सीट, भुज, भरुच के साथ उमरेठ सीट पर बीजेपी को वोट गया है। इस बारे में सियासी जानकारों का कहना है कि गुजरात मुख्य तौर पर कारोबारी राज्य है। यहां पर कारोबार के लिए जो नीतियां बीजेपी ने बनाई हैं उनका फायदा मुसलमानों को भी मिला है। ये एक कारण है दूसरा कारण ये है कि 2002 में जो इलाके प्रभावित थे, वहां पर बीजेपी को वोट नहीं मिला जबकि जिन इलाकों में कोई असर नहीं था वहां के मुसलमानों ने बीजेपी को चुना।

Advertisement

इस पर बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चे का कहना है कि राज्य के मुसलमानों को विकासल और सुरक्षा के अलावा क्या चाहिए। बीजेपी के राज में दोनों चीजें मिल रही हैं। 2002 के बाद से गुजरात में कभी कोई दंगा या कर्फ्यू नहीं लगा है। वहीं कांग्रेस के राज को अभी तक लोग भूले नहीं है, जब हर साल कोई ना कोई घटना हो जाती थी। इन आंकड़ों की रोशनी में कहा जा सकता है कि राहुल गांधी का नरम हिंदुत्व का चोला पहनने से कांग्रेस को फायदा तो हुआ लेकिन इसके नुकसान के कारण ही कांग्रेस बहुमत हासिल करने से चूक गई। इस बार कांग्रेस ने मुसलमानों से दूरी बना कर रखी थी। मुस्लिम धर्मस्थलों से भी दूरी बनाई थी.इसके विपरीत लगातार मंदिरों के दौरे हो रहे थे, राहुल को लेकर कांग्रेस ने कहा कि वो जनेउधारी हिंदू और शिवभक्त हैं। इसी का फायदा बीजेपी को मिला।