सस्पेंस खत्म, विजय रुपाणी बनेंगे गुजरात के सीएम, नितिन पटेल बनेंगे डिप्टी सीएम

गुजरात में बीजेपी ने पुरानी जोड़ी को फिर से रिपीट किया है, विजय रुपाणी सीएम होंगे और नितिन पटेल डिप्टी सीएम होंगे, अरुण जेटली ने इसका एलान किया।

New Delhi, Dec 22: चुनाव में जीत के बाद किसी भी पार्टी के सामने समस्या ये होती है कि वो किसी मुख्यमंत्री के पद पर बिठाए, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में बीजेपी के साथ यही हो रहा है, गुजरात का सस्पेंस अब खत्म हो गया है,गुजरात में बीजेपी ने पुरानी जोड़ी को ही रिपीट करने का फैसला किया है। विजय रुपाणी को मुख्यमंत्री और नितिन पटेल को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा। विधायक दल की बैठक के बाद इन दोनों के नाम पर महर लगाई गई। उसके बाद केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में राज्य में गए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इन दोनों के नाम का एलान किया। पहले इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि इस बार किसी नए चेहरे को सीएम पद पर बिठाया जा सकता है।

Advertisement

बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एलान किया कि सभी विधायकों की राय के बाद सर्वसम्मति से ये फैसला किया गया है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि दोनों के नाम को लेकर कभी कोई संशय नहीं था। ये केवल एक औपचारिकता थी, जिसके लिए इंतजार किया गया था। नई सरकार का गठन कब होगा इस पर जेटली ने कहा कि इसकी जानकारी बाद में दी जाएगी। बताया जा रहा है कि अगले हफ्ते नई सरकार शपथ ले सकती है। बता दें कि गुजरात में विजय रुपाणी मोदी के बाद दूसरे सीएम होंगे बीजेपी के जिनको दूसरी बार सीएम बनने का मौका मिल रहा है। इस फैसले के जरिए बीजेपी ये सदेश भी देना चाहती है कि अच्छा प्रदर्शन करने वाले को ईनाम दिया जाता है।

Advertisement

बता दें कि इस बार के चुनाव में बीजेपी के सामने कई चुनौतियां थी, राज्य में कई आंदोलन चल रहे थे, जिनको कांग्रेस ने अपने फायदे के लिए इस्तेमाल किया, हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर जैसे युवा नेता कांग्रेस को समर्थन कर रहे थे। इसके अलावा 22 साल की सत्ता विरोधी लहर के बाद भी विजय रुपाणी ने बीजेपी को सत्ता तक पहुंचाया है। रुपाणी को दोबारा सीएम बना कर बीजेपी ये भी संदेश देना चाहती है कि पार्टी ने राज्य में अच्छा काम किया है, जिसे जनता ने भी स्वीकार किया है। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद भी राज्य में पार्टी को आगे ले कर जा रहे हैं। कुल मिलाकर राज्य में बीजेपी ने पुरानी जोड़ी को रिपीट किया है।

Advertisement

इस से पहले बैठक में विधायक दल का नेता चुनने की प्रक्रिया शुरू की गई, इसके बारे में जानकारी देते हुए अरुण जेटली ने कहा कि केंद्रीय पर्यवेक्षक होने के नाते उन्होंने चुने गए विधायकों से नाम प्रस्तावित करने के लिए कहा। भूपेंद्र यादव ने रुपाणी और नितिन पटेल का नाम प्रस्तावित किया जिसका समर्थन 5 अन्य विधायकों ने किया। इस तरह से रुपाणी और नितिन पटेल का नाम सर्वसम्मति से पास हुआ। शपथ ग्रहण के बारे में जेटली ने बताया कि इसकी जानकारी बाद में दी जाएगी। गुजरात के बाद अब बीजेपी के सामने हिमाचल प्रदेश में सीएम चेहरे के एलान करना है। जिसको लेकर वहां की राजनीति गर्मा रही है। प्रेम कुमार धूमल और जयराम ठाकुर गुट के लोग अपने अपने नेताओं को सीएम बनाने के लिए नारेबाजी कर रहे थे। जिसके कारण मामला थोड़ा तनावपूर्ण हो गया है।