गुजरात में कल होगी विजय रुपाणी की ताजपोशी, दिखेगा बीजेपी का शक्ति प्रदर्शन

मंगलवार को गुजरात में मुख्‍यमंत्री पद पर विजय रुपाणी की ताजपोशी होगी। रुपाणी की ताजपोशी में बीजेपी ने अपने शक्ति प्रदर्शन की भी तैयारी कर ली है।  

New Delhi Dec 25 : गुजरात में पिछले 22 साल से भारतीय जनता पार्टी का राज है। राज्‍य में छठी बार फिर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने जा रही है। गुजरात में विजय रुपाणी को मुख्‍यमंत्री बनाया जाएगा। जबकि नितिन पटेल उपमुख्‍यमंत्री होंगे। विजय रुपाणी की अगुवाई में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह मंगलवार यानी 26 दिसंबर को होगा। बताया जा रहा है कि रुपाणी के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी अपना शक्ति प्रदर्शन करेगी। इस रुपाणी के शपथग्रहण समारोह में 18 राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री शामिल होंगे। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस समारोह में मौजूद रहेंगे। बीजेपी ने इस समारोह के लिए गेस्‍ट की जो लिस्‍ट तैयार की है उससे साफ है कि मंगलवार को यहां पर वीवीआईपीज का जमघट यहां पर बड़े पैमाने पर लगेगा।

Advertisement

विजय रुपाणी की ताजपोशी में बीजेपी शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री शामिल हो रहे हैं। लेकिन, जितनी बड़ी तादाद में वो शामिल होंगे आज तक किसी शपथ ग्रहण समारोह में इतनी संख्या में मुख्यमंत्रियों की उपस्थिति नहीं रही है। इसके साथ ही इस शपथ ग्रहण समारोह में केंद्र सरकार के तीस मंत्री भी शामिल होंगे। विजय रुपाणी के शपथ ग्रहण समारोह और वीवीआईजी के आने की वजह से समारोह स्‍थल पर सुरक्षा के भी कड़े बंदोबस्‍त किए गए हैं। शपथ ग्रहण समारोह को लेकर रुपाणी के घर पर एक मीटिंग भी हुई। जिसमें राज्‍य के मुख्‍य सचिव जेएन सिंह और डीजीपी प्रमोद कुमार समेत कई बड़े अफसर मौजूद रहे। इसी मीटिंग में समारोह स्‍थल की सुरक्षा और कानून व्‍यवस्‍था को लेकर चर्चा की गई।

Advertisement

माना जा रहा है कि इस कार्यक्रम में मोदी और बीजेपी अपनी अभूतपूर्व ताकत दिखाएंगे। हालांकि इतनी बड़ी तादाद में एक साथ वीवीआईपीज के आने से सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस के भी होश उड़े हुए हैं। बताया जा रहा है कि जेड प्लस सिक्युरिटी धारकों की मौजूदगी को देखते हुए प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियों ने रिवर फ्रंट स्टेडियम की बजाए सचिवालय में हेलीपैड ग्राउंड पर समारोह आयोजित करने की सलाह दी है। जिसे मान लिया गया है। विजय रुपाणी के शपथ ग्रहण समारोह में दो सौ ज्‍यादा संत मौजूद रहेंगे। इसके लिए बैठने के लिए तीन डोम भी बनाए गए हैं। एक डोम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए होगा। जबकि दूसरा शपथ ग्रहण के लिए और तीसरा कैबिनेट मंत्रियों के लिए बनाया गया है। ताकि किसी को कोई दिक्‍कत ना हो।

Advertisement

विजय रुपाणी के शपथ ग्रहण समारोह में संत और महंतों के जमावड़े से कार्यक्रम का रंग भगवा नजर आने की उम्‍मीद है। समारोह को लेकर काफी भव्‍य आयोजन किया जा रहा है। ताकि विपक्ष को ये एहसास हो सके कि बीजेपी को चुनौती देना आसान नहीं है। दरसअल, इस बार बीजेपी को कांग्रेस पार्टी से कड़ी टक्‍कर मिली थी। सालों बाद ऐसा मौका आया था जब पार्टी दहाई के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाई थी। बीजेपी को गुजरात विधानसभा चुनाव में 99 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था। जबकि कांग्रेस  पार्टी की सीटें पिछली बार के मुकाबले बढ़ गई थीं। शायद यही वजह है कि कांग्रेस पार्टी गुजरात हारने के बाद भी जोश से लबरेज है। जबकि बीजेपी की बैचेनी बढ़ी हुई है। क्‍योंकि 2019 अब ज्‍यादा दूर नहीं है।