नए साल पर पीएम मोदी का धाकड़ बयान, भाग सकते हैं लेकिन बच नहीं सकते चोर

नया साल शुरू होने के साथ ही पीएम मोदी का धाकड़ अंदाज दिखाई दे रहा है, देश के टैक्स चोरों के खिलाफ सबसे बड़ी मुहिम शुरू कर दी गई है।

New Delhi, Jan 02: नए साल के मौके पर पीएम मोदी का धाकड़ अंदाज देखने को मिला है। साल के पहले ही दिन प्रधानमंत्री मोदी ने देश के टैक्स चोरों को चेतावनी दी है। मोदी सरकार ने टैक्स चोरों के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। नए साल पर सरकार की तरफ से चैक्स चुराने वालों को साफ संदेश दिया जा रहा है. सरकार चैक्स चोरों को पकड़ने के लिए बिग डाटा का सहारा ले रही है, मोदी सरकार का कहना है कि आप भाग सकते हैं लेकिन बच नहीं सकते हैं, सरकार ने टैक्स चोरों को पकड़ने के लिए नियम ही बदल दिए हैं। अब कहीं से भी टैक्स अधिकारी जानकारी ले सकेंगे। इसके लिए अधिकारी, बैंक, इंश्योरेंस में जमा जानकारी खंगाल सकेंगे।

Advertisement

मोदी सरकार ने टैक्स चोरों को पकड़ने के लिए अधिकारियों हाथों को मजबूत बना दिया है, अब छिपे हुए या फिर लापता टैक्स चोरों को उनके पते पर नोटिस भेजा जा सकेगा। बता दें कि अभी तक टैक्स जमा करने वालों की तरफ से जमा कराए गए पैन और आईटीआर में दर्ज पते के आधार पर ही नोटिस भेजा जाता था। इस से टैक्स डिपार्टमेंट पता बदल देने वालों तक नहीं पहुंच पाती थी, जिस से वो टैक्स चोर हमेशा भागने में सफल हो जाते थे, लेकिन अब नए नियमों के तहत भागने वाले भी पकड़े जा सकते हैं। इसके लिए सरकार जीएसटी का भी सहारा ले रही है। जीएसटी से जो आंकड़े मिले हैं उनके आधार पर टैक्स चोरों के बारे में जानकारी फिल्टर की जा रही है।

Advertisement

पीएम मोदी की इस मुहिम में सरकार एक ऐसा डाटा बैंक तैयार कर रही है जिसमें कंपनियों की कमाई का मिलान किया जा सके। बता दें कि ये पहली बार है जब सरकार इतने बड़े पैमाने पर डाटा मिलान कर रही है। इसके बाद कंपनियों के प्रमोटरों के लिए अपनी आमदनी कम और खर्च को बढ़ा चढ़ाकर दिखाना मुश्किल हो जाएगा, वो कानून के शिकंजे में आ जाएंगे। पीएम मोदी ने टैक्स चोरों के खिलाफ मुहिम में नोटबंदी का सहारा भी लिया है। नोटबंदी के बाद बैंकों को जो विशाल डाटा मिला है उसके आधार पर सरकार टैक्स चोरों को खोजने में सफल हो सकती है। इस में सर्च करने पर किसी के भी ऑनलाइन बिहेवियर का पता लगाया जा सकता है।

Advertisement

इसके अलावा सोशल मीडिया भी आज की तारीख में एक बड़ा हथियार बन गया है। सोशल मीडिया पर कौन क्या एक्टिविटी कर रहा है, इस से वो पकड़ में आ सकता है, जैसे किसी ने नई कार की फोटो अपलोड की है तो अधिकारी फौरन उसकी इनकम का मिलान करेंगे और गड़बड़ होने पर उसे पकड़ लेंगे। यहां तक कि आपके खर्चे पर भी निगाह रखी जा रही है। जिस के बारे में आपको पता भी नहीं होगा। इसके लिए प्रोजेक्ट इनसाइट शुरू किया गया है, इसके लिए 2016 में एलऐंडटी इन्फोटेक के साथ समझौता किया था। इस प्रोजेक्ट के तहत उन सूचनाओं का पता लगाया जा रहा है जिनके बारे में पहले पता नहीं था। कुल मिलाकर सरकार एक बड़े पैमाने पर टैक्स चोरों का पता लगा रही है, साथ ही देश में फर्जी किसानों का भी पता लगाया जा रहा है। खेती किसानी पर कोई टैक्स नहीं लगता है, इसकी आड़ में लोग अपना काला धन सफेद करते हैं।