समर्थकों संग मकर संक्रांति मनाना चाहते हैं सजायाफ्ता लालू यादव, जेल में ही मिलेगा दही-चूड़ा

बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री और आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव चारा घोटाला केस में जेल में हैं लेकिन, उनके शौक में कोई कमी नहीं आई है। जानिए कैसे?

New Delhi Jan 11 : पिछले हफ्ते शनिवार को ही बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री और आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव को रांची की सीबीआई की विशेष अदालत ने चारा घोटाले में साढ़े तीन साल की सजा सुनाई थी। इसके साथ ही उन पर पांच लाख रुपए का जुर्माना भी लगा था। लालू यादव इस वक्‍त रांची की बिरसा मुंडा जेल में कैद हैं। लेकिन, नेता जी के शौक में कोई कमी आती हुई नजर नहीं आ रही है। अभी 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्‍यौहार है। उत्‍तर प्रदेश और बिहार में मकर संक्रांति का त्‍यौहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। लालू यादव भी चाहते हैं कि वो हर बार की तरह इस बार भी मकर संक्रांति का त्‍यौहार बहुत ही धूमधाम से और अपने समर्थकों के साथ मनाएं। लेकिन, सीबीआई की विशेष अदालत के जज शिवपाल यादव ने उनकी उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया है। सीबीआई के जज ने लालू यादव से कह दिया है कि आप चिंता ना करें आपके लिए जेल के भीतर ही दही चूड़े का बंदोबस्‍त हो जाएगा।

Advertisement

दरअसल, लालू यादव चारा घोटाले के दो मामलों में दोषी करार दिए जा चुके हैं। एक केस में उन्‍हें पांच साल की सजा हुई है। जबकि दूसरे केस में साढ़े तीन साल की सजा सुनाई गई है। इसके अलावा चारा घोटाले में कुछ और केस हैं जिनकी सुनवाई चल रही है। एक केस में सीबीआई की अदालत का फैसला 24 जनवरी को आ जाएगा। इस केस में भी लालू यादव की सीबीआई कोर्ट में रेगुलर पेशी हो रही है। बुधवार को भी लालू यादव इसी केस की सुनवाई के दौरान जेल से अदालत पहुंचे थे। यहां पर लालू यादव ने सीबीआई की विशेष अदालत के जज शिवपाल यादव की कोर्ट से मुलाकातियों की संख्‍या बढ़ाने की मांग की। लालू यादव अभी एक हफ्ते में तीन मुलाकातियों से ही मिल सकते हैं। लेकिन, वो चाहते हैं कि ये संख्‍या बढ़ा दी जाए। लेकिन, कोर्ट ने उन्‍हें कोई राहत नहीं दी। इसके बाद लालू यादव ने अदालत में मकर संक्रांति की चर्चा शुरु कर दी।

Advertisement

लालू यादव ने जज से कहा कि उनके यहां पर ये त्‍यौहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इसलिए उनके समर्थकों को उनसे मिलने दिया जाए। इस पर सीबीआई की विशेष अदालत के जज शिवपाल यादव ने कहा कि वो ये सनिश्चित करेंगे कि जेल के भीतर ही उन्‍हें लिए दही चूड़ा का इंतजाम हो जाए। हालांकि इस दौरान जज ने लालू से फर्जी तरीके से जेल में अपने सेवादारों को बुलाने पर भी सवाल किया। जिस पर लालू का कहना था कि उन्‍हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। ये सब मीडिया की उपज है। दरअसल, खबरों के मुताबिक रांची की बिरसा मुंडा जेल में लालू प्रसाद यादव के दो सहायक उनकी सेवा के लिए पहुंच चुके हैं। बताया जा रहा है कि इन दोनों ही सहायकों ने एक फर्जी मामले में सरेंडर कर खुद को गिरफ्तार करवाया। ये सब उस दिन हुआ था जब लालू यादव को सीबीआई की विशेष कोर्ट ने चारा घोटाले में दोषी करार दिया था।

Advertisement

लालू के जो दो सेवादार जेल पहुंचे हैं उसमें एक का नाम मदन यादव है। जो किसी सुमित यादव नाम के शख्‍स से दस हजार रुपए छीनने के आरोप में जेल गए हैं। इसके अलावा दूसरे शख्‍स का नाम लक्ष्‍मण यादव है। जो खुद इसी जेल में कैद है। हालांकि आरजेडी का कहना है कि ये दोनों लोग लालू यादव के सेवादार नहीं बल्कि पार्टी के कार्यकर्ता हैं। पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है। उधर, पार्टी के नेताओं का कहना है कि लालू यादव ने कभी भी किसी को जेल जाने को नहीं कहा है। जिस मदन यादव पर दस हजार रुपए छीनने का आरोप लगा है। उसके पास पैसों की कोई कमी नहीं है। बताया जाता है कि मदन यादव के अपने दो गौशाला हैं। घर और उनके पास एसयूवी कार है। जरा सोचिए ऐसा कोई शख्‍स किसी से दस हजार रुपए भला क्‍यों लूटेगा। बहरहाल, इस मामले की जांच जारी है। लेकिन अभी लालू यादव को मकर सं‍क्रांति मनाने की चिंता सता रही है। अदालत ने उनके दही चूड़े का तो जुगाड़ कर दिया। लेकिन, समर्थकों का जुगाड़ कैसे होगा।