नेतन्याहू को भी अपना ‘घर’ दिखाएंगे पीएम मोदी, विपक्ष की हवा टाइट

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू को लेकर पीएम मोदी अहमदाबाद जाएंगे, मोदी ऐसा क्यों करते हैं, वो अक्सर विदेशी नेताओं को गुजरात ले कर जाते हैं।

New Delhi, Jan 14: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत आ गए हैं, 6 दिन के दौरे की शुरूआत पीएम मोदी के स्वागत से शुरू हुई, उसके बाद दोनों नेता तीन मूर्ति चौक गए, जिसका नाम बदल कर तीन मूर्ति हाइफा चौक कर दिया गया. वहां पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। नेतन्याहू का भारत दौरा काफी अहम माना जा रहा है। जिस तरह से मोदी के इजरायल दौरे के समय नेतन्याहू ने प्रोटोकॉल तोड़कर उनका स्वागत किया था, उसी तरह से मोदी ने भी किया। खास बात ये है कि प्रधानमंत्री मोदी अपने समकक्ष को अपने घर भी ले कर जाएंगे। जी हां नरेंद्र मोदी नेतन्याहू को अहमदाबाद लेकर भी जाएंगे, इसका कार्यक्रम पहले से तय है, वहां पर दोनों नेता एक रोड शो भी करंगे। इसी बात से विपक्षी दलों को आपत्ति है।

Advertisement

इस से पहले भी पीएम मोदी कई विदेशी मेहमानों को अहमदाबाद ले जा चुके हैं, इनमें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का नाम सबसे ऊपर है, अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट पर झूले में बैठे हुए मोदी और जिनपिंग की तस्वीरें दुनिया भर के मीडिया में सुर्खियां बनी थी। कहा गया था कि दोनों देशों के संबंध इस दौरे के बाद सुधरेंगे, हालांकि ऐसा होता नहीं दिखाई दिया। उसके बाद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी मोदी अहमदाबाद ले जा चुके हैं, अहमदाबाद में शिंजो आबे ने बुलेट ट्रेन का शिलान्यास किया था। अब बारी इजरायल के प्रधानमंत्री की है, दरअसल ये मोदी की वो रणनीति है जिसका तोड़ किसी भी विरोधी दल के पास नहीं है। विदेशी मेहमानों को गुजरात ले जा कर मोदी विकास का वो मॉडल दिखते हैं जिस के दम पर वो पीएम की कुर्सी तक पहुंचे हैं।

Advertisement

विकास के मुद्दे पर पीएम मोदी खासे मुखर रहते हैं, गुजरात का विकास मॉडल पेश करके वो जनता की निगाहों में आए थे, गुजरात में 3 बार मुख्यमंत्री रहने के दौरान उन्होंने विकास के जो काम किए थे, उन्ही के सहारे वो पीएम पद की दावेदारी तक पहुंचे थे। गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान विकास मॉडल की चमक कुछ फीकी पड़ी थी। राहुल गांधी ने विकास के मुद्दे पर मोदी को झटका दिया था। इसलिए एक बार फिर से गुजरात के विकास मॉडल को बुलंद करने के लिए इजरायल के पीएम नेतन्याहू को लेकर अहमदाबाद जाएंगे, जाहिर है कि फिर से अहमदाबाद दुनिया की नजरों में आएगा, मोदी दुनिया को वो दिखाएंगे जो वो दिखाना चाहते हैं। इस तरह की राजनीति कभी कांग्रेस ने नहीं की थी, कयोंकि शायद कांग्रेस के पास दिखाने के लिए कुछ नहीं था।

Advertisement

भारत की राजनीति में फिलहाल इसी बात को लेकर चर्चा है कि मोदी इजरायल के प्रधानमंत्री को गुजरात ले कर जाने वाले हैं। सभी दलों को ये लग रहा है कि अहमदाबाद में रोड शो के जरिए मोदी फिर से सियासी फायदा उठा लेंगे। सवाल ये है कि क्या अहमदाबाद में नेतन्याहू के साथ रोड शो से मोदी को वाकई में कोई फायदा होगा, पहले भी ये देखा गया है कि विदेशी मेहमानों के भारत दौरे का इस्तेमाल मोदी काफी चालाकी से कर चुके हैं। अपने व्यक्तिगत संबंधों का हवाला वो अक्सर देते हैं। विपक्ष के पास ऐसा कोई नेता नहीं है जो इस तरह की रणनीति में मोदी को मात दे सके। इसी का फायदा बीजेपी को मिलता है, दुनिया के ताकतवर देशों के नेताओं के साथ मोदी के संबंध अच्छे हैं, जिसका असर भारतीय जनमानस पर भी पड़ता है।