पाकिस्‍तान में ‘साहेब’ बना आतंकी सरगना हाफिज सईद, ‘गुलाम’ बनी सरकार

दुनिया के खूंखार आतंकी संगठनों में शुमार लश्‍कर-ए-तैयबा का संस्‍थापक हाफिज सईद पाकिस्‍तान सरकार के लिए साहेब बन गया है। जानिए कैसे ?

New Delhi Jan 17 : जो सरकार आतंकी सरगना को ही साहेब बना ले उससे आतंकवाद की लड़ाई के लिए क्‍या उम्‍मीद की जा सकती है। जी हां हम बात कर रहे हैं लश्‍कर-ए-तैयबा के संस्‍थापक और जमात-उद-दावा के चीफ हाफिज सईद की। पाकिस्‍तान के आतंकी सरगना हाफिज सईद को पाकिस्‍तान की सरकार ने सा‍हेब बना डाला है और खुद उसकी गुलाम बन गई है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्‍बासी ने अपने एक इंटरव्‍यू में मोस्‍ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद को साहेब कहकर पुकारा है। पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्‍बासी का कहना है कि हाफिज साहेब के खिलाफ उनके मुल्‍क में कोई मुकदमा दर्ज नहीं है। जबकि नवाज शरीफ के कार्यकाल के दौरान हाफिज सईद को पिछले साल जनवरी के अंत में नजरबंद किया गया था। लेकिन, शाहिद खाकन अब्‍बासी ने अभी हाल ही में उसे नजरबंदी से रिहा कर दिया था। वो भी अमेरिकी विरोध के बावजूद।

Advertisement

पाकिस्‍तान के न्‍यूज चैनल जियो न्‍यूज को दिए इंटरव्‍यू में शाहिद खाकन अब्‍बासी ने भारत और चीन के मसले पर भी बात की। इंटरव्‍यू में शाहिद खाकन अब्‍बासी ने कहा कि मुझे ऐसा नहीं लगता है कि हिंदुस्‍तान और पाकिस्तान के बीच जंग होने की आशंका है। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान हमेशा से भारत से बातचीत के लिए तैयार है। उनका कहना है कि भारत चीन-पाकिस्‍तान इकोनॉमिक कॉरीडोर को भी लेकर भी अपना प्रोपेगेंडा कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि ग्‍वादर पोर्ट एक व्यवसायिक पोर्ट है। जिसका एकदम सही इस्‍तेमाल किया जा रहा है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्‍बासी ने कहा कि अब समय आ गया है कि पाक में कड़े फैसले लिए जाएं। अमेरिका विवाद पर बात करते हुए उन्‍होंने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बावजूद भी अमेरिका से पाकिस्‍तान की बातचीत चल रही है। उन्‍होंने कहा कि हमारा टारगेट है कि हम अपनी सीमाओं की रक्षा कर सकें।

Advertisement

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्‍बासी का कहना है कि अगर हमारे ऊपर अमेरिका ने ड्रोन से हमला किया तो उसे इसकी कीमत चुकनी पड़ेगी। इसी इंटरव्‍यू में जब आतंकी सरगना हाफिज सईद के बारे में पूछा गया तो अब्‍बासी का कहना था कि हाफिज सईद साहेब के खिलाफ पाकिस्‍तान में एक भी मुकदमा दर्ज नहीं है। इसलिए उन पर कार्रवाई का कोई मतलब ही नहीं बनता है। इससे पहले हाफिज सईद भी कई बार अमेरिका और भारत को खुलेआम धमकी दे चुका है। शाहिद खाकन अब्‍बासी का ये बयान ऐसे वक्‍त में आया है जब अमेरिका पाकिस्‍तान से काफी चिढ़ा हुआ है। इतना ही नहीं अमेरिका हाफिज सईद को आतंकवादी घोषित करते हुए उस पर एक करोड़ डॉलर का इनाम भी घोषित कर चुका है। फिर भी शाहिद खाकन अब्‍बासी को इस आतंकी सरगना में साहेब नजर आते हैं। ऐसे में वो हाफिज या उसके संगठन के खिलाफ क्‍या कार्रवाई करेगा अंदाजा लगाया जा सकता है।

Advertisement

वहीं अभी हाल ही में हाफिज सईद ने भी एक इंटरव्‍यू में भारत पर निशाना साधा था। उसका कहना था जो काम भारत खुद नहीं करवा पाता है उसे वो अमेरिका के जरिए करवाता है। इस आतंकी सरगना का कहना था कि भारत उसका नाम ग्लोबल टेररिस्ट के नाम से फैला रहा है। उसने इसके लिए एक मिशन बना रखा है। हाफिज का कहना था कि भारत को ये लगता है कि वो जो कहेगा पाकिस्‍तान उसे मान लेगा। लेकिन, ऐसा हरगिज नहीं होगा। अपने इंटरव्‍यू में उसने कश्‍मीर का राग भी अलापा था। पाकिस्‍तान की सरकार आतंकवाद और हाफिज सईद पर कार्रवाई को लेकर कितना कंफ्यूज है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है। एक ओर तो प्रधानमंत्री हाफिज सईद को साहेब बताते हैं। वहीं दूसरी ओर पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत की सरकार हाफिज सईद के संगठन फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन को मिलने वाले चंदे पर रोक लगा चुकी है। इसके साथ ही इसके ट्विटर अकाउंट भी सस्‍पेंड किए जा चुके हैं।