डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका को बर्बाद कर देंगे, दिवालिया होने की कगार पर महाशक्ति

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की कोशिश बेकार हो गई, जिसके बाद अमेरिका में शटडाउन हो गया, क्या होता है ये और क्या है इसका असर, पढ़िए।

New Delhi, Jan 21: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का दौर याद करिए हर तरफ हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रम्प की चर्चा थी, डेमो्रेट हिलेरी और रिपब्लिकन ट्रम्प के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा था। हालांकि रुझानों में देखा गया था कि हिलेरी राष्ट्रपति बन सकती हैं, लेकिन बाजी ट्रम्प मार गए थे उस दौरान ट्रम् ने मेक अमेरिका ग्रेट अगेन का नारा दिया था। राष्ट्रपति बनने के बाद से अब तक ट्रम्प के कार्यकाल का आंकलन करने वाले उनसे निराश हैं, हालत ये है कि अमेरिका अपने बुरे दौर से गुजर रहा है। जी हां ये खबर सोलह आने सही है, अमेरिका में सरकारी खर्चों को लेकर एक बेहद अहम बिल को संसद से पास नहीं कराया जा सका है, जिसके कारण इस महाशक्तिशाली देश में शटडाउन की नौबत आ गई है।

Advertisement

शटडाउन की खबर ने अमेरिका समेत पूरी दुनिया को हैरान करके रख दिया है। दिवालिया होने की कगार पर अमेरिका पहुंचता दिखाई दे रहा है, इसके बाद से अमेरिकी शेयर बाजार में भी अलग ही माहौल है। सरकारी खर्चे को लेकर जिस बिल को डोनाल्ड ट्रम्प संसद से पास नहीं करवा पाए, इसके कारण शटडाउन की नौबत आ गई , शटडाउन का मतलब ये है कि अब अमेरिका में कई सरकारी विभाग बंद करने पड़ेंगे, लाखों सरकारी कर्मचारियों को बिना तनख्वाह के घर बैठना होगा। खास बात ये है कि ये शटडाउन ट्रम्प की सालगिरह के मौके पर हुआ है, इस से उनकी और रुसवाई हो रही है। खुद महाशक्ति होने के बाद भी अमेरिका की ये हालत दुनिया के कई देशों के लिए एक सबक की तरह है।

Advertisement

आपको बता दें कि अमेरिका में ये नौबत क्यों आई, दरअसल अमेरिका में एंटी डेफिशिएंसी एक्ट लागू है, इस एक्ट के कारण पैसे की कमी होने पर संघीय एजेंसियां अपना काम रोक देती हैं, या यूं कहें कि उनको काम रोकना पड़ता है। इस से निपटने के लिए वहां की सरकार एक स्टॉप गैप डील पेश करती है, इस को अमेरिका की प्रतिनिधि सभा और सीनेट दोनों जगहों से पास कराना होता है। डोनाल्ड ट्रम्प का ये बिल प्रतिनिधि सभा में तो पास हो गया, लेकिन सीनेट में लटक गया। जिसके कारण शटडाउन की नौबत आ गई है। अब अमेरिका में लाखों कर्मचारियों को बिना सैलरी के घर बैठना होगा। ट्रम्प ने काफी कोशिश की थी कि ये बिल पास हो जाए, लेकिन उनकी कोशिश नाकाम हो गी।

Advertisement

बिल पास नहीं होने के लिए ट्रम्प ने डेमोक्रेट सांसदों को जिम्मेदार ठहराया है। कुल मिलाकर ट्रम्प सीटेन को अपने पक्ष में करने में नाकाम रहे, जिसके कारण अमेरिका को ये दिन देखना पड़ रहा है, विश्व बिरादरी में उसकी किरकिरी हो रही है. हालांकि ये कोई पहली बार नहीं है जब अमेरिका में इस तरह की घटना हुई है। ट्रम्प से राष्ट्रपति रहे ओबामा के समय में भी शटडाउन हुआ था जिसके कारण दो हफ्तों तक 8 लाख कर्मचारियों को घर बैठना पड़ा था। उस से पहले 81, 84, 90 और 1995-96 में भी शटडाउन हो चुका है। इस बार शटडाउन को सीधे तौर पर ट्रम्प की नीतियों से जोड़कर देखा जा रहा है। कहा जा रहा है कि ट्रम्प के कारण अमेरिकी अर्थव्यवस्था लगातार कमजोर हो रही है।