गिरफ्तार हुआ कई ‘फन’ वाला आतंकी सांप, इसे कहते हैं भारत का ओसामा बिन लादेन

भारत का ओसामा बिन लादेन कहलाने वाला सुभान कुरैशी अब पुलिस की गिरफ्त में है। दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर और अहमदाबाद में हुए धमाकों के पीछे इसी का हाथ था।

New Delhi, Jan 22: भारत में गणतंत्र दिवस मनाने की तैयारी चल रही है, हमेशा की तरह इस बार भी 26 जनवरी से पहले आतंकी संगठन वारदात की फिराक में हैं. दरअसल 26 जनवरी को वारदात होने पर पूरी दुनिया में संदेश जाएगा, इसलिए पुलिस और सुरक्षाबलों के साथ साथ खुफिया तंत्र भी चौकस रहता है, इसी चौकसी का फल है कि दिल्ली पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने सिमी और इंडियन मुजाहिदीन के संस्थापक और मोस्ट वॉन्टेड आतंकी अब्दुल सुभान कुरैशी को गिरफ्तार कर लिया है, ये बहुत बड़ी कामयाबी है, बता दें कि सुभान कुरैशी को भारत का ओसामा बिन लादेन कहा जाता है। भारत में कई आतंकी वारदातों में इसका हाथ रहा है। इसकी गिरफ्तारी के बाद कई वारदातों के खुलासे हो सकते हैं।

Advertisement

अब्दुल सुभान कुरैशी 2008 में गुजरात में हुए सीरियल ब्लास्ट का मास्टरमाइंड था, इसी ने धमाकों का प्लान तैयार किया था। बता दें कि दिल्ली में 26 जनवरी को आतंकी वारदात का अलर्ट पहले से ही खुफिया विभाग ने जारी कर दिया था। इसके चलते पुलिस लगातार खुफिया विभाग के संपर्क में थी। दिल्ली पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी, जिस से पता चला कि सुभान कुरैशी दिल्ली में मौजूद है। वो दिल्ली में धमाकों की साजिश रच रहा है, जिस से गणतंत्र दिवस पर हंगामा हो सके। इसके बाद दिल्ली पुलिस मुस्तैद हो गई, उस ने सुभान कुरैशी को गिरफ्तार करने का प्लान बनाया, जिसके बाद उसे गाजीपुर से पकड़ा। जानकारी के मुताबिक सुभान कुरैशी यूपी से अपने साथी से मिलने के लिए दिल्ली आया हुआ था।

Advertisement

जब पुलिस ने ओसामा बिन लादेन कहे जाने वाले सुभान कुरैशी को जब घेर लिया तो उस ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी, हालांकि थोड़ी देर के बाद ही इसे पकड़ लिया गया, आतंकी के पास से एक पिस्तौल और कारतूस मिले, आतंकी को 14 दिन के लिए पुलिस हिरासत में लिया गया है। जहां पर इसके साथ पूछताछ की जाएगी, बता दें कि सुभान कुरैशी को कई फन वाला आतंकी कहते है, इसके कई नाम हैं, जैसे तौकीर, कैब, जाकिरऔर कासिम, इसके पिता का नाम हाजी उस्मान कुरैशी है और माता का नाम ज़ुबैदा बेगम कुरैशी है। सुभान कुरैशी रामपुर और मुंबई में रहता था। उसके सिर पर 4 लाख रूपये का ईनाम भी था। बता दें कि पेशे से इंजीनियर सुभान कुरैशी की तलाश 11 जुलाई 2006 को मुंबई में ट्रेन ब्लास्ट के बाद से पुलिस को थी।

Advertisement

मुंबई के अलावा, दिल्ली, बंगलुरु और अहमदाबाद में हुए धमाकों में भी इसी का हाथ था। एनआईए की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में इसका नाम था। 26 जनवरी के मद्देनजर पुलिस लगातार दबिश दे रही है, वो खुफिया सूचनाओं के आधार पर एक्शन ले रही है। सुभान कुरैशी की गिरफ्तारी के बाद कई और आतंकियों की गिरफ्तारी हो सकती है, बताया जाता है कि सुभान कुरैशी तालिबान आतंकी ओसामा बिन लादेन से प्रभावित था, इसलिए वो ऐसी वारदात करने की फिराक में था, जिस से उसका नाम भी पूरी दुनिया में दहशत का पर्याय बन जाए, फिलहाल उसे गिरफ्तार कर लिया गया है, उस से पूछताछ में दिल्ली में छिपे कई और दहशतगर्दों को पकड़ा जा सकता है। सुभान कुरैशी सिमी और इंडियन मुजाहिदीन के लिए ऑनलाइन काम भी करता था।