चीन के मुंह पर बांग्‍लादेशी ‘तमाचा’, शेख हसीना ने कर दिए गाल ‘लाल’

चीन के मुंह पर बांग्‍लादेश का करारा तमाचा पड़ा है। बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की कार्रवाई से चीन बौखला गया है। जानिए क्‍या है पूरा मामला।

New Delhi Jan 25 : बांग्‍लादेश में शेख हसीना के नेतृत्‍व वाली सरकार ने चीन के खिलाफ बहुत ही बड़ा फैसला लिया है। शेख हसीना के इस फैसले के बाद दुनियाभर में उनकी वाहवाही हो रही है। जबकि लोग चीन पर थूक रहे हैं। दरअसल, बांग्लादेश ने अपने देश में चीन की एक बहुत ही बड़ी कंपनी की सहायता से बन रहे सड़क निर्माण प्रोजेक्ट को रद्द कर दिया है। शेख हसीना सरकार ने ये फैसला उस वक्‍त लिया जब उन्‍हें पता चला कि चीन की ये कंपनी बांग्‍लादेश के कुछ अफसरों के साथ मिलकर भ्रष्‍टाचार कर रही है। भ्रष्‍टाचार के इन्‍हीं आरोपों के बाद बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ना सिर्फ चीन की कंपनी को प्रतिबंधित किया बल्कि उसे ब्‍लैक लिस्‍टेड भी कर दिया। इसके साथ ही पूरे के पूरे प्रोजेक्‍ट को भी रद्द कर दिया गया। शेख हसीना सरकार के इस फैसले के बाद चीन की ये कंपनी अब भविष्‍य में कभी भी बांग्‍लादेश में कोई काम नहीं कर पाएगी।

Advertisement

जानकारी के मुताबिक ढाका-स्‍यालहट हाइवे बनाने को लेकर बांग्‍लादेश और चीन की एक कंपनी के बीच करार हुआ था। लेकिन, बाद में पता चला कि चीन की इस कंपनी ने ढाका-स्‍यालहट हाइवे प्रोजेक्‍ट को हासिल करने के लिए कई बांग्‍लादेशी अफसरों को घूस के नाम पर बडी रकम दी थी। रिश्‍वतखोरी और भ्रष्‍टाचार के आरोप लगने के फौरन बाद ही शेख हसीना की सरकार ने चीन की कंपनी चीन हॉर्बर इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (CHEC) को फौरन ही ब्‍लैक लिस्‍टेड कर दिया। इसके साथ ही एलान कर दिया कि चीन की कंपनी चीन हॉर्बर इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (CHEC) को भविष्‍य में बांग्‍लादेश में कोई काम नहीं मिलेगा। बांग्लादेश के वित्त मंत्री एएमए मुहिथ ने भी शेख हसीना सरकार की ओर से की गई इस कार्रवाई की पुष्टि कर दी है। बांग्‍लादेश के वित्‍त मंत्री एएमए मुहिथ ने एक इंटरव्‍यू में इस बात की पुष्टि की।

Advertisement

चीन हॉर्बर इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (CHEC) पाकिस्‍तान के ग्वादर पोर्ट पर भी काम कर रही है। इसके अलावा इस कंपनी के पास श्रीलंका के हंबनटोटा पोर्ट पर भी बड़ा काम मिला हुआ है। चीन हॉर्बर इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (CHEC) को बड़े प्रोजेक्‍ट करने के लिए जाना जाता है। उधर, बांग्‍लादेश के वित्‍त मंत्री एएमए मुहिथ का कहना है कि चीनी कंपनी चीन हॉर्बर इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (CHEC) ने बांग्लादेश हाइवे ट्रांसपोर्ट एंड ब्रिज डिपार्टमेंट के नवनियुक्त डायरेक्‍टर को घूंस देकर प्रोजेक्ट में लगाए गए पैसे को कहीं और लगाने का लालच दिया था। बांग्‍लादेश हाइवे ट्रांसपोर्ट एंड ब्रिज डिपार्टमेंट के डायरेक्‍टर को करीब साठ हजार डॉलर की रिश्‍वत दी गई थी। शेख हसीना की सरकार ने इस पूरे मामला का खुलासा होते ही धड़ाधड़ कार्रवाई शुरु कर दी। बताया जा रहा है कि कुछ और प्रोजेक्‍ट्स की भी जांच की जा रही है।

Advertisement

चीन हॉर्बर इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (CHEC) के रिश्‍वतखोरी कांड के बाद चीन पर बड़ा सवाल लग गया है। क्‍यों चीन की इस कंपनी के पास वहां के कई बड़े प्रोजेक्‍ट हैं। चीन-पाकिस्‍तान इकोनॉमिक कॉरीडोर में भी ये कंपनी शामिल है। ऐसे में सवाल उठते हैं कि क्‍या चीनी कंपनी चीन हॉर्बर इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (CHEC) ने पाकिस्‍तान और श्रीलंका में भी कोई सेटिंग की है। या फिर इस सेटिंग के पीछे चीन की सरकार का पूरा सपोर्ट है। अभी अक्‍टूबर 2016 में ही चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने बांग्‍लादेश का दौरा किया था। उस दौरान उन्‍होंने कहा था कि चीन बांग्‍लादेश में 21.5 अरब डॉलर का निवेश करेगा। लेकिन, रिश्‍वतखोरी कांड के बाद अब चीन और बांग्‍लादेश के बीच तनातनी बढ़ गई है। हालांकि इसका असर बांग्‍लादेश में इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के क्षेत्र में पड़ सकता है। लेकिन, शेख हसीना की सरकार का कहना है कि उसे भ्रष्‍टाचार की कीमत पर विकास मंजूर नहीं है।