मोदी सरकार के बजट से मिली बड़ी राहत, क्या आपको पता चला

आम बजट से आपको क्या राहत मिली है, इसके बारे में हम बता रहे हैं, एक ऐसी राहत जिसकी बहुत जरूरत थी, मोदी सरकार के इस फैसले को जान लीजिए।

New Delhi, Feb 01: वित्त मंत्री अरुण जेटली जब बजट पेश करने के लिए जा रहे थे, तो लोगों की जिज्ञासा बढ़ी हुई थी, सभी को इस बात का इंतजार था कि सरकार किस तरह का बजट पेश करती है, बजट में किसको क्या मिलता है, महंगाई से कितनी राहत मिलती है। अब जब बजट पेश हो गया है तो लग रहा है कि मोदी सरकार ने जनता को छल लिया, बहरहाल बजट में किसको क्या मिला और क्या नहीं मिला, इस बार तो बहुत बातें हो गई हैं, हम आपको बजट का एक फायदा बताते हैं. शायद आपको इस बारे में ना पता हो, पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से जनता परेशान हो रही है, लेकिन बजट में इस से राहत मिली है, जी हां पेट्रोल के कीमतों में बजट के बाद दो रूपये की कमी आई है। ये कमीं क्यों आई है इसके बारे में भी जानकारी दे देते हैं।

Advertisement

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल और डीजल से एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला किया है, जिसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दो रूपये तक की कमी आ गई है। इसी के साथ मोदी सरकार ने बजट में पेट्रोल और हाइस्पीड डीजल पर 8 रुपए प्रति लीटर का सड़क और इंफ्रास्ट्रक्चर सेस लगाया है। इसले अलावा बिना ब्रांड पेट्रोल पर ड्यूटी 6.48 रुपए से घटाकर 4.48 रुपए कर दी गई है। साथ ही ब्रांड वाले पेट्रोल पर ड्यूटी को 7.66 रुपए से घटाकर 5.66 रुपए कर दिया गया है। इसके अलावा ब्रांड रहित डीजल पर वर्तान ड्यूटी 8.33 रुपए से घटाकर 6.33 रुपए कर दी गई है। ब्रांड वाले डीजल पर ड्यूटी 10.69 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 8.69 रुपए किया गया है।

Advertisement

इस तरह से देखें तो भले ही मध्य वर्ग को बहुत ज्यादा राहत बजट से ना मिली हो लेकन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी से थोड़ी राहत तो मिली है। हालांकि लोगों को उम्मीद थी कि इस बार के बजट में टैक्स स्लैब में बदलाव होगा, इसका फायदा टैक्स देने वाली जनता को मिलेगा, लेकिन इस बार कोई बदलाव नहीं किया गया। बुजुर्गों को थोड़ी राहत मिली है, वहीं महिला कर्मचारियों को भी सरकार ने खुशखबरी दी है, पीएफ में महिला कर्मचारियों के कॉन्ट्रीब्यूशन में कमी की गई है, जिस से वो ज्यादा सैलरी पा सकेंगी। अब आपको बताते हैं कि बजट में मोदी सरकार ने क्या क्या सस्ता किया है। काजू काजू, सीएनजी सिस्टम, सोलर सेल/ पैनल/ मोड्यूल बनाने के लिए सोलर टेम्पर्ड ग्लास या सोलर टेम्पर्ड ग्लास।

Advertisement

बजट के बाद कुछ चीजें महंगी भी हो गई हैं. वो इस तरह से हैं, संतरा रस, अन्य फल का रस और सब्जियों का जूस, क्रेनबेरी जूस, इत्र और प्रसाधन सामान, सौंदर्य और मेकअप के सामान महंगे हो गए हैं। त्वचा की देखभाल का सामान (दवाइयों को छोड़कर), बालों और साफ सफाई के लिए इस्तेमाल किए वाले सामान भी महंगे हुए हैं। मुंह और दांतों की सफाई डेंचर, शेविंग का सामान, कॉस्मेटिक सौदर्य प्रसाधन या शौचालय संबंधी सामान, रूम फ्रेशनर भी महंगे हुए हैं। मोबाइल पर ड्यूटी बढ़ाया है, कार, बाइक के पुर्जे, आयात फुटवियर, और कलर्ड स्टोन महंगे हुए हैं। कुल मिलाकर बजट में बहुत ज्यादा राहत नहीं मिली है, पीएम मोदी ने बजट के बाद कहा कि ये न्यू इंडिया का बजट है।