चार आतंकियों से डर गया चीन, और देख रहा है दुनिया जीतने के ख्वाब !

चीन को लेकर एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि ड्रैगन उईगर आतंकियों से डर गया है। आप भी पढ़िए ये दिलचस्प खबर

New Delhi, Feb 03: CPEC को लेकर लगातार नई नई बातें सामने आ रही है। तमाम एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस कॉरिडोर के जरिए चीन दुनिया पर राज करने की प्लानिंग कर रहा है। वो इस कॉरिडोर के जरिए दुनिया में बिजनेस का किंग बनना चाहता है। अब खबर आ रही है कि चीन कुछ आतंकियों से डर गया है। जरा आपको ये दिलचस्प किस्सा बता देते हैं। दरअसल चीन अफगानिस्तान में अब सेना कैंप तैयार करना चाहता है। इसके लिए दोनों ही मुल्कों के बीच बातचीत भी शुरू हो गई है। अफगानिस्तान के टॉप अफसरों का कहना है कि चीन द्वारा ये आर्मी कैंप दूर-दराज के पहाड़ी इलाके वाखान कॉरीडोर के नजदीक बनाया जा रहा है।

Advertisement

इस इलाके में चीन की सीमा अफगानिस्तान की सीमा से मिलती है। इसके साथ ही चीन को खौफ है कि कहीं उईगर आतंकवादी कोई बड़ी हरकत ना कर दें। बताया जा रहा है कि अब उईगर आतंकी इसी कॉरिडोर के जरिए चीन के शिन्जियांग प्रांत में घुसना चाहते हैं। अफगानिस्तान के वाखान में रहने वाले लोगों ने इस बारे में खास बातें बताई हैं। उनका कहना है कि चीन और अफगानिस्तान की आर्मी इस जगह पर ट्रेनिंग भी ले रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन अफगानिस्तान को भी CPEC में शामिल करना चाहता है। इसके साथ ही चीन का कहना है कि वो आतंकवादियों को रोकने के लिए अफगानिस्तान में आर्मी बेस बनाना चाहता है।

Advertisement

चीन का कहना है कि वो  शिन्जियांग में घुसने वाले आतंकियों को रोकने की प्लानिंग कर रहा है। चीन को खतरा है कि उईगर आतंकी उसके बिजनेस को बर्बाद कर सकते हैं। इस वजह से वो लगातार नए प्लान रचने की कोशिश कर रहा है।चीन को खौफ है कि ईस्ट तुर्केस्तान इस्लामिक मूवमेंट से निकाले गए उइगर आतंकी उसके लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं। एक छोटे से आतंकी संगठन ने चीन की नींदें हाराम कर दी हैं। वो साउथ एशिया में अपना दबदबा बनाने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए चीन अरबों डॉलर्स खर्च कर रहा है। डिफेंस एक्सपर्ट्स का कहना है कि अफगानिस्तान में चीन का कोई भी एक्शन सिक्योरिटी की नजर से अहम है।

Advertisement

चीन इस कॉरिडोर के लिए पाकिस्तान में पहले ही काफी निवेश कर चुका है।  अब अफगानिस्तान में बेस बनाकर चीन खुद को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है लेकिन उईगर आतंकी चीन के लिए मुसीबत बन गए हैं। उईगर आतंकियों के डर से चीन इस कॉरिडोर को लेकर काफी खौफज़दा है। इस वजह से चीन अफगानिस्तान को भी अपने साथ मिलाना चाहता है और उईगर आतंकवादियों को खत्म करना चाहता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले वाला वक्त CPEC और चीन के लिए कई मायनों में अहम हो सकता है। साथ ही ये भी देखना होगा अफगानिस्तान इस मामले में क्या फैसला लेता है।