आर्मी कैंप पर हुआ हमला, उमर अब्दुल्ला के विधायक ने कहा पाकिस्तान जिंदाबाद

जम्मू में सेना के कैंप पर आतंकी हमला हुआ और राज्य की विधानसभा में उमर अब्दुल्ला के विधायक ने मारे खुशी में पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगा दिया।

New Delhi, Feb 10: भारतीय सेना के कैंप पर आतंकियों का हमला हो और एक जनप्रतिनिधि लोकतंत्र के मंदिर में पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाए तो आपका रिएक्शन क्या होगा, सारी बातें एक तरफ मन में बस यही ख्याल आएगा कि इसे पाकिस्तान ही भेज देना चाहिए। असदुद्दीन ओवैसी मुसलमानों को पाकिस्तानी कहने पर सजा का प्रावधान चाहते हैं, लेकिन इन जैसे मुसलमानों का क्या जो खुलेआम, सीना ठोंक कर कहते हैं कि पाकिस्तान जिंदाबाद, ओवैसी साहब इन पर भी किसी तरह की सजा के प्रावधान की बात करते तो मजा आता, एकतरफा नहीं लगता, ये घटना जम्मू कश्मीर की है, सुंजवान आर्मी कैंप पर आतंकियों ने हमला किया और उमर अब्दुल्ला के विधायक ने ये कांड किया।

Advertisement

जम्मू के सुंजवान आर्मी कैंप पर आतंकियों के हमले में 2 जेसीओ शहीद हो गए, इस पर जम्मू कश्मीर विधानसभा में हंगामा देखने को मिला, उमर अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस के एक विधायक हैं अकबर लोन, जो आतंकियों के हमले से इतने खुश हो गए कि विधानसभा के अंदर ही पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने लगे, ये उनकी वफादारी का प्रतीक था, वो ये बता रहे थे कि वो भारत में जनता द्वारा चुने गए जनप्रतिनिधि होने के बाद भी पाकिस्तान परस्त हैं, पाकिस्तान उनके लिए सब कुछ है. वो पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाते रहेंगे। अकबर लोन ने ये भी कहा कि वो ऐसा कहते रहेंगे इस से किसी को क्या परेशानी हो सकती है, ये उनका निजी मत है।

Advertisement

मुसलमानों की देशभक्ति पर सवाल उठाना गलत है, लेकिन अकबर लोन जैसे मुसलमान देश के बहुसंख्यक समाज पर ये प्रभाव स्थापित करते हैं कि उनकी वफादारी पाकिस्तान के प्रति ही रहेगी, जिस समय सेना के कैंप पर आतंकी हमला हुआ है, विधानसभा के अंदर इस पर चर्चा हो रही है, ऐसे में कोई विधायक पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा कैसे लगा सकता है, उमर जो कश्मीरियत की बातें करते नहं थकते हैं वो अपने विधायक के इस नारे को क्या कश्मीरियत का प्रतीक कहेंगे, क्या वो ये कहेंगे कि कश्मीर के सभी लोग पाकिस्तान जिंदाबाद बोलने के लिए तैयार हैं। वो ऐसा नहीं करेंगे, क्योंकि वो राजनीति करते हैं, इसी का नतीजा है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने फौरन अपने विधायक के बयान की निंदा करते हुए किनारा कर लिया।  

Advertisement

अकबर लोन जो मुसलमान होने से पहले हिंदुस्तानी हैं, लेकिन उन्होंने पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगा कर ये बताया कि अगर मुसलमानों की देशभक्ति पर सवाल उठते हैं तो क्यों उठते हैं. हो सकता है कि वो आगे चलकर ये भी कहें कि बीजेपी के भड़काने पर उन्होंने ये नारा लगाया, दरअसल सदन के अंदर बीजेपी के विधायक पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रहे थे, इसी का विरोध करते हुए अकबर लोन ने पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगा दिया। अकबर लोन के बयान के बाद पाकिस्तान के कथित तौर पर समर्थक फारुख अब्दुल्ला सामने आए और कहा कि अकबर लोन ने गलत बात की है, बस इतना, केवल गलत बात, अब्दुल्ला के लिए पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा केवल छोटी सी बात है, वो ये नहीं समझ रहे हैं कि उनकी राजनीति के कारण कितने मुसलमानों को परेशान होना पड़ता है। ना उमर अब्दुल्ला, ना फारुख अब्दुल्ला और ना ही ओवैसी मुसलमानों के सम्मान और स्वाभिमान से किसी को कोई सरोकार नहीं है, वो केवल अपनी राजनीति को चमकाते रहते हैं।

Advertisement