सुकमा में बड़ा नक्‍सली हमला, सुरक्षाबलों के साथ भीषण मुठभेड़

छत्‍तीसगढ़ के सुकमा में एक बार फिर बड़ा नक्‍सली हमला हुआ है। इस हमले में आम नागरिकों के साथ सुरक्षाबलों के जवानों के भी मारे जाने की खबर है।

New Delhi Feb 18 : छत्‍तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्‍सलियों ने एक बार फिर बड़े हमले को अंजाम दिया है। ये नक्‍सली हमला यहां पर सड़क बनाने वाली टीम पर किया गया। सुकमा जिले के भेज्‍जी में नक्‍सलियों ने अचानक धावा बोलकर सड़क निर्माण के काम में जुटी टीम पर अंधाधुंध फायरिंग शुरु कर दी। इस हमले में अब तक दो नागरिकों और सुरक्षाबलों के दो जवानों के शहीद होने की खबर है। जबकि कई लोग जख्‍मी हैं। जिन्‍हें हेलीकॉप्‍टर के जरिए रायपुर लाया गया। जानकारी के मुताबिक इस इलाके में सुरक्षाबलों और नक्‍सलियों के बीच एनकाउंटर जारी है। हालांकि अभी इस एनकाउंटर में किसी भी नक्‍सली के मारे जाने की कोई खबर नहीं है। नक्‍सली यहां के जंगलों में छिपे हुए हैं। जंगल के काफी घने होने के कारण यहां एनकाउंटर में काफी दिक्‍कतें पेश आ रही हैं। नक्‍सलियों से मोर्चा लेने के लिए दूसरे जिलों से भी बैकअप टीमों को बुला लिया गया है।

Advertisement

जानकारी के मुताबिक छत्‍तीसगढ़ के सुकमा जिले के भेज्‍जी थाना क्षेत्र के अंतगर्त पड़ने वाले चिंतागुफा-इंजरम मार्ग पर सड़क का निर्माण कार्य चल रहा था। रविवार की दोपहर अचानक की पचास से साठ हथियारबंद नक्‍सलियों ने यहां पर धावा बोल दिया। पहले तो उन्‍होंने यहां पर काम कर रहे लोगों को डराने के लिए हवा में गोलियां चलाईं। फिर ठेकेदार के मुंशी को वहीं पर गोलियों से भून दिया। नक्‍सलियों ने ठेकेदार के मुंशी के अलावा एक और नागरिक की गोली मारकर हत्‍या कर दी। इसके बाद नक्‍सलियों ने सड़क निर्माण में शामिल 12 वाहनों को आग के हवाले कर दिया। नक्‍सलियों के पास कुल्‍हाडी भी थी। बताया जा रहा है कि नक्‍सली सबसे पहले गाडि़यों के डीजल टैंक को कुल्‍हाड़ी से फोड़ रहे थे। डीजल टैंक के फूटते ही जैसे डीजल बाहर निकल रहा था नक्‍सली गाड़ी को आग के हवाले कर दे रहे थे। बताया जा रहा है कि जिस वक्‍त ये नक्‍सली हमला हुआ उस वक्‍त वहां पर सुरक्षाबलों के कुछ जवान भी मौजूद थे।

Advertisement

जिन्‍होंने फौरन ही नक्‍सलियों से मोर्चा लेना शुरू कर दिया था। लेकिन, सुकमा जिले में नक्‍सलियों की तादाद काफी ज्‍यादा थी और सुरक्षाबलों की संख्‍या कम थी। फौरन ही नक्‍सली हमले की सूचना हेडक्‍वार्टर को दी गई। घटना की जानकारी मिलते ही भेज्जी थाने से डीआरजी, सीआरपीएफ और कोबरा बटालियन को घटनास्‍थल की ओर से रवाना कर दिया गया। सुरक्षाबलों ने यहां पर पहुंचते ही नक्‍सलियों की घेराबंदी शुरु कर दी। लेकिन, तब तक नक्‍सली हमला कर जंगलों की ओर भाग चुके थे। बताया जा रहा है कि सुरक्षबलों के जवानों ने कुछ नक्‍सलियों को घेर लिया है। जिसने मुठभेड़ जारी है। अब तक इस घटना में दो सुरक्षबलों और दो नागरिकों के मारे जाने की खबर है। जबकि कई लोग जख्‍मी हो गए है। नक्‍सली हमला और एनकाउंटर में घायल हुए लोगों को पहले प्राथमिक उपचार के लिए भेज्‍जी के ही प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र पहुंचाया गया।

Advertisement

यहां से सभी घायलों को हेलीकॉप्‍टर के जरिए रायपुर भेजा गया है। बताया जा रहा है कि जब डीआरजी, सीआरपीएफ और कोबरा बटालियन नक्‍सलियों की घेराबंदी के लिए घटनास्‍थल की ओर जा रही थीं उसी वक्‍त नक्‍सलियों के समूह ने एलमागुड़म के पास ही इन जवानों पर हमला कर दिया था। नक्‍सली यहां पर पहले से ही घात लगाए बैठे थे। बताया जा रहा है कि इस हमले में सुरक्षाबलों के सात जवान जख्‍मी हुए है। सात जवानों के घायल होने की पुष्टि खुद बस्‍तर रेंज के उप पुलिस महानिरीक्षक पी सुंदरराज पी कर दी है। हालांकि अब तक इस नक्‍सली हमले में मारे जाने वालों की संख्‍या की कोई पुष्टि नहीं गई है। हालांकि बस्‍तर रेंज के उप पुलिस महानिरीक्षक पी सुंदरराज पी का कहना है कि उन्‍हें इस नक्‍सली हमले में कुछ ग्रामीणों के भी जख्‍मी होने की खबर मिली है। जिनकी पड़ताल की जा रही है। अब तक एनकाउंटर के भी खत्‍म होने के बारे में भी कोई जानकारी नहीं दी गई है। बताया जा रहा है कि इस एनकाउंटर में कई नक्‍सली मारे गए हैं।