ना बेल्जियम, ना न्‍यूयार्क इस देश में छिपा बैठा है नीरव मोदी

PNB महाघोटाले के आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के ठिकानों पर सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की रेड जारी है। इस बीच बड़ी जानकारी मिली है।

New Delhi Feb 20 : पंजाब नेशनल बैंक के महाघोटाले के आरोपी देश छोड़कर भाग चुके हैं। डायमंड किंग नीरव मोदी इस महाघोटाले का मुख्‍य आरोपी है। इसके अलावा उसके परिवार के दूसरे सदस्‍य और मेहुल चौकसी भी इस कांड के आरोपी हैं। सभी के सभी जनवरी के शुरुआती महीने में ही भारत छोड़कर विदेश भाग चुके हैं। लेकिन, अब जांच एजेंसियों और देश की सुरक्षा एजेंसियों के सामने सबसे बड़ा सवाल यही बना हुआ है कि आखिर नीरव मोदी है तो है कहां। पहले खबर आई कि नीरव मोदी अपने बेल्जियम वाले घर पर छिपा हुआ है। इसके बाद पता चला कि वो बेल्जियम से भागकर न्‍यूयार्क पहुंच चुका है। न्‍यूयॉर्क में वो एक आलीशान होटल में छिपा बैठा है। लेकिन, जांच में पता चला है कि नीरव मोदी ना तो बेल्जियम में है और ना ही न्‍यूयॉर्क में है। सुरक्षा एजेंसियों को नीरव के एक ऐसे ठिकाने की जानकारी मिली है जहां पर वो छिपा हो सकता है।

Advertisement

देश की सुरक्षा एजेंसियों को खबर मिली है कि नीरव मोदी इस वक्‍त दुबई में है। अगर सुरक्षा एजेंसियों के पास नीरव की सटीक जानकारी है तो इसे सुरक्षा एजेंसियों की बड़ी कामयाबी माना जा सकता है। हालांकि असली कामयाबी उस वक्‍त मिलेगी जब उसे गिरफ्तार कर भारत लाया जाएगा। इस बीच जांच एजेंसियों का पता चला है कि उसके साथ उसकी पूरी की पूरी लीगल टीम भी मौजूद है। जो भारत में अपने संपर्कों के जरिए उसे बचाने की कोशिश में जुटी हुई है। जांच एजेंसियों को पता है कि हाल ही में नीरव मोदी की लीगल टीम दुबई गई है। इस टीम पर जांच एजेंसियों की निगाहें गढ़ी हुई हैं। ताकि नीरव को दबोचा जा सके। वहीं कुछ सूत्रों का कहना है कि नीरव इस वक्‍त ऐसे देश की तलाश कर रहा है जहां से भारत की प्रत्‍यर्पण संधि ना हो। ताकि अगर इंटरपोल के नोटिस पर उसे किसी एयरपोर्ट पर गिरफ्तार भी कर लिया जाए तब भी वो बच सके।

Advertisement

सीबीआई ने भी बेल्जियम, न्‍यूयॉर्क के साथ-साथ दुबई में भी अपने नेटवर्क को टाइट कर दिया है। ताकि उसकी लोकेशन की जानकारी मिल सके। इस बीच सोमवार की सुबह सीबीआई ने मुंबई में पंजाब नेशनल बैंक की ब्रैडी हाउस ब्रांच को सील कर दिया है। इसके साथ ही बैंक के बाहर एक नोटिस भी चस्‍पा किया गया है। जिसमें लिखा गया है कि नीरव मोदी के केस में इस ब्रांच को सील किया जा रहा है। जांच पूरी होने तक इस ब्रांच में अब कोई भी काम नहीं होगा। आम नागरिकों को छोडि़ए अब इस ब्रांच में पंजाब नेशनल बैंक का स्‍टाफ भी दाखिल नहीं हो पाएगा। सीबीआई का मानना है कि उन्‍हें इस ब्रांच से इस महाघोटाले के बारे में अभी बहुत कुछ हासिल हो सकता है। इस कार्रवाई के अलावा नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के ठिकानों पर भी सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी जारी है। उसकी प्रॉपर्टियों को लगातार कब्‍जे में लिया जा रहा है।

Advertisement

चंडीगढ़ के बाद बिहार के किशनगंज में प्रवर्तन निदेशालय ने गीतांजलि ज्वैलर्स के स्टोर पर छापे मारी की। इसके अलावा प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी की कंपनी फायर स्‍टार इंटरनेशनल के कई अधिकारियों केा समन भेजकर पूछताछ में शामिल होने के लिए बुलाया है। सोमवार को सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय ने पुणे के करीब दस ठिकानों पर छापेमारी की। इसके अलावा मुंबई के भी पांच ठिकानों पर छापेमारी की गई। इस बीच खबर है कि देश की सुरक्षा एजेंसियों ने नीरव मोदी के मामले में वित्‍त मंत्रालय और गृह मंत्रालय को भी ये जानकारी दी है कि वो दुबई में छिपा हो सकता है। माना जा रहा है कि सरकार विदेश मंत्रालय के स्‍तर पर भी नीरव मोदी पर शिकंजा कस सकती है। दरअसल, वित्‍त मंत्रालय नहीं चाहता है कि नीरव मोदी का हाल भी विजय माल्‍या जैसा ही हो। जितनी जल्‍दी हो सके उसे भारत पकड़कर लाया जा सके। देखिए सरकार और जांच एजेंसियों की कोशिशें कितना रंग लाती हैं।