हम क्यों श्रीदेवी को इतनी शिद्दत से याद कर रहे हैं ?

श्रीदेवी हमें पल-पल याद आती है. जूली से लेकर मॉम तक. एक-एक छवि, एक-एक अटैचमेंट. ऐसा लगता है कि अपने किसी मित्र, परिचित या रिश्तेदार को हमने खो दिया है।

New Delhi, Feb 28 : बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी नहीं रही, सत्तर के दशक के बाद की पीढ़ी को जितना साहित्य और धार्मिक कथाओं ने नहीं गढ़ा, उसके कहीं अधिक फिल्मों ने गढ़ा है. इनमें दीवार, आनंद, शोले, सदमा, मिस्टर इंडिया, अराधना से लेकर मैंने प्यार किया, दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, लगान और बाद में मुन्ना भाई एमबीबीएस, चक दे इंडिया, थ्री इडियेट्स, दिल चाहता है जैसी सैकड़ों फिल्मों हैं.

Advertisement

इन फिल्मों के चरित्रों ने हमारे दिल को वहां जाकर छुआ, जहां किसी की पहुंच नहीं थी. पहुंचना आसान भी नहीं था. हम गुनाहों का देवता के सुधा और चंदर नहीं, ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जायेंगे’ के राज और सिमरन के अधिक करीब हैं. Sridevi2आनंद के चरित्र ने न जाने कितने लोगों को प्रभावित और वैसा बनने के लिए प्रेरित किया होगा कहना मुश्किल है. उसी तरह दीवार के अमिताभ के चरित्र ने और हाल के दिनों में थ्री इडियेट्स के आमिर खान के चरित्र ने.

Advertisement

यही वजह है कि फिल्में, उनके चरित्र और अभिनेता हमारे दिल के करीब हैं. फिल्मी गानों में हम अपने सुख और दुख को, मुहब्बत और बिछड़न को तलाशते हैं, sridevi6अभिव्यक्त करते हैं. इसलिए श्रीदेवी जैसा सितारा जब टूटता है, तो हम रोते हैं. यह हमारा व्यक्तिगत दुख है. हमने जो पाया था, उसे वापस कर रहे हैं. जाने वाले को शुक्रिया कर रहे हैं. कि आपने हमें अधिक सुंदर और संवेदनशील बनाया.

Advertisement

इसलिए हम केरल के उस युवक की हत्या पर कम रोते हैं, क्योंकि केरल के युवक की घटना हमें झकझोरती है, गुस्सा दिलाती है, मगर हमारा कोई पर्सनल अटैचमेंट नहीं है. हम चाहते हैं कि ऐसी घटनाएं बंद होनी चाहिये, दुनिया बदलनी चाहिए. हम उस युवक में अपने किसी परिचित की छवि ढूंढते हैं, किसी अनुभव को तलाशते हैं. मगर एक क्षण के बाद, कुछ देर गुस्सा जाहिर करने के बाद हम उस अनुभव से मुक्त हो जाते हैं. मगर श्रीदेवी हमें पल-पल याद आती है. जूली से लेकर मॉम तक. एक-एक छवि, एक-एक अटैचमेंट. ऐसा लगता है कि अपने किसी मित्र, परिचित या रिश्तेदार को हमने खो दिया है.

(वरिष्ठ पत्रकार पुष्य मित्र के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)