पीयूष गोयल के बयान के बाद पूरे देश में बिजली चोरी की क्या स्थिति है ?

बिजली चोरी का मामला विजय माल्या -नीरव मोदी बैंक लूट कांड की तरह ही है, बल्कि उससे भी अधिक गंभीर।

New Delhi, Apr 02 : 16 जून 2016 को केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि इस देश में कारखानों के साथ-साथ बड़े लोग ही बिजली की अधिक चोरी कर रहे हैं। बिजली कर्मचारियों व अधिकारियों से उनकी साठगांठ रहती है। गोयल राज्यों के बिजली मंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।  उन्होंने गुजरात का उदाहरण दिया था। यह भी कहा था कि बिजली कंपनियों को सन 2002 में 2500 करोड़ रुपए का सालाना घाटा हो रहा था। मुख्य मंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ ही समय में उसे मुनाफे में बदल दिया।

Advertisement

वहां बिजली चोरी के आरोप में भाजपा कार्यकत्र्ता भी जेल भेजे गए थे। एक लाख एफ.आई.आर. दर्ज हुए थे। Electric Towerअब सवाल है कि पीयूष के इस कथन के एक साल बाद पूरे देश में बिजली चोरी की क्या स्थिति है ? अब तो केंद्र सहित अधिकतर राज्यों में भाजपा व राजग की ही सरकारें हैं।

Advertisement

इस बीच चोरी कितनी कम हुई ? यदि नहीं तो चोरी रोकने में केंद्र व राज्य सरकरों को क्या -क्या दिक्कतें आ रही हैं ? Electric Tower1क्या गोयल जी देश को बताएंगे ? कहा जाता है कि यदि बिजली की चोरी रुक जाए तो आम लोगों को आज की अपेक्षा सस्ती बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी।

Advertisement

दरअसल बिजली चोरी का मामला विजय माल्या -नीरव मोदी बैंक लूट कांड की तरह ही है।
बल्कि उससे भी अधिक गंभीर। Electric Tower2यानी बड़े लोग चोरी करें और सामान्य लोगों से वसूले गए टैक्स के पैसों से सरकार उसकी भरपाई करे !

(वरिष्ठ पत्रकार सुरेन्द्र किशोर के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)