नेपाल के साथ कदम फूंक-फूंककर

चीन ने नेपाल और तिब्बत के बीच रेल लाइन डालने की घोषणा की तो अब भारत ने भी दिल्ली से काठमांडो तक रेल बनाने का संकल्प जाहिर कर दिया।

New Delhi, Apr 10 : नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. ओली की भारत-यात्रा ने दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का भरोसा पैदा किया है लेकिन उससे कोई ऐसा संकेत नहीं मिलता जिससे यह आशा उत्पन्न हो कि ओली की चीनपरस्ती में कोई कमी आई है। विदेश सचिव विजय गोखले ने साफ-साफ कहा है कि ओली से चीन के बारे में कोई बात नहीं हुई है जबकि ओली के भारत आने के पहले भारतीय अखबारों में यह खबर जमकर छपवाई गई कि भारत ओली से नाराज है, क्योंकि वे चीन की मदद से नेपाल में बड़े-बड़े बिजलीघर बनवा रहे हैं।

Advertisement

भारत इन बिजलीघरों की बिजली बिल्कुल नहीं खरीदेगा। पता नहीं कि ओली से यह बात कहने की हिम्मत हमारी सरकार में रही या नहीं रही। यदि इसमें ही संदेह की गुंजाइश है तो हम यह आशा कैसे करें कि नेपाल से भारत चीनी महापथ (ओबोर) के बोर में खुलकर बात करेगा। हां, यहां भारत ने चीन की नकल जरुर की। चीन ने नेपाल और तिब्बत के बीच रेल लाइन डालने की घोषणा की तो अब भारत ने भी दिल्ली से काठमांडो तक रेल बनाने का संकल्प जाहिर कर दिया। स्पष्ट है कि चीनी रेल हमारी रेल से पहले बनकर चलने लगेगी। हमारे अफसर बड़े चतुर-चालाक हैं। उन्होंने मोदी को अब एक नया जुमला सिखा दिया है।

Advertisement

मोदी ने कहा कि नेपाल अब भूवेष्टित (जमीन से घिरा हुआ) नहीं, जमीन से जुड़ा हुआ राष्ट्र बन जाएगा। यही बात हमारी सरकार अफगानिस्तान पर लागू क्यों नहीं करती ? अटलजी के जमाने में वहां जरंज-दिलाराम सड़क तो बन गई लेकिन उस देश में रेल अभी तक नहीं चलती। नेपाल और भारत के बीच गैस पाइप लाइन, सड़कें और बांध आदि बनाने पर अब भारत काफी खर्च करने को तैयार हो गया है, यह अच्छी बात है लेकिन ओली ने गलती से भी यह नहीं कहा कि भारत के साथ नेपाल के अति विशिष्ट संबंध हैं। उनके बयान काफी सधे हुए रहे। वे भारत और चीन को एक ही तराजू पर तोलते रहे बल्कि वे यह कहना भी नहीं भूले कि भारत ने 2015-16 नेपाल की जो घेराबंदी की थी, वह अवांछित थी।

Advertisement

यह ठीक है कि ओली पहले चीन नहीं गए, भारत आए लेकिन यदि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ओली के जीतते ही काठमांडो नहीं जातीं और उन्हें नहीं पटातीं तो क्या वे पहले भारत आते ? India-Nepalवे पहले भारत आए तो सही लेकिन उनकी इस यात्रा का संदेश यही है कि अब भारत को नेपाल के साथ बहुत सोच-समझकर व्यवहार करना होगा।

(वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार डॉ. वेद प्रताप वैदिक के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)