सिर्फ 10 हजार रुपये में शुरु करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

इस बिजनेस को आप परिवार के सहयोग से भी शुरु कर सकते हैं, इसकी सबसे बड़ी खूबी है इसमें पूंजी डूबने का खतरा ना के बराबर है।

New Delhi, May 30 : क्या आप भी अपना कोई नया कारोबार शुरु करने की सोच रहे हैं, अगर हां, तो फिर आप मोमबत्ती बनाने का कारोबार शुरु कर सकते हैं, अब आप सोच रहे होंगे, कि कच्चा माल कहां मिलेगा, तैयार माल को कहां बेचेंगे, इन सबके बारे में भी तो जानकारियां होनी चाहिये। आपको बता दें कि मोमबत्ती उत्पादन एक ऐसा काम है, जिसे घर बैठकर घरेलू उद्योग की तरह भी किया जा सकता है, और फैक्ट्री लगा कर भी। लेकिन किसी भी तरह का काम शुरु करने से पहले मोमबत्ती बनाने की जरुरी जानकारियां अहम है।

Advertisement

गांव से लेकर विदेश तक जरुरत
मोमबत्ती के बिजनेस से आप अपनी कंपनी भी खड़ी कर सकते हैं, क्योंकि इसकी मांग गांवों से लेकर विदेशों तक है, Candleइसमें आपको कारोबार के साथ-साथ लोगों को रोजगार देने का भी अवसर मिलेगा। इसमें दो तरह से करियर बनाया जा सकता है, एक तो मोमबत्ती की बिजनेस शुरु करके, दूसरा खुद का व्यवसाय शुरु करके।

Advertisement

क्रिएटिविटी जरुरी
इस बिजनेस के लिये क्रिएटिविटी जरुरी है, क्योंकि ये एक क्रिएटिव काम है, एक अच्छा आर्टिस्ट मोमबत्ती उत्पादक बन सकता है, candle1इसके उत्पादन में डिजाइन के साथ-साथ कलर कॉम्बिनेशन की भी समझ होनी चाहिये, साथ ही इसकी मैन्युफैक्चरिंग को समझने के लिये ट्रेनिंग भी जरुरी है। ये एक ऐसा बिजनेस है, जिसे कम पूंजी में भी शुरु किया जा सकता है, इसमें ज्यादा मैन पावर की भी जरुरत नहीं होती है।

Advertisement

ज्यादा रिस्क नहीं
इस बिजनेस को आप परिवार के सहयोग से भी शुरु कर सकते हैं, इसकी सबसे बड़ी खूबी है इसमें पूंजी डूबने का खतरा ना के बराबर है, Chunky-Candleसाथ ही इस बिजनेस के लिये आपको बड़ी जगह की भी जरुरत नहीं पड़ती है। ये काम आप अपने घर के किसी भी कोने में शुरु कर सकते हैं। पहले मोमबत्तियां सफेद और लाल होती थी, जिन्हें जन्मदिन, क्रिसमस, और दिवाली पर जलाया जाता था, लेकिन अब ट्रेंड बदल चुका है, आज धरने प्रदर्शनों से लेकर घर के ड्राइंगरुम और आलीशान होटलों में भी इसे सजावट के लिये इस्तेमाल किया जाता है।

सरकार करती है मदद
मोमबत्ती उत्पादन लघु उद्योग की श्रेणी में आता है, केन्द्र और प्रदेश सरकारों का खादी ग्रामोद्योग इसे बढावा देने के लिये नये-नये प्रोत्साहन और प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाते हैं, candle-makingएक सर्वे के अनुसार भारत में मोमबत्ती का बाजार लगभग 8 फीसदी की दर से बढ रहा है। नये उद्यमियों को सरकार हर तरह की सहायता उपलब्ध करा रही है। महिलाओं, अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से जुड़े लोगों को कर्ज में तीस फीसदी तक की छूट भी दी जाती है।

कच्चा माल
मोमबत्ती के कच्चे माल के रुप में दो चीजों की आवश्यकता होती है, सूत की बत्ती और मोम। सूत की बत्ती किसी भी अच्छे बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है, candle4वहीं मोम के लिये किसी रिफाइनरी या पास के बाजार में आपको जाना होगा। आपको बता दें कि मोमबत्ती पैराफीन मोम से बनती है, पैराफीन कच्चे पेट्रोल को रिफाइन करने से मिलता है, इसके अलावा जेल मोमबत्ती बनाने के लिये जेल, खुशबूदार मोमबत्ती बनाने के लिये खास तरह के परफ्यूम का इस्तेमाल किया जाता है।

कम पैसे में शुरु कर सकते हैं बिजनेस
इस बिजनेस को आप कम पूंजी में भी शुरु कर सकते हैं, आप दस हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक की पूंजी में इस व्यवसाय को शुरु कर सकते हैं। rupees14अगर कमाई की बात करें, तो शहर हो या गांव, हर जगह मोमबत्ती रोजमर्रा की आवश्यकता है, इसके लिये सरकार ट्रेनिंग भी दे रही है।