अब पहले ही चल जाएगा पता वेटिंग टिकट कन्फर्म है या नहीं, IRCTC कर रही है ये बड़ा काम

IRCTC की वेबसाइट में बड़ा परिवर्तन देखने को मिलने वाला है, टिकट कनफर्म से लेकर बाकी कई जानकारी के लिए अब आपको इंतजार नहीं करना पड़ेगा ।

New Delhi, May 30 : भारत में रेलगाड़ी से सफर करने वालों की संख्‍या बहुत ज्‍यादा है, रेल भारत को एक कोने से दूसरे कोने तक जोड़ती है । ये यात्रा का सबसे सुरक्षित और सबसे सस्‍ता माध्‍यम है । लेकिन कई बार टिकट्स को लेकर होने वाली मारा-मारी यात्रियों को बहुत परेशान करती है । टिकट की वेटिंग का पता ना चल पाने के कारण ठीक यात्रा के दिन यात्रियों को पूरा सामान लेकर स्‍टेशन पर ही बैठे रह जाना पड़ता था । टिकट कनफर्मेशन ना होने के कारण ये समस्‍या कई यात्रियों को उठानी पड़ती थी ।

Advertisement

IRCTC ने किया ये बड़ा बदलाव
टिकट वेटिंग है या कंफर्म, इसके लिए यात्रियों को अलग-अलग वेबसाइट पर अपने पीएनआर नंबर डालकर देखना पड़ता था । लेकिन सही जानकारी सटीक नहीं मिल पाती थी । अब ये सुविधा IRCTC ने अपनी ही वेबसाइट पर मुहैया करा दी है । इसके शुरू होते ही यात्रियों को अपने टिकट की सही स्थिति का पता चल सकेगा । वेटिंग टिकट, कंफर्म होगा या रिजेक्‍ट ये अब आसानी से पता चल जाएगा ।

Advertisement

सॉफ्टवेयर डेवलप
यात्रियों के लिए ये बड़ी सुविधा देने की तैयारी IRCTC की ओर से की जा रही है और इसके लिए मदद ली जा रही है IRCTC वेबसाइट को मैनेज करने वाले सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम यानी CRIS की । सॉफ्टवेयर के लिए CRIS की मदद ली जा रही है । टिकट कंफर्मेशन की सुविधा शुरू कर दी गई है, बाकी बदलाव भी जल्‍द ही देखने को मिलेंगे ।

Advertisement

बदलावों से होगा ये फायदा  
सूत्रों के अनुसार रेलवे की ओर से कहा गया है कि – ‘पूर्वानुमान के नए फीचर के तहत कोई भी बुकिंग ट्रेंड्स के आधार पर यह पता लगा सकता है कि उनके वेटिंग या आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है। पहली बार हम पैसेंजर ऑपरेशंस और बुकिंग पैटर्न्स डेटा की माइनिंग करेंगे।’  वेबसाइट में नए बदबदलों का विचार रेलमंत्री पीयूष गोयल की ओर से दिया गया है । सॉफ्टवेयर में रेलवे का डेटाबेस एडवांटेज होगा जो सटीक जानकारी के लिए सबसे जरूरी है ।

लॉग इन करने की जरूरत नहीं
नए बदलाव के अनुसार अब आपको ट्रेनों में सीट की जानकारी या फिर ट्रेन का शेड्यूल चेक करने के लिए अपनी आईडी से लॉग इन करने की जरूरत नहीं होगी । पहले ट्रेन से जुड़ी हर जानकारी के लिए व्‍यकित को लॉग इन करना पड़ता था लेकिन अब ऐसा करने की आवश्‍यकता नहीं होगी । पुराने वर्जन में केवल रजिस्टर्ड यूजर्स को यह सुविधा मिलती थी ।

ये इनफॉर्मेशन भी होगी उपलब्‍ध
वेबसाइट पर बुकिंग के दौरान प्रत्येक यात्री को एक  कार्ड दिया जाएगा, जिसमें वह अपनी डीटेल उपलब्ध कराएंगे । ‘My Profile’ सेक्शन में यूजर पेमेंट विकल्प के रूप में छह बैंकों की वरीयता सूची भी बना सकते हैं।’ IRCTC का ये नया लेआउट काफी यूजर फ्रेंडली है । यात्रा की जानकारी, सीट की उपलब्धता के साथ किराये की भी बेहतर जानकारी दी जाएगी ।

प्रयोग के तौर पर शुरू की गई है नई वेबसाइट
नई वेबसाइट पर अब  बोर्डिंग पॉइंट चेंज करने, कैंसिलेशन, प्रिंटिंग, एसएमएस के लिए रिक्वेस्ट जैसी गतिविधियां भी विकल्‍प के सहारे आसानी से संपन्न की जा सकती हैं । हालांकि पुरानी वेबसाइट अभी भी चल रही है, नई वेबसाइट को प्रायोगिक तौर पर शुरू किया गया है । सब ठीक रहने पर इसे ही नियमित कर दिया जाएगा और पुरानी बंद कर दी जाएगी । IRCTC की वेबसाइट सबसे व्‍यस्‍ततम वेबसाइट्स में से एक मानी जाती है, इससे करीब 13 लाख टिकट रोज बुक होते हैं ।