फेंगशुई : इस लकी कैट को घर में इस जगह पर रखें, फायदा ही फायदा

फेंगशुई को आप चाइनीज वास्‍तु कह सकते हैं, इसके अनुसार कुछ खास चीजों को घर के किसी खास कोने में रखने से बहुत लाभ मिलता है । आज जानिए इस लकी कैट के बारे में ।

New Delhi, May 31 : फेंगशुई, ये एक चाइनीज शब्द है जिसका अर्थ वायु और जल है । फेंगशुई को आप चीन का वास्तुशास्त्र कह सकते हैं । इसके अंतर्गत घरों का निर्माण कैसे हो, कैसे घर को पॉजिटिव एनर्जी से पूर्ण कर सकते हैं और कैसे सामान घर के लिए शुभ हो सकते हैं, ये सब चाइनीज वास्‍तु फेंगशुई में बताया गया है । चाइनीज वास्‍तु एक जांचा परखा विज्ञान है, इसमें कई ऐसी वस्‍तुओं की जानकारी दी गई है जिनका प्रयोग किया जाए तो आपको लाभ हो सकता है ।

Advertisement

चाइनीज वास्‍तु के लकी चार्म
आपने लाफिंग बुद्धा जरूर देखा होगा, इसके अलावा विंड चाइम के बारे में भी जरूर जानते होंगे । ग्‍लास पॉट में बैंबू ट्री के बारे में भी सुना ही होगा । ये सभी चीजें फेंगशुई में शुभता लाने वाली वस्‍तुएं मानी जाती हैं । एक ऐसी ही शुभ चीज है लकी कैट । फेंगशुई में हाथ उठाई हुई एक बिल्‍ली को बहुत ही शुभ माना गया है । ये अलग रंग, आकार में मिलती है । जानें इसे घर में रखें तो क्‍या फायदा होता है ।

Advertisement

गोल्‍डन लकी कैट
फेंगशुई के मुताबिक, गोल्डन रंग की लकी कैट को हर किसी को अपने घर में रखना चाहिए  । ये खुशहाली लाती है और घर में आने वाली परेशानियों को दूर करती है । गोल्‍डन कैट को घर में रखने से बैउ लक दूर होता है ओर घर में सभी के लिए गुड लक होता है । इस कैट को घर में रखने की सबसे अच्‍छी जगह है मेन हॉल, यानी कि वो कमरा जहां सबका आना जाना रहता हो ।

Advertisement

पीली या सफेद कैट
व्‍यापार, कारोबार में सफलता के लिए भी इस लकी कैट का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है । ऑफिस की पश्चिमी दीवार पर इस कैट को रखें । इस कैट को दुकान में इस दिशा में रखने से लाभ होता है । इस लकी कैट का कलर पीला या फिर सफेद होना चाहिए । दुकान नहीं चल रही है, या फिश्र बहुत अधिक नुकसान हो रहा हो तो दुकान में ऐसी जगह इसे रख सकते हैं जहां से आने जाने वाली नजर इस पर पड़े ।

नीले रंग की कैट
घर में नीले रंग की लकी केट उत्तर दिशा में रखने की सलाह फेंगशुई में दी जाती है । ऐसा करने से घर में मौजूद नकारातमक ऊर्ज दूर होता है । साथ ही घर पर और घर में रहने वाले किसी भी सदस्‍य पर बुरी नजर का साया नहीं पड़ता है । नेगेटिव एनर्जी को पॉजिटिव एनर्जी में बदलने के लिए नीली कैट का प्रयोग किया जाता है, इसे बच्‍चों के कमरे में जरूर रखें ।

हरे रंग की कैट
स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी समस्‍याएं जिस घर में बार-बार परेशान करती हों वहां फेंगशुई के अनुसार हरे रंग की कैट रखनी चाहिए । हरे रंग की कैट समृद्धि और सेहत का प्रतीक है, इसे घर में रखने से बीमार व्‍यकित की सेहत में सुधार आने लगता है । घर से सेहत का संकट भी हटने लगता है । इस रंग की कैट को घर में रखना बहुत ही शुभ माना जाता है ।