आईपीएल ने क्रिकेटरों के साथ-साथ कोच को भी किया मालामाल, पढिये वीरु से लेकर नेहरा तक की सैलरी

क्या आप जानते हैं कि कोचिंग स्टाफ को कितनी सैलरी मिलती है, आइये हम आपको बताते हैं कि इस साल कोच और मेंटर को कितनी सैलरी दी गई।

New Delhi, May 31 : आईपीएल-11 खत्म हो चुका है, रविवार को सीएसके ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर ये टूर्नामेंट अपने नाम कर लिया। इस लीग को मालामाल टी-20 लीग भी कहा जाता है, क्रिकेटरों से लेकर कोचिंग स्टाफ तक हर फ्रेंचाइजी हर किसी पर पानी की तरह पैसा बहाती है, ऑक्शन के दौरान हमें क्रिकेटरों की सैलरी का तो पता चल जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोचिंग स्टाफ को कितनी सैलरी मिलती है, आइये हम आपको बताते हैं कि इस साल कोच और मेंटर को कितनी सैलरी दी गई।

Advertisement

नेहरा और विटोरी हैं सबसे महंगे कोच
आईपीएल-11 में भले आरसीबी कुछ खास नहीं कर सकी, लेकिन फ्रेंचाइजी ने टीम के खिलाड़ियों से लेकर कोचिंग स्टाफ तक खूब पैसा बहाया। RCB Nehraविराट कोहली को फ्रेंचाइजी ने 17 करोड़ रुपये में रिटेन किया, जो कि आईपीएल इतिहास में रिकॉर्ड है। इसके साथ ही मुख्य कोच डेनियल विटोरी और गेंदबाजी कोच आशीष नेहरा को 4-4 करोड़ रुपये दिये। ये दोनों आईपीएल -11 के सबसे महंगे कोच हैं, हालांकि इनकी कोचिंग का कोई खास असर दिखा नहीं, टीम प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच पाई।

Advertisement

रिकी पोटिंग ने लिये इतने पैसे
दिल्ली डेयरडेविल्स ने इस साल कोच से लेकर कप्तान तक सब बदल दिया, इसके बावजूद टीम पेंदे से ऊपर नहीं उठ सकी। Ponting DDदिल्ली की टीम प्लेऑफ तो छोड़िये, आठवें नंबर पर रही। टूर्नामेंट शुरु होने से पहले कहा जा रहा था, कि गंभीर और पोटिंग की जोड़ी कमाल करेगी, लेकिन दोनों मिलकर भी दिल्ली की किस्मत नहीं बदल सके। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को 3.7 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है।

Advertisement

फ्लेमिंग भी पाते हैं मोटी सैलरी
चेन्नई सुपरकिंग्स के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग की सैलरी भी कम नहीं है, वो इस सूची में चौथे नंबर पर हैं। इस साल फ्रेंचाइजी ने उनके साथ 3.2 करोड़ रुपये की डील की थी। IPL Coach1हालांकि चेन्नई की टीम चैंपियन बन गई, पूरे टूर्नामेंट में धोनी की अगुवाई में टीम बिल्कुल चैंपियन की तरह खेली। कई बार हारी हुई बाजी टीम जीतने में सफल रही।

सहवाग ने भी खूब बटोरी सुर्खियां
फ्लेमिंग के बाद किंग्स इलेवन पंजाब के मेंटर वीरेन्द्रल सहवाग का नंबर आता है, कोचों को मिलने वाली सैलरी के मामले में सहवाग पांचवें नंबर पर हैं, sehwag punjabउन्होने फ्रेंचाइजी बतौर मेंटर तीन करोड़ रुपये सलाना भुगतान करती है। हालांकि इस साल टीम चुनने से लेकर रणनीति बनाने तक में सहवाग ने बड़ी भूमिका निभाई, लेकिन शुरुआत अच्छा करने के बाद पंजाब की टीम फिसड्डी साबित हुई।

शेन वॉर्न
राजस्थान रॉयल्स ने दो साल के बैन झेलने के बाद इस साल वापसी की। टीम ने एक बार फिर से पुराने खिलाड़ियों से लेकर कोचिंग स्टाफ तक को जुटाने की कोशिश की है। Warne1आपको बता दें कि शेन वॉर्न ने राजस्थान को आईपीएल का पहला टूर्नामेंट जितवाया था, इस साल फ्रेंचाइजी ने उन्हें फिर से अपनी टीम के साथ जोड़ा, उन्हें इसके लिये 2.7 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया।

इन्हें मिले इतने पैसे
कोलकाता नाइटराइडर्स के कोच जैक्स कैलिस को फ्रेंचाइजी ने 2.25 करोड़ दिये, मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच महेला जयवर्धने की सैलरी भी 2.25 करोड़ रुपये है। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद को बल्लेबाजी कोच वीवीएस लक्ष्मण और मुख्य कोच टॉम मूडी को दो-दो करोड़ का पैकेज दिया गया। आरसीबी के बल्लेबाजी कोच गैरी कर्स्टन और मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी कोच लसिथ मलिंगा को डेढ-डेढ करोड़ का सलाना पैकेज मिलता है।