पीएम लेंगे सबसे बड़ा फैसला, डीजल के दाम 21 रु. तक होंगे कम, पेट्रोल के दामों में भी सबसे बड़ी गिरावट

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें सरकार के लिए बड़ी मुसीबत बनी हुई है । निजी हाथों में कीमतों की लगाम होने के चलते सरकार आम आदमी को राहत नहीं पहुंचा पा रही है । ऐसे में एक उम्‍मीद नजर आई है ।

New Delhi, May 31 : बुधवार को पेट्रोल 5 उीजल की कीमतों में हुई मामूली कटौती ने लोगों में गुस्‍से को और भड़का दिया है । राहत मिलने की बजाय कीमतों में कुछ पैसों की कटौती कर मानों तेल कंपनियां जख्‍मों पर नमक छिड़कने का काम कर रही हों । बढ़ती कीमतों से जनता परेशान है, जाहिर है इसका असर सरकार पर भी पड़ रहा है । सरकार क्‍यों इस ओर ध्‍यान नहीं दे रही है, ये सभी के लिए चर्चा का विषय है । ऐसे में एक खबर राहत भरी आई है । खबर ये कि सरकार को एक बहुत ही जबरदस्‍त ऑफर मिला है, अगर उसे मान लिया जाए तो कीमतों में आने वाली गिरावट हैरान करने वाली होंगी ।

Advertisement

सरकार को मिला है ऑफर
खबर कुछ ऐसी आ रही है कि मोदी सरकार के पास, दुनिया के सबसे बड़े क्रूड ऑयल भंडार वाले देश वेनेजुएला का ऑफर है । अगर इस ऑफर को मान लिया जाए तो सरकार पेट्रोल और डीजल के दामों में 20 रुपए से ज्‍यादा की गिरावट भी कर सकती है । पेट्रोल 23 रुपए 35 पैसे तक और डीजल 21 रुपए तक सस्ता हो सकता है । इस ऑफर को अगर मान लिया जाए तो देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाई जा सकती है ।

Advertisement

ये है ऑफर
वेनेजुएला, दुनिया के सबसे बड़े क्रूड ऑयल भंडार वाले देश के रूप में जाना जाता है  । वेनेजुएला ने भारत को ऑफश्र देते हुए कहा है कि भारत क्रूड आयात के लिए  उसकी करेंसी पेट्रो का इस्‍तेमाल करे तो वह उसे कम से कम 30 फीसद सस्‍ता तेल देने के लिए तैयार होगा । आपको बता दें, वेनेजुएला ने हाल ही में न्‍यू ब्‍लॉकचेन टेक्‍नोलॉजी बेस्‍ड करंसी ‘पेट्रो’ को लॉन्‍च किया है ।  वेनेजुएला के ऑफर के लिए अगर भारत तैयार हो जाता है, तो जाहिर है उसे लाभ ही लाभ हो सकते हैं ।

Advertisement

सबसे ज्यादा आयात किया जाता है क्रूड
हमरा देश अपनी जरूरत का 80 फीसदी क्रूड ऑयल आयात करता है । अगर भारत, अधिकांश ऑयल वेनेजुएला से ही आयात करे तो देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी कमी आ सकती है । ऐसा करने से ना सिर्फ पेट्रो पदार्थों की कीमतें कम होंगी बल्कि महंगाई में भी काफी हद तक कमी लाई जा सकेगी ।  आम आदमी को राहत मिलेगी और सरकार को भी इससे फायदा ही फायदा होगा ।

पेट्रो : पेट्रोलियम से जुड़ी पहली क्रिप्टोकरेंसी
वेनेजुएला द्वारा शुरू गई करंसी पेट्रो दुनिया में किसी देश द्वारा समर्थित पहली क्रिप्‍टोकरंसी है । इसका नाम पेट्रोलियम पर ही रखा गया है । इस देश में क्रूड के विशाल भंडार हैं, वेनेजुएला की इकोनॉमी काफी हद तक इस पर ही निर्भर करती है । वेनेजुएला में दुनिया को सबसे बड़ा क्रूड ऑरूल रिजर्व हे, जो करीब 300 अरब बैरल बताया जाता है । इसके बाद सऊदी अरब का नंबर आता है जिसके पास 266 अरब बैरल का क्रूड रिजर्व है ।

वेनेजुएला की ने किया था भारत का दौरा
पिछले महीने ही वेनेजुएला के ब्‍लॉकचेन डिपार्टमेंट के एक्‍सपर्ट की एक टीम भारत दौरे के लिए आई थी । इस दौरे के दौरान ही टीम ने दिल्‍ली स्थित एक बिटकॉइन ट्रेडिंग फर्म कॉइनसिक्‍योर से एक डील भी की ।  वेनेजुएला के एक वरिष्ठ अधिकारी की ओर से बताया गया कि उनका देश कॉइन सिक्योर के जरिए भारत में पेट्रो के जरिए निवेश के लिए निजी क्षेत्र में दिलचस्पी दिखा चुका है । अब भारत की बारी है, वो इस ऑफर को स्‍वीकार करता है या नहीं । इस ऑफर पर फैसला पीएमओ को लेना है ।

भारत को 30 फीसदी डिस्काउंट का ऑफर
बिजनेस स्‍टैंडर्ड की एक खबर के अनुसार, वेनेजुएला के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया है कि भारत के प्राइवेट सेक्‍टर के लोगों से उन्‍हें अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स मिला है ।  बातचीत में वेनेजुएला ने भारत को पेट्रो के जरिए क्रूड ऑयल खरीदने पर मिनिमम 30 फीसदी डिस्‍काउंट देने का ऑफर दिया है । वेनेजुएला के इस ऑफर में अब तक 127 देश दिलचस्‍पी दिख चुके हैं ।