इस ब्‍यूटी ट्रीटमेंट के बारे में नहीं जानते होंगे आप, मुंहासों, झाईयों का शर्तिया इलाज

हम बात कर रहे हैं अखरोट की, जी हां दिमाग के लिए फायदेमंद अखरोट आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है । खास तौर पर ये स्किन के लिए बहुत ही ज्‍यादा फायदेमंद है ।

New Delhi, May 31 : अखरोट दिमाग तेज करने के लिए ही नहीं खाया जाता, ये एक बेहतरीन ब्यूटी टॉनिक है, जिसका इस्‍तेमाल अगर रोजाना नियमित रूप से किया जाए तो आप बेइंतहा खूबसूरत हो सकते हैं, सकती हैं । ये स्किन को अंदर से और बाहर से भी स्‍वस्‍थ बनाता है । जी हां, अगर आप चाहते हैं कि झुर्रियों की समस्‍या आपको ना सताएं, मुंहासों के दाग चेहरे पर ना रह जाएं तो आपको आज से बल्कि अभी से अखरोट का सेवन शुरू कर देना चाहिए ।

Advertisement

अखरोट : झुर्रियों को कम करे
अखरोट का इस्‍तेमाल आप कैसे कर सकते हैं आइए बताते हैं । पहले जानिए झुर्रियों को दूर करने में अखरोट कैसे यूज करें, अखरोट को दरदरा पीसकर स्क्रब तैयार करें । अब इसे चेहरे के उन हिस्‍सों पर लगाएं जहां लकीरें बनती हैं । हफ्ते में दो बार इस स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करें झुर्रियां एकदम गायब हो जाएंगी ।

Advertisement

अखरोट : मुहांसों पर असरदार
अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हो रहे हों और वो दाग छोड़ जाते हों तो अखरोट के पाउडर में दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें । इस पेस्‍ट को मुंहासों के ऊपर लगाएं । उन जगहों पर जहां पिंपल्‍स के निशान बने हों उस पर इसे लगाएं । 15 से 20 मिनट में धो दें, हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्‍तेमाल करें, चेहरा निखर जाएगा ।

Advertisement

अखरोट : अनचाहे बालों से मुक्ति
अनचाहे बालों से परेशान हैं तो आपको कोई लेजर ट्रीटमेंट लेने की जरूरत नहीं है । अखरोट का पेस्‍ट ही काफी है । इसका पेस्‍ट बनाकर बालों की जड़ से ऊपर की ओर इस पेस्‍ट को लगाएं । कुछ देर इसी मोशन में हाथ से मसाज करते रहें । ऐसा आप लगातार करते रहेंगे तो बालों की ग्रोथ कम हो जाएगी ।

अखरोट : डार्क सर्कल्‍स होंगे दूर
इसके अलावा अगर आप डार्क सर्कल्‍स से परेशान हैं तो अखरोट को अपनी डायट में शामिल करें । इसके अलावा अखरोट का पेस्‍ट बनाकर डार्क सर्कल्‍स पर लगाकर आंखों के नीचे पड़े काले घेरों को कम कर सकते हैं । ये आंखों को भी ठंडक पहुंचाता है । अखरोट के बने ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट कई ब्रांड्स में उपलब्‍ध हैं , लेकिन बजाय कृत्रिम रूप से उन्‍हें प्रयोग करने के आप प्राकृतिक तरीके से उसे इस्‍तेमाल करें ।