अच्छी नौकरी का ऑफर छोड़ इस लड़की ने 2 लाख रुपये में शुरु किया बिजनेस, टर्नओवर है करोड़ों में

बिजनेस : मिन्नत की कंपनी 7 वचन यंग कपल्स को उनकी वेडिंग के लिये वेन्यू, ब्यूटीशियन, ज्वेलरी, डेकोरेशन, ड्रेस से लेकर फोटोग्राफी सर्विसेज तक उपलब्ध कराती है।

New Delhi, Jun 01 : इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए की डिग्री हासिल करने के बाद मुंबई की रहने वाली मिन्नत के पास नौकरियों की लाइन लग गई, कई कंपनियों ने उन्हें हायर करने के लिये मोटी सैलरी का ऑफर दिया, लेकिन उन्होने सबको रिजेक्ट करते हुए खुद की कंपनी बनाने का फैसला लिया। 6 साल की मेहनत और रणनीति के बाद उनकी कंपनी का टर्नओवर 10 करोड़ रुपये से ज्यादा हो चुका है।

Advertisement

टीसीएस की नौकरी छोड़ी
मुंबई की रहने वाली मिन्नत लालपुरिया की स्कूलिंग आर्यविद्या मंदिर से हुई है, फिर उन्होने बीटेक करने के बाद टीसीएस में नौकरी करने लगी। Minnat Lalpuria1वहां 6 महीने नौकरी करने के बाद उन्होने डिजिटल मार्केटिंग में जॉब ज्वाइन कर ली। सब कुछ अच्छा चल रहा था, लेकिन वो अंदर से संतुष्ट नहीं थी, इसी वजह से उन्होने नौकरी छोड़ बैक टू स्टडी जाने का डिसाइड किया।

Advertisement

फिर एमबीए करने पहुंची
नौकरी छोड़ने के बाद मिन्नत लालपुरिया ने हैदराबाद के आईबीएम (इंडियन स्कूल ऑफ बिजेनेस मैनेजमेंट) से एमबीए की डिग्री हासिल की। Minnat Lalpuria3डिग्री मिलने के बाद उनके पास नौकरियों की लाइन लग गई, उन्हें कई बड़ी कंपनियों ने मोटी सैलरी का ऑफर किया, लेकिन उनके दिमाग में खुद का बिजनेस खड़ा करने के प्लान चल रहा था, इसी वजह से उन्होने 28 कंपनियों की नौकरी ऑफर ठुकरा दिये।

Advertisement

2 लाख रुपये में शुरु की बिजनेस
मिन्नत ने साल 2012 में 7 वचन नाम से एक वेडिंग कंसल्टेंसी फर्म की शुरुआत की, उन्होने प्राइमरी इनवेस्टमेंट के तौर पर दो लाख रुपये लगाये थे, Minnat Lalpuria4उन्होने प्रॉपर वेडिंग प्लानर बनने की जगह वेडिंग सर्विसेज प्रोवाइड करने की ठानी, 6 साल मेहनत करने के बाद उनकी कंपनी का टर्नओवर करीब 10 करोड़ रुपये पहुंच चुकी है।

क्या है बिजनेस ?
आपको बता दें कि मिन्नत की कंपनी 7 वचन यंग कपल्स को उनकी वेडिंग के लिये वेन्यू, ब्यूटीशियन, ज्वेलरी, डेकोरेशन, ड्रेस से लेकर फोटोग्राफी सर्विसेज तक उपलब्ध कराती है। Vachanग्राहक को हर सर्विस के लिये तीन-चार विकल्प दिये जाते हैं, जिन्हें वो अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। ये कंपनी ग्राहकों को हर सर्विस में बेस्ट डील दिलवाने में भी मदद करने का दावा करती है।

पार्टनरशिप चलता है बिजनेस
मालूम हो कि 7 वचन ने पिछले 6 सालों में देशभर के करीब साढे 6 हजार होटल्स से पार्टनरशिप कर रही है, आप जिस शहर में शादी करना चाहते हैं, Minnat Lalpuria2वहां पर वेन्यू से लेकर दूसरे एरेंजमेंट तक आपको ये कंपनी सेवा देगी। कंपनी के लोग बाकी लोगों से पहले ही बात किये रहते हैं, 7 वचन को कमीशन मिलता है, हालांकि मिन्नत का दावा है कि वो अपने कस्टमर को बेस्ट डील दिलवाते हैं अगर आप सीधे होटल में वेन्यू बुक करने जाएंगे, तो आपको ज्यादा पैसे देने होंगे।

बढता गया टर्नओवर
12 कर्मचारियों वाली मिन्नत लालपुरिया की इस कंपनी की टर्नओवर करीब 10 करोड़ रुपये का है। पहले ही साल में इनकी कंपनी का टर्नओवर 50 लाख रुपये तक पहुंच गया था, minnat lalpuria5फरवरी 2018 तक इस कंपनी ने 10 हजार से ज्यादा शादियां करवा चुकी है। मिन्नत की रणनीति इस कंपनी को आगे बढा रही है।