शादी के दिन बारिश, मैरिड लाइफ के लिए गुड लक या बैड लक ?

शादी के दिन बारिश होने का मतलब है सब गड़बड़ हो जाना । लेकिन क्‍या इसके पीछे कोई मान्‍यता है, ऐसा क्‍यों कहा जाता है कि शादी के दिन बारिश होना शुभ नहीं होता ।

New Delhi, Jun 01 : हर इंसान के जीवन में शादी एक ऐसा पल होता है जब वो एक ऐसे हमसफर का साथ पाता है जो उसके साथ उम्र भर रहता है । शादी में कोई ऊंच-नीच ना हो जाए इसका डर हर किसी को रहता है । कहीं कोई कमी ना रह जाए, दिल में ये धुक-धुक तब तक बनी रहती है जब तक शादी पूरी ना हो जाए । लेकिन शादी में तब व्‍यवधान आ जाता है जब बारिश हो जाती है । जी हां वेन्‍यू तक पहुंचता भी मुश्किल हो जाता है ।

Advertisement

क्‍या शादी में बारिश होना है शुभ
आजकल तो नहीं लेकिन पुराने समय में शादी के इंतजामों पर बारिश से पानी जरूर फिर जाता था । तभी ये कहा जाने लगा कि शादी के दिन बारिश नहीं होनी चाहिए, वरना अशुभ हो जाता है । इसके पीछे कई बातें जोड़ी जाने लगीं, जैसे जूठा नहीं खाना, कढ़ाई में नहीं खाना और भी कई बातें । बहरहाल शास्‍त्रीय बातें जानें तो शादी के दिन बारिश होने को गुड लक माना जाता है ।

Advertisement

संतान सुख की प्राप्ति
अगर शादी में बारिश हो तो इसका अर्थ है कि विवाहित जोड़े का संतान सुख जल्‍द मिल जाएगा । शादी के दिन बारिश का होना एक ऐसा गुडलक है जो आपकी समस्‍त परेशानियों को अपनी बूंदों के साथ बहा ले जाता है । बारिश का होना आपके दांपत्‍य जीवन में सकारात्‍मकता का भी संकेत है, बारिश होने से सारी नेगेटिविटी बह जाती है और पीछे रह जाता है तो साफ-सुथरा वातावरण ।

Advertisement

सुखी दांपत्‍य जीवन
इन मान्‍यताओं को मानें तो शादी के दिन बारिश होना किसी शुभ संकेत से कम नहीं । शादी के दिन बारिश का होना दांपत्‍य जीवन में उस गठबंधन की मजबूती की निशानी है जो फेरों के वक्‍त किया जाता है । ऐसा बंधन अटूट हो जाता है और ये फिर कभी नहीं टूटता । शास्‍त्रों में बारिश का होना बहुत ही शुभ माना गया हे, ये हमेशा से ही सबको खुश करने वाली मानी गई है । इसलिए बारिश्‍ का होना कहीं से भी बैडलक नहीं है ।

इटली में भी ऐसी मान्‍यता
क्‍या आप जानते हैं इटली में भीगी हुई दुल्‍हन को लकी माना जाता है । वहां मान्‍यता है कि ऐसी दुल्‍हन अपने दांपत्‍य जीवन को मजबूत बनाए रखती है, और सफल होती है । यानी कह सकते हैं इटली में शादी के दिन बारिश होना शुभ माना जाता है । तो अब आप विश कीजिए कि आपकी शादी के दिन बारिश जरूर हो और आपकी भी मैीरिड लाइफ एकदम हैप्‍पी हो जाए ।