4 दिन में होगा वजन कम, फॉलो करें ये डायट

वजन कम करने के लिए आज हम बताएंगे आपको एक खास डायट । इस स्‍पेशल डायट को फॉलो करने से पहले एक बार डॉक्‍टर से सलाह जरूर ले लें ।

New Delhi, Jun 02 : वजन कम करने के लिए क्‍या-क्‍या जतन नहीं किए, लेकिन क्‍या फायदा हुआ । ना वजन कम हुआ उल्‍टा आपकी सेहत खराब हो गई । निराश मत होइए आज जो डायट प्‍लान हम आपको बताने वाले हैं उसका असर आपको 96 घंटों में दिखने लगेगा । जी हां सिर्फ 4 दिन में, यानी अगर आप किसी पार्टी या शादी में जाने का प्‍लान कर रही हैं और उसके लिए तुरंत वजन कम करना चाहती हैं तो बस ये डायट आज से ही शुरू कर दें ।

Advertisement

बनाना मिल्‍क डायट
इस खास डायट का नाम है बनाना मिल्क डायट । इस डायट के साथ आप 4 दिन में 4 किलो वजन कम कर सकती हैं । जैसा कि डायट के नाम से ही पता चलता है, इस डायट में बनाना यानी केला और मिल्‍क यानी दूध का इस्‍तेमाल होता है । ये डायट आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाए बिना आपकी कैलोरी को कम करती है । डायट फॉलों करने के तीन स्‍टेप हैं ।

Advertisement

ये हैं डायट के तीन स्‍टेप
आप इस डायट को ब्रेफास्‍ट, लंच और डिनर में फॉलों करें, इस डायट को फॉलो करने के दौरान किसी भी तरह से आपको कुछ और नहीं खाना है ।
स्‍टेप 1 – ब्रेकफास्‍ट – 2 केले और 1 कप हल्का गुनगुना स्किम्ड मिल्क, स्किम्‍ड मिल्‍क यानी बिना फैट वाला दूध ।
स्‍टेप 2  – लंच – 2 केले और 1 कप हल्का गुनगुना स्किम्ड मिल्क।
स्‍टेप 3 – डिनर में भी 2 केले और 1 कप हल्का गुनगुना स्किम्ड मिल्क । इन सभी स्‍टेप्‍स के बीच में आप 3 – 3 गिलास पानी का लें । यानी कुछ मिलाकर एक दिन में 6 केले, 3 कप दूध और 9 गिलास पानी । 4 दिन तक आप इस डायट को फॉलो करें और अपने फैट को घटते हुए देखें ।

Advertisement

कोई साइड इफेकट नहीं
इस डायट को फॉलो करने वाला एक दिन में करीब 1000 से भी कम कैलेारी का इनटेक करेगा, जिससे ऑटोममैटिक वेट कम होगा । केले और दूध के फायदे इतने हैं कि आपकी सेहत पर इसका कोई गलत असर नहीं होगा । कुछ लोगों को इस डायट के दौरान वीकनेस महसूस हो सकती हैं, ऐसा होने पर आप अपने डायट प्‍लान में ओट्स को भी शामिल कर लें । या फिर कॉर्न फ्लेक्‍स को भी शामिल कर सकती है ।

महिलाएं खास तौर पर ध्‍यान दें
बनाना मिल्क डायट अपनाते समय ध्यान रखें कि आप इसे पीरियड्स के समय ना शुरू करें । अगर पीरियड्स के समय इस डायट को फॉलो करना है तो विटामिन्‍स और कैल्शियम का इनटेक जरूर रखें, नहीं तो आपको कमजोरी महसूस हो सकती है । ये डायट सिर्फ 96 घंटों यानी 4 दिन के लिए ही है, दो से तीन दिन के गैप बाद आप इसे दोबारा शुरू कर सकते हैं ।