शादी के बाद करें ये छोटे-छोटे काम, सुखी होगा वैवाहिक जीवन, नहीं होगा झगड़ा   

पति-पत्‍नी के बीच तालमेल बना रहे, उनका वैवाहिक जीवन सुख पूर्वक चलता रहे इसके लिए दंपति को आगे बताए जा रही इन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए । ये बातें ध्‍यान में रखी जाएं और प्रयोग में लाई जाएं तो मेरिड लाइफ सुखी हो जाएगी ।

New Delhi, Jun 02 : पति-पत्नी के बीच तालमेल बना रहे, उनका वैवाहिक जीवन सुख से बीते, संतान की प्राप्ति हो, व्‍यापार, कारोबार, रोजगार में कोई समस्‍या ना आए । लड़का और लड़की का जब विवाह होता है तो उनकी कुंडली को मिलाया जाता है, गुण दोष देखकर ही विवाह के लिए दोनों के मेल को सही बताया जाता है । लेकिन पति-पत्‍नी की कुंडली में कई बार ग्रहों की सिथति बदलने से, कुछ दोष होने से स्थिति गंभीर हो जाती हे । शादी के बाद दोनों के बीच मुश्किलें पैदा हो जाती है । वाद-विवाद की संभावनाएं बढ़ जाती हैं । ज्योतिष में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जो इन सारी समस्‍याओं का अचूक इलाज हैं ।

Advertisement

शुभ नहीं माने जाते ये योग
ज्योतिष शास्‍त्र के अनुसार गुरु ग्रह को विवाह का मुख्‍य कारक ग्रह माना गया है । व्‍यक्ति की कुंडली में विवाह का स्थान सप्तम होता है । कुंडली के इस स्थान में सूर्य, गुरु, राहु, मंगल, शनि जैसे ग्रह आ  जाए, या इनकी कदृष्टि पड़ जाए तो वैवाहिक जीवन में उथल पुथल हो सकती है । इन ग्रहों का प्रभाव वैवाहिक जीवन में बहुत ही बुरा पड़ सकता है ।

Advertisement

ऐसे पड़ता है प्रभाव
कुंडली के सप्तम भाव पर सूर्य का होना दंपति में तलाक का कारण बन सकता है । दोनों में होने वाले मतभेद धीरे-धीरे कर बड़ा रूप ले सकते हैं । कुंडली में गुरु कमजोर होने पर विवाह से जुड़ी अन्‍य समस्याओं का सामना करना पड़ता है । पति-पत्‍नी के बीच समझ की कमी होना, संतान ना होना, आपसी तालमेल ना होना । इन सबका कारण गुरु का कमजोर होना माना जाता है ।

Advertisement

करें ये उपाय
पति-पत्नी को रोज शिवजी के साथ ही मां पार्वती की भी पूजा करनी चाहिए ।  रोज सुबह पूजा के बाद पत्नी की मांग में सिंदूर पति को लगाना चाहिए। इस उपाय से दोनों के बीच प्रेम बढ़ता है। घर की लक्ष्‍मी को रोज मां पार्वती की पूजा करनी चाहिए और इसमें सिंदूर या कुमकुम चढ़ाना चाहिए । पूजा करने के बाद इसी सिंदूर या कुमकुम से अपनी मांग भरनी चाहिए । ये कार्य पति करें तो सबसे बेहतर ।

इन उपायों को भी दंपति जरूर करें
हर शुक्रवार पति को पत्नी के लिए कोई उपहार लाना चाहिए । अगर वो खुशबू भरे फूल हों तो बहुत ही अचछा । फूलों से आपको जीवन उनकी ही तरह महकता रहेगा  । कुंडली में जो ग्रह अशुभ हो, उसे ठीक करने के लिए उपाय करें । उस दिन के व्रत रखें । इसके अलावा दांपत्‍य जीवन खुशहाल बना रहे इसके लिए गुरुवार का व्रत करें, केले की पूजा करें । शिवलिंग पर हल्दी की गांठ चढ़ाएं, वैवाहिक जीवन में शांति बनाए रखने की प्रार्थना करें।