ये है इंडिया का बेहद सस्ता कपड़ा बाजार, 12 रुपये किलो के भाव से मिलते हैं कपड़े

इस बाजार में हर शॉप पर रेट आपको अलग-अलग मिलेंगे, अगर आप बारगेन कर सकते हैं, या फिर बाजार में थोड़ा घूम कर रेट की जानकारी लें, फिर खरीददारी करें।

New Delhi, Jun 03 : यहां हम आपको एक ऐसे बाजार के बारे में बता रहे हैं, जहां बेहद सस्ते कपड़े मिलते हैं, इस मार्केट से आप जींस से लेकर जैकेट तक बेहद सस्ते खरीद सकते हैं, जी हां, ये बाजार दिल्ली में है और इसका नाम है आजाद मार्केट, शिवाजी रोड, अगर आप मेट्रो से सफर करना चाहते हैं, तो पास का मेट्रो स्टेशन है तीस हजारी और पूल बंगश, जहां से आप आसानी से पैदल भी इस बाजार में पहुंच सकते हैं।

Advertisement

किलो के भाव में मिलते हैं कपड़े
आपको बता दें कि आजाद मार्केट में सेकेंड हैंड कपड़े मिलते हैं, यहां की दुकानें कपड़ों से सजी होती है, जिनसे आप कपड़े खरीद सकते हैं, Azad market3यहां पर आपको 10 रुपये से लेकर 50 रुपये तक के बंडल में कपड़े मिल जाएंगे, साथ ही यहां कुछ कपड़े आपको किलो के भाव से भी मिल जाएंगे, जिसमें 1 किलो से लेकर 45 किलो तक का बंडल होता है।

Advertisement

सिंगल कपड़े नहीं खरीद सकते
इस बाजार में हर शॉप पर रेट आपको अलग-अलग मिलेंगे, अगर आप बारगेन कर सकते हैं, या फिर बाजार में थोड़ा घूम कर रेट की जानकारी लें, फिर खरीददारी करें। Azad market2इस बाजार में कपड़े खरीदते समय एक बार उसे खोलकर जरुर देख लें, क्योंकि कई बार यहां के कपड़े कटे-फटे भी होते हैं। साथ ही आपको बता दें कि यहां से आप सिंगल कपड़े नहीं खरीद सकते, आपको कपड़ों का कम से कम 10 बंडल लेना ही होगा।

Advertisement

12 रुपये किलो से होता है शुरुआत
मालूम हो कि इस बाजार में कपड़ों की शुरुआती रेंज 12 रुपये किलो से शुरु होती है, 40 रुपये किलो में आप जींस से लेकर जैकेट कर खरीद सकते हैं, Azad marketजिसमें कुछ पीस आपको डिफेक्टिव भी मिल सकते हैं, इसलिये जब आप अपने कपड़ों का वजन करवाएं, तो पहले उसे एक बार चेक कर लें, क्योंकि बाद में पछताने से कोई फायदा नहीं है।

अलग-अलग कहानी बताते हैं दुकानदार
यहां पर दुकानें लगाने वाले दुकानदार आपको अलग-अलग कहानी बताएंगे। कोई दुकानदार कहता है कि ये इम्पोर्टेट कपड़े हैं, clothesकोई बताता है कि फैक्ट्री में मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट आ जाने की वजह से इसे मामूली कीमत में बेचा जा रहा है, तो तो कहता है कि ये यूज्ड कपड़े हैं, तो कोई दुकानदार कहता है कि ये इंडिया के ही कपड़े हैं, शो-रुम में नहीं बिक पाया, इस वजह से इसे इस बाजार में बेचा जा रहा है।

यूज्ड के साथ नये कपड़े भी मिलते हैं
इस बाजार की खास बात ये है कि यहां पर आपको इस्तेमाल किये हुए कपड़ों के साथ ही नये कपड़े भी मिल जाते हैं, default-readymade-garment-retailers-4इस वजह से इस बाजार में आपको हर तरह के लोग खरीददारी करते हुए नजर आते हैं। जो लोग महंगे कपड़े अफोर्ड नहीं कर सकते, वो इस बाजार में आते हैं और पूरे परिवार के लिये कपड़े खरीद कर ले जाते हैं।

बिजनेस के लिये करते हैं इस्तेमाल
आजाद नगर में होजरी कपड़ों के व्यापारी रितेश मित्तल ने बताया कि इस मार्केट में अच्छी खासी भीड़ जुटती है, लोग यहां से कपड़े ले जाकर अपनी दुकानों पर ऊंची रेट में बेचते हैं, कुछ लोग बिजनेस के लिये ही यहां आते हैं, वो यहां से कम कीमत में कपड़े ले जाते हैं, फिर उन्हें अच्छे से धुलवाकर प्रेस करवाकर पैंकिंग कर देते हैं, फिर अपनी दुकानों में बेचते हैं।