ऐतिहासिक टेस्ट मैच में साहा की जगह इस खिलाड़ी को मिला मौका, इंग्लैंड में भी है शानदार रिकॉर्ड

टीम इंडिया की मेडिकल टीम के अनुसार ऋद्धिमान साहा को पूरी तरह से फिट होने में पांच से 6 हफ्ते का समय लगेगा। इसलिये दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया है।

New Delhi, Jun 03 : टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा हाथ के अंगूठे में चोट लगने की वजह से अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले टेस्ट से बाहर हो गये हैं। बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने शनिवार को एक बयान जारी कर इस बात की पुष्टि की है। अब साहा की जगह टीम इंडिया में दिनेश कार्तिक को चुना गया है। आपको बता दें कि 14 जून को बेंगलुरु में खेले जाने टेस्ट से अफगानिस्तान का टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू होगा।

Advertisement

आईपीएल में चोटिल हुए साहा
आपको बता दें कि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा आईपीएल में क्वालीफायर-2 के दौरान बल्लेबाजी करते हुए चोटिल हो गये थे। Saha SRHउनके अंगूठे में चोट है, जिसकी वजह से वो अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने के लिये फिट नहीं है। मालूम हो कि 25 मई को ईडेन गार्डन्स पर ये मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेला जा रहा था।

Advertisement

बीसीसीआई ने की घोषणा
बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल से साहा के बाहर होने और दिनेश कार्तिक के टीम में शामिल होने की जानकारी दी है। dinesh karthikआपको बता दें कि पहले साहा को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले ऐतिहासिक टेस्ट मैच के लिये टीम में शामिल किया गया था, टीम इंडिया की मेडिकल टीम लगातार उनकी चोट पर नजर बनाये हुए थे, फिर शनिवार को फैसला हुआ, को साहा को बाहर कर दिनेश कार्तिक को मौका दिया जाए।

Advertisement

इंग्लैंड दौरा अहम
आपको बता दें कि अफगानिस्तान से एक टेस्ट मैच खेलने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर जाएगी, इसलिये बीसीसीआई कोई रिस्क नहीं लेना चाहती, Saha Testइसी वजह से उन्होने साहा को पूरी तरह से फिट होने के लिये आराम करने का सलाह दिया है, ताकि इंग्लैंड की तेज पिचों पर वो महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें।

6 हफ्ते लगेगे
टीम इंडिया की मेडिकल टीम के अनुसार ऋद्धिमान साहा को पूरी तरह से फिट होने में पांच से 6 हफ्ते का समय लगेगा। इसलिये दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया है। साहा ने दो दिन पहले ही कहा था, कि दुर्भाग्य से वो पूरी तरह फिट नहीं हैं, बीसीसीआई और मेडिकल टीम उनके चोट पर पूरी तरह से नजर बनाये हुए हैं, उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही वो मैदान पर वापसी करेंगे।

8 साल बाद कार्तिक की वापसी
दूसरी ओर दिनेश कार्तिक की 8 साल बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है, हाल ही में श्रीलंका में खेले गये निदाहास ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में कार्तिक ने यादगार पारी खेली थी। VBK-DINESH-KARTHIKवो लंबे समय से टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं, ऐसे में अब जब धोनी टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं, उनके पास मौका है कि टेस्ट में अपनी जगह पक्की कर लें, हालांकि साहा और पार्थिव पटेल भी इस रेस में शामिल हैं।

इंग्लैंड में कार्तिक का शानदार रिकॉर्ड
खास बात ये है कि साल 2007 में टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे पर दिनेश कार्तिक विकेट के आगे और पीछे दोनों जगह सफल रहे थे। Dinesh Kartik1तब उन्होने लार्ड्स में 60, नॉर्टिघम में 77 और ओवल में 91 रनों की शानदार पारी खेली थी। दिनेश कार्तिक ने भारत के लिये 23 टेस्ट मैचों में 1 शतक और 7 अर्धशतक के साथ 1000 रन बनाये हैं।