महिलाएं ध्‍यान दें, ये कुछ बातें हैं जो आपकी उम्र को बढ़ा रही हैं

30 तक पहुंचते पहुंचते क्‍या खुद को बूढ़ा महसूस करने लगी हैं, बालों में सफेदी, चेहरे पर झुर्रियां, कमर में दर्द, ये सब अभी से । आगे पढ़ें ओर समय से पहले शरीर को बूढ़ा ना होने दें ।

New Delhi, Jun 03 : उम्र को लेकर औरतों में जो लक्षण पहले 40 के बाद आते थे वो अब 30 पार करते ही दिखने लगते हैं । आमतौर पर समझा जाता है कि शराब पीना, स्‍मोक करना ये सब बुढ़ापा जल्‍दी आने के कारण बनते हैं । लेकिन ऐसा है नहीं, आजकल जिस लाइफस्‍टाइल को शहरों में फॉलो किया जा रहा है वो भी आपकी उम्र को घटाने का काम कर रहा है । भारतीयों की औसत उम्र 85 से 90 साल मानी जाती रही है आप हैरान हो जाएंगे कि औरतों में ये आंकड़ा और भी घट रहा है ।

Advertisement

गैजेट्स आपकी उम्र को बढ़ा रहे हैं
शायद आप नहीं जानती, जिन गैजेट्स, स्‍मार्टफोन के साथ आप अपना रोज का समय बिता रही हैं वो आपको समय से पहले बूढ़ा कर रहा है । जी हां ये है आपके समय से पहले बूढ़ा करने की पहली वजह । स्‍मार्टफोन से एक खास तरह की तरंगे निकलती हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक होती हैं । फोन, इलेक्‍ट्रॉनि गैजेट्स का ज्‍यादा इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए ।

Advertisement

बैठे-बेठे सारे काम करना
आपको बूढां करने की दूसरी वजह है बहुत देर तक बैठे रहना, अगर आप बैठे-बैठे सब काम कर लेना चाहती हैं और बिलकुल चलना-फिरना छोड़ दिया है तो आपको सेहत से समझौता करना होगा । वो महिलाएं जो एक ही जगह बैठकर घंटों बिता देती हैं उनमें ढलती उम्र के लक्षण जल्‍दी दिखने लगते हैं । टीवी के रिमोट को छोडि़ए अपने बच्‍चों के साथ पार्क में निकलिए, वॉक कीजिए । सुबह व्‍यायाम के लिए 30 मिनट निकालें ।

Advertisement

कॉस्‍मेटिक्‍स ?
अगर आप जरूरत से ज्‍यादा ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती आ रही हैं, तो चेहरे पर चमक आने की बजाय जल्‍द ही उसे खोने के लिए भी तैयार रहिएगा । स्किन को फेयर करने, चमकाने, मंहासे हटाने का दावा करने वाली ये क्रीम कैमिकल युक्‍त होती हैं और इनके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से त्‍वचा का असली निखार खोने लगता है । झुर्रियां भी आ जाती हैं ।

तनाव से हो रहे हैं बाल सफेद
अगर आप अपने आज से ज्‍यादा कल को लेकर तनाव में रहती हैं । छोटी-छोटी बातों को लेकर स्‍ट्रेस में आ जाती हैं तो थोड़ा रुकिए और गहरी सांस लीजिए । आपका ये तनाव आपको बूढ़ा बना रहा है, आपके बालों में सफेदी भी बढ़ती जाएगी अगर आप तनाव में रहेंगी । अकसर महिलाएं घर के काम में, बच्‍चों की वजह से तनाव में रहती हैं, लेकिन ये तनाव आपकी खुद की सेहत के लिए अच्‍छा नहीं है ।