रेल प्रशासन का बड़ा फैसला, ज्यादा लगेज रखने पर पड़ेगा भारी जुर्माना, अब सिर्फ रख सकते है इतना सामान

रेल यात्री ध्‍यान दें, अब रेल यात्रा के दौरान आपका तय सीमा से ज्‍यादा सामान रखना नुकसानदायक हो सकता है, आप पर जुर्माना लग सकता है । पढ़ें ये बहुत जरूरी खबर ।

New Delhi, Jun 04 : भारत में रेल, यात्रा का सबसे सरल और सुविधाजनक साधन है । ये बहुत ही सुरक्षित सफर भी माना जाता है, इसीलिए करोड़ों भारतीय हर वर्ष इस साधन का प्रयोग करते हैं ओर एक जगह से दूसरी जगह रेल के माध्‍यम से सफर करते हैं । रेल यात्रा के दौरान लोग अकसर अपने साथ काफी सामान लेकर चलते हैं, कई बार ट्रेन में चलने की भी जगह नहीं होती । सीट के नीचे, सीटों के बीच में, गैलरी एरिया में भी सामान ही सामान होता है । शायद इसीलिए रेल की ओर से ये अहम फैसला लिया गया है ।

Advertisement

रेल प्रशासन ने लिया ये फैसला
रेल सफर के दौरान सामान को लेकर हो रही परेशानी का अब रेल प्रशासन की ओर से नियमों के जरिए समाधान किया जा रहा है । यात्रियों को अब सफर के दौरान ज्‍यादा सामान रखना महंगा पड़ने वाला है । सीमित मात्रा से ज्‍यादा लगेज होगा तो यात्रियों पर मोटा जुर्माना भी लगाया जा सकता है । रेलवे की ओर से इसे लेकर एक अभियान इसी माह से चलाया जाएगा ।

Advertisement

जुर्माने के लिए रहे तैयार
रेलवे की ओर से रेल यात्रियों को इस नियम के बारे में समझाया जाएगा । चलाए जा रहे अभियान में यात्रियों को बताया जाएगा कि वो अपने साथ यात्रा के दौरान कितना सामान रख सकते हैं । एक पखवाड़े तक इस अभियान को यात्रियों को जागरूक करने के लिए चलाया जाएगा , ये भी समझाया जाएगा कि अगर यात्री जरूरत से ज्‍यादा सामान लेकर चलते हें तो उन्‍हें जुर्माने के लिए भी तैयार रहना चाहिए ।

Advertisement

देश के सभी स्‍टेशनों पर जानकारी उपलब्‍ध
उत्तर मध्य रेलवे, इलाहाबाद जोन समेत देश के सभी जोनल रेलवे के स्टेशन पर यात्रियों को  बताया जाएगा कि वे तय सीमा से ज्यादा का सामान लेकर सफर नहीं कर सकते । स्‍टेशन पर उनके सामान को वजन किया जाएगा । सामान ज्‍यादा भारत का होने पर उसे ले जाने की इजाजत नहीं होगी । अगर सामान फिर भी साथ ले जाना जरूरी हो तो इसके लिए उन पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

हर श्रेणी के लिए अलग भार सीमा
जागरूकता अभियान के दौरान यात्रियों को बताया जाएगा कि वह एसी फर्स्ट, एसी टू, एसी थ्री, स्लीपर, जनरल, चेयरकार जैसी अलग-अलग श्रेणी में कितना भार का सामान ले जा सकते है । दरअसल यात्रियों के भारी और ज्‍यादा सामानों के चलते ट्रेन में मौजूद अन्‍य यात्रियों को भी दिक्‍कत होती है । अधिक सामान होने पर रेल की ओर से पहले भी नियम बनाए हैं कि भारी सामान को अलग से बुकिंग के माध्‍यम से ले जाया जा सकता है । लेकिन कई यात्री ऐसा नहीं करना चाहते हैं । अब ऐसा करना महंगा पड़ेगा ।

यात्री रख सकते हैं इतना सामान
आगे आपको बताया जा रहा है कि रेल यात्री सफर के दौरान कितना सामान अपने साथ रखले जा सकते हैं । किस श्रेणी के लिए कितनी भार सीमा तय की गई हे । इसके साथ ही किना भार के सामान पर आपको छूट मिल सकती है । इससे अधिक के सामान पर आपको जुर्माना देना पड़ सकता है ।